बैलेंस डाइट से लेने से दूर होती हैं कई तरह की बीमारियां, जानें Balanced Diet के फायदे

Balanced Diet Benefits: अगर आप बैलेंस्ड डाइट लेते हैं, तो हमेशा फिट और हेल्दी रह सकते हैं। इससे आप जल्दी से बीमार भी नहीं पड़ेंगे।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 24, 2022Updated at: Jun 24, 2022
बैलेंस डाइट से लेने से दूर होती हैं कई तरह की बीमारियां, जानें Balanced Diet के फायदे

फिट और हेल्दी रहने के लिए हमें प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर की जरूरत पड़ती है। हर व्यक्ति को अपनी डाइट में इन पोषक तत्वों को जरूर शामिल करना चाहिए। इन जरूरी न्यूट्रिएंट्स से भरपूर डाइट को ही बैलेंस डाइट कहते हैं। इसे लेने से हमारा स्वास्थ्य बेहतर रहता है। यही वजह है कि डॉक्टर भी हमेशा बैलेंस डाइट लेने की सलाह देते हैं। बैलेंस डाइट से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है, जिससे हम जल्दी से बीमार नहीं पड़ते हैं। 

तो चलिए विस्तार से जानते हैं बैलेंस डाइट लेने से हमें कौन-कौन से लाभ मिल सकते हैं-

क्या बैलेंस डाइट लेने से बीमारियों से बचाव हो सकता है? (Can Balanced Diet Prevent Deficiency Diseases?)

जब शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती है, तो तरह-तरह के रोग पैदा होने लगते हैं। साथ ही हमें कमजोरी, आलस और थकान भी महसूस होने लगती है। इसकी वजह से हम अकसर बीमार महसूस करते हैं। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए बैलेंस डाइट लेना बहुत जरूरी है। अगर बात की जाए कि क्या बैलेंस डाइट लेने से बीमारियों से बचाव हो सकता है? तो जी हां, बैलेंस डाइट लेने से काफी हद तक बीमारियों से बचा जा सकता है। क्योंकि बैलेंस डाइट लेने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इससे हमारा शरीर बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करता है। ऐसे में अगर हम रोजाना एक प्रॉपर बैलेंस डाइट लें, तो हमेशा बीमारियों से मुक्त रह सकते हैं।

balanced diet

बैलेंस डाइट लेने के फायदे (Balanced Diet Benefits in Hindi)

आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि अधिकतर बीमारियां अनहेल्दी खाना खाने से ही होती हैं। अगर हम हेल्दी और बैलेंस खाना खाते हैं, तो बीमार होने से बच सकते हैं। बैलेंस डाइट से मिलने वाले फायदे-

मसल्स मजबूत बनाए

बैलेंस डाइट में विटामिन्स, मिनरल्स और प्रोटीन होता है। इससे मांसपेशियों का विकास होता है, मसल्स मजबूत बनती हैं। अगर आपको मांसपेशियों में दर्द रहता है, तो बैलेंस डाइट लेना शुरू कर दें।

कब्ज से बचाव

बैलेंस डाइट में फाइबर भी शामिल किया जाता है। ऐसे में कब्ज से बचाव होता है। फाइबर भोजन को पचाने में मदद करता है और मल त्याग को आसान बनाता है।

इसे भी पढ़ें- रोज सुबह खाली पेट खाएं अखरोट, मिलेंगे ये 4 फायदे

हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाए

बैलेंस डाइट में कैल्शियम, प्रोटीन और कई विटामिन्स शामिल होते हैं। ऐसे में बैलेंस डाइट लेने से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है। जो लोग बैलेंस डाइट लेते हैं, उन्हें हड्डियों से जुड़ी समस्याओं का सामना कम ही करना पड़ता है।

healthy diet

लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों से बचाव

आजकल अधिकतर लोग लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों का ही सामना कर रहे हैं। लेकिन बैलेंस डाइट से लाइफस्टाइल की बीमारियों से बचाव हो सकता है। बैलेंस डाइट लेने से डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और पाचन की समस्याओं से बचा जा सकता है।

वजन कंट्रोल रहेगा

कई लोग मोटापे से परेशान हैं, तो कुछ लोग अपने दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं। अगर बैलेंस डाइट ली जाती है, तो वजन से जुड़ी परेशानियों को दूर किया जा सकता है। बैलेंस डाइट लेने से वजन कंट्रोल में रहता है। जो लोग मोटापे से परेशान हैं, उनका वजन कम होता है। साथ ही दुबले-पतले लोग भी फिट और हेल्दी बनते हैं। 

त्वचा के लिए जरूरी

हम जो खाते हैं, उसका असर हमारी त्वचा पर भी देखने को मिलता है। अगर हम फास्ट फूड आदि खाते हैं, तो इससे चेहरे पर एक्ने आदि हो सकते हैं। वहीं बैलेंस डाइट लेने से त्वचा समस्याएं दूर होती हैं। त्वचा पर निखार आता है और त्वचा खूबसूरत बनती है। 

इसे भी पढ़ें- क्या खाली पेट तरबूज खाना चाहिए?

स्वस्थ रहने के लिए आपको हमेशा अच्छी, हेल्दी और बैलेंस डाइट ही लेनी चाहिए। बैलेंस डाइट में सभी तरह के विटामिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन और फाइबर को शामिल करना बहुत जरूरी होता है। आप चाहें तो अपनी डायटीशियन की हेल्प से अपने लिए एक बैलेंस डाइट चार्ट बनवा सकते हैं।

Disclaimer