Kesar Oil: घने बाल और ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर बनाएं केसर का तेल

Benefits Of Saffron Oil: केसर का तेल बालों और स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं घर पर इसे बनाने का तरीका। 

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 09, 2022Updated at: Sep 09, 2022
Kesar Oil: घने बाल और ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर बनाएं केसर का तेल

केसर सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। कई लोग हेल्दी रहने के लिए केसर का इस्तेमाल करते हैं। केसर में कैल्शियम, आयरन, फोलेट, विटामिन सी, कॉपर और मैग्नीशियम आदि पाए जाते हैं। ये सभी तत्व शरीर के साथ बालों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं। केसर का ब्यूटी और बालों के प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि केसर का तेल भी स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। खास बात ये है कि आप इस तेल को  घर पर आसानी से बना सकते हैं। केसर का तेल बालों को मजबूत और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। आइए जानते हैं घर पर केसर का तेल बनाने का आसान तरीका।

घर पर केसर तेल बनाने के लिए सामग्री

100 मिली बादाम का तेल

20-25  रेशे केसर

1 एयरटाइट डिब्बा

केसर तेल बनाने का तरीका

केसर का तेल बनाने के लिए सबसे पहले बादाम के तेल को डिब्बे में डालें। अब उस तेल के डिब्बे में केसर के रेशे डाल दें और उस जार को ऐसी जगह पर रखें, जहां ज्यादा गर्मी न हो। आप fस जार को ठंडी जगह पर रखेंगे, तो ज्यादा अच्छा होगा। करीब एक हफ्ते बाद जब इस तेल का रंग बदलने लगे तो समझ लीजिए केसर तेल तैयार है। आप इस तेल को नियमित स्किन और बालों पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों और स्किन के लिए केसर ऑयल इस्तेमाल करने के फायदे

बालों को झड़ने से रोकता है

केसर ऑयल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए केसर ऑयल को किसी भी तेल में मिलाकर लगाया जा सकता है। केसर का तेल अगर रात को बालों में लगा कर सोते हैं, तो ये बालों को झड़ने रोकने के साथ बालों को जल्दी बढ़ाने में भी मदद करता है।

बालों को मजबूत बनाता है

केसर का तेल बालों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है। आप इसे नारियल का तेल मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल के तेल में 1 चम्मच केसर के तेल को मिलाएं। अब इन दोनों के मिश्रण से स्कैल्प की हल्के हाथ से मसाज करें। ऐसा नियमित करने से बाल मजबूत बनते हैं।

त्वचा को चमकदार बनाता है

केसर का तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। केसर का तेल स्किन की धूल, मिट्टी और सनटैन से होने वाले नुकसान से स्किन की रक्षा करता है। चेहरे पर केसर का तेल इस्तेमाल करने के लिए रात को फेसवॉश करने के बाद तेल को हाथों में लेकर स्किन की सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए फेस पर लगाएं। बेहतर परिणाम के लिए इस तेल को रात भर स्किन पर लगा रहने दें। नियमित ऐसा करने से स्किन पर ग्लो आता है।

पिंपल्स करे कम

केसर के तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होने के कारण ये चेहरे पर पिंपल्स होने से रोकता है। केसर ऑयल को चेहरे पर इस्तेमाल करने के लिए फेस पैक या फेस मास्क में मिलाकर इसे लगाया जा सकता है। चेहरे पर नियमित केसर का तेल इस्तेमाल करने से पिंपल्स के निशान भी कम होते हैं।

Benefits Of Saffron Oil

स्किन को मॉइस्चराइज करेगा

केसर के तेल में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो स्किन की समस्याओं को कम करने में मददगार होते हैं। केसर स्किन को पोषण देने के साथ स्किन के रूखेपन को खत्म करने में मदद करता है। केसर का तेल नियमित इस्तेमाल करने से ये फेस के ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स को भी हटाने में मदद करता हैं।

इसे भी पढ़ें- आंखों के नीचे स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए हाइड्रेटेड और हेल्दी मास्क

केसर का तेल वैसे तो स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन त्वचा पर इसका इस्तेमाल करन से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer