दौड़ते समय घुटनों में होने लगता है दर्द? इन 5 बातों का रखेंगे ध्यान तो दूर हो जाएगी दर्द की ये समस्या

अगर आपको दौड़ते समय घुटनों में दर्द की शिकायत होती है, तो इसका कारण आपकी ही कुछ गलतियां हो सकती हैं। जानें इनके बारे में विस्तार से।

Naina Chauhan
Written by: Naina ChauhanPublished at: Nov 05, 2020Updated at: Nov 05, 2020
दौड़ते समय घुटनों में होने लगता है दर्द? इन 5 बातों का रखेंगे ध्यान तो दूर हो जाएगी दर्द की ये समस्या

एक एथलीट के लिए जोड़ों के दर्द को मैनेज करना असान नहीं होता। घुटने और जोड़ो के दर्द की समस्या होने पर उसके प्रोफेशन पर इसका असर पड़ता है। घुटने के दर्द को रनर्स नी (Runners Knee) भी कहा जाता है। कुछ लोगों को रनिंग करते समय अक्सर घुटनों में दर्द होने लग जाता है, जिसकी वजह से वह अपने खेल/ रनिंग पर ध्यान नहीं दे पाते। जो लोग प्रोफेशनल एथलीट होते हैं या जो रोजाना रनिंग करना पसंद करते हैं उनको रनिंग करने से पहले सही टिप्स फॉलों करने चाहिए और कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए दौड़ना चाहिए। अक्सर रनिंग करने की वजह से लोगों को इंजरी होने का खतरा बढ़ जाता है, जिसकी वजह से इसे हाई स्पोर्ट इंजरी के रूप में जाना जाता है।

 insidekneeinjury

अगर किसी को हमेशा घुटनों में दर्द रहता है तो यह भविष्य में कई समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए कभी भी जोड़ों और घुटने के दर्द को हल्के में नहीं लेना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें : कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए रोज 10 मिनट करें ये 3 काम, दिल और दिमाग को भी मिलेगा आराम

इन गलतियों की वजह से होता है जोड़ों और घुटनों में दर्द

जोड़ों और घुटनों में कुछ कॉमन अलाइमेंट होते हैं किसकी वजह से ये दर्द होता है।

टॉर्न मेनिस्कस (मेनिस्कस का फट जाना), पेटेलर टेंडिनोपैथी, पेटेलोफेमोरल दर्द, आइए जानते हैं क्या है ये..

टॉर्न मेनिस्कस (Torn Meniscus)-

व्यक्ति के घुटनों के अंदर और बाहर की साइड कार्टिलेज फीमर और टिबिया की अहम भूमिका होती है, जैसे-जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ती जाती है तो फीमर और टिबिया पतले होने लगते हैं और जोड़ों के दर्द की समस्या होने लगती है। 

पेटेलर टेंडिनोपैथी (Patellar Tendinopathy)-

अगर किसी के पैरों में सूजन आ जाए तो उसकी वजह से दर्द होता है क्योंकि टेंडन मे सूजन आने से हड्डियों में दर्द होने लग जाता है। इस समस्या को पेटेलर टेंडिनोपैथी कहते हैं।

जानते हैं रनिंग के समय जोड़ों में या घुटनों में दर्द क्यों होता है?

दौड़ते समय एड़ी को टच करना इसकी वजह होती है

दौड़ते समय कुछ लोगों की आदत होती है कि वह अपनी एड़ी को जमीन पर टच करते हैं, जिसकी वजह से वह घुटने के दर्द से गुजरते हैं। इसलिए हमेशा दौड़ते समय अपनी एड़ियों को जमीन से ऊपर की ओर रखें और पंजों पर जोर देते हुए दौड़ें। 

रनिंग के समय घुटने ऊपर लेकर जाना

कुछ लोग रनिंग करते समय ये गलती करते हैं कि वह दौड़ते समय अपने घुटनों को बहुत ज्यादा ऊपर की ओर उठा लेते हैं, जिसकी वजह से उन्हें घुटनो में दर्द होता है। हमेशा रनिंग के समय अपने घुटनों को स्थिर रखें और उसी उंचाई तक ले आएं, जहां तक आप कंफर्टेबल हों या बिना प्रयास घुटने जहां तक ऊपर उठें।

इसे भी पढ़ें : Happy Birthday Virat Kohli: इंडियन 'रन-मशीन' विराट कोहली की फिटनेस का राज है ये डाइट और एक्सरसाइज

दौड़ते समय शरीर को पीछे की ओर रखना

अगर आपने प्रोफेशनल रनर्स को दौड़ते देखा हो, तो पाएंगे कि दौड़ते समय उनकी बॉडी हमेशा आगे की तरफ होती है। जबकि सामान्य लोगों में अक्सर एक गलती देखी जाती है कि वो दौड़ते समय अपनी बॉडी को आगे की ओर न करके पीछे की ओर झुका लेते हैं। इसके कारण घुटनों में दर्द की समस्या हो जाती है। 

जब भी आप कोई एक्सरसाइज करते हैं तो अपनी बॉडी को वॉर्मअप जरूर करें और रनिंग के लिए सही जूतों का चयन करें। 

Read More Article On Fitness And Exercise In Hindi

Disclaimer