Expert

महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है शहद, एक्सपर्ट से जानें 5 फायदे

Benefits Of Honey For Women: महिलाओं की कई समस्याओं को दूर करने के लिए शहद एक प्रभावी उपचार है, जानें महिलाओं के लिए शहद के फायदे। 

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jun 13, 2022Updated at: Jun 13, 2022
महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है शहद, एक्सपर्ट से जानें 5 फायदे

शहद का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह न सिर्फ बेहद सवादिष्ट होता है, बल्कि यह कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के रामबाण इलाज है। शहद में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी-सेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। साथ ही शहद में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन बी6, कार्बोहाइड्रेट, अमीनो एसिड जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है और सर्दी-जुकाम और वायरल संक्रमण जैसी समस्याओं को दूर रखता है। यहां तक कि यह आपके त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। वैसे तो शहद सभी के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन महिलाओं की कई समस्याओं से लड़ने के लिए शहद एक बेहद प्रभावी उपचार है। महिलाओं के लिए शहद के फायदे  (Benefits Of Honey For Women In Hindi) के बारे में अधिक जानने के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट, डाइटीशियन और सर्टिफाइड डायबिटीज एजुकेटर गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको महिलाओं के लिए शहद के फायदे के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

महिलाओं के लिए शहद के फायदे (Benefits Of Honey For Women In Hindi)

1. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद है (Honey Benefits In Pregnancy In Hindi)

डायटीशियन गरिमा की मानें तो शहद का सेवन स्त्री रोग संबंधी स्वास्थ्य और प्रेगनेंसी में बहुत फायदेमंद है। शहद को सूजन से लड़ने के लिए जाना जाता है। शहद का सेवन करने से टैम्पोन बनाने की प्रक्रिया में या संक्रमण और सूजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। गर्भवती महिलाओं लिए शहद एक प्रभावी और बेहतरीन घरेलू उपचार है। यह इम्यूनिटी को मजबूत है और मामूली सर्दी, गैस्ट्रिक समस्याओं, अपच, दस्त जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। प्रेगनेंट महिलाओं को अधिक दवाओं के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है, ऐसे में शहद का सेवन उनके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। आप अपने डॉक्टर से शहद की सही मात्रा और सेवन का तरीका जानने के लिए जरूर करें।

Honey Benefiits For Irregular Periods In Hindi

2. अनियमित पीरियड्स और ऐंठन से छुटकारा दिलाता है (Honey Benefits For Irregular Periods In Hindi)

वर्तमान समय में ज्यादातर महिलाएं अनियमित पीरियड्स की सस्या से परेशान हैं। साथ ही पीरियड्स के दौरान दर्दनाक ऐंठन का सामना लगभग सभी महिलाओं को करना पड़ता है। इन समस्याओं में राहत पाने के लिए शहद एक प्रभावी उपाय है। पीरियड्स के दौरान ऐंठन को कम करने के लिए शहद का सेवन बेहद सहायक माना जाता है। यहां तक कि "अध्ययन में पाया गया है कि अगर कोई महिला पीरियड्स से दो सप्ताह रोजाना एक चम्मच शहद का सेवन करनी है तोर इसका सेवन एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाओं के समान प्रभावी साबित हो सकता है और पीरियड्स की ऐंठन को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही कुछ हफ्ते लगातार दिन में दो से तीन बार शहद के साथ एक चम्मच सूखे पुदीने का सेवन करने से अनियमित पीरियड्स से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है।"

इसे भी पढें: महिलाओं में 4 तरह के हो सकते हैं पीसीओएस (PCOS), जानें इनके लक्षण और बचाव के उपाय

3. पीसीओएस (PCOS) से लड़ने में मदद करता है (Honey Benefits For PCOS In Hindi)

पीसीओएस (PCOS) या पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम हार्मोन से जुड़ी एक गंभीर समस्या है। यह इन दिनों महिलाओं में बहुत आम है। इस स्थिति में महिलाओं में एंड्रोजन (पुरुष हार्मोन) का उत्पादन अधिक होता है, साथ ही इंसुलिन के स्तर में वृद्धि होती है। जिससे अनियमित पीरियड्स जैसी समस्या होती है। इसके अलावा यह शरीर में ब्लड शुगर को भी प्रभावित करती है और हाई बीपी का भी कारण बनती है। इस स्थिति से निपटने के लिए शहद का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। शहद सूजन से लड़ने में मदद करता है और पीरियड्स को रेगुलेट करने में मदद करता है। साथ ही यह शरीर में हार्मोन्स के संतुलन को बनाए रखने में भी मदद करता है। जिससे यह पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं के लिए एक बेहतरीन फूड बन जाता है।

Honey Benefits For Skin

4. त्वचा के लिए फायदेमंद है (Honey Benefits For Skin In Hindi)

त्वचा की कई स्थितियों से लड़ने के लिए शहद एक प्रभावी उपचार है। यह एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होता है। इसका इस्तेमाल त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे के रूप में किया जाता है। शहद का सेवन करने और इसे त्वचा पर अप्लाई करने से कील-मुंहासे की समस्या से छुटकारा मिलता है। त्वचा की महीन रेखाएं और झुर्रियों को कम करने में मदद मिलती है, दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है। शहद आपको एक साफ और दमकती त्वचा पाने में मदद करता है।

यह भी देखें:

5. बालों के लिए फायदेमंद है (Honey Benefiits For Hair In Hindi)

शहद का सेवन करना बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही इसे स्कैल्प पर भी अप्लाई किया जा सकता है। शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण बालों के रोम को पोषण प्रदान करने, डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने के साथ ही सोरायसिस और एक्जिमा जैसी स्थितियों से लड़ने में मदद करते हैं। साथ ही बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer