Expert

बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं हरी सब्जियां, जानें किस उम्र से शुरू कर सकते हैं खिलाना

Green Vegetables Benefits For Children: बच्चों की डाइट में हरी सब्जियां शामिल करने से उन्हें शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनाने में मदद मिलेगी।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jun 29, 2022Updated at: Jun 29, 2022
बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं हरी सब्जियां, जानें किस उम्र से शुरू कर सकते हैं खिलाना

हरी सब्जियों का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आपने अक्सर डॉक्टर्स को हरी सब्जियों का अधिक सेवन करने की सलाह देते सुना होगा। हरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जिससे यह न सिर्फ शरीर को पर्याप्त पोषण प्रदान करती हैं, बल्कि आपके पेट, लिवर, किडनी और दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद करती हैं। हरी सब्जियों का नियमित सेवन करने से कई गंभीर समस्याओं का जोखिम भी कम होता है। इन्हीं फायदों के कारण अक्सर मां-बाप बच्चों को हरी सब्जियां खिलाना तो चाहते हैं लेकिन उन्हें पता नहीं होता कि वो बच्चों को हरी सब्जियां किस उम्र से खिलाएं और कैसे खिलाएं।  इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार बता रहे हैं। विषय की अधिक जानकारी के लिए हमने बात की है मैटरनल चाइल्ड न्यूट्रिशनिस्ट रमिता कौर से।

आइए पहले जानते हैं सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है हरी सब्जियों का सेवन (Health Benefits Of Green Vegetables)

हरी सब्जियों में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन C, E और K के साथ ही कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। साथ ही हरी सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं। यह हमारे ब्लड सेल्स और टिशूज को हेल्दी रखने में मदद करती हैं साथ ही दिल को स्वस्थ रखती हैं। इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स आर्टरीज को स्वस्थ रखते हैं और ब्लड क्लॉटिंग को रोकते हैं। हड्डियों को मजबूत बनाने और शारीरिक विकास के लिए हरी सब्जियों का सेवन बहुत फायदेमंद है।

Green Vegetable for Children

बच्चों को हरी सब्जियां खिलाने के फायदे (Green Vegetables Benefits For Children)

1. खून की कमी नहीं होती

हरी सब्जियां शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद करती हैं, क्योंकि इनमें आयरन की अच्छी मात्रा होती है। ये रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाते हैं और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं। इसलिए बच्चों को हरी सब्जियां जरूर खिलाना चाहिए।

2. पेट के लिए फायदेमंद है

हरी सब्जियां फाइबर से भरपूर होती हैं, जिससे यह पाचन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। छोटे बच्चों का पाचन कमजोर होता है। इसलिए उन्हें उल्टी, दस्त जैसी समस्याएं अधिक होती हैं। ऐसे में हरी सब्जियां बच्चों को खिलाना बच्चों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

इसे भी पढें: शाकाहारी लोग विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए खाएं ये 5 चीजें

3. इम्यूनिटी मजबूत होती है

हरी पत्तेदार सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं। साथ ही इनमें विटामिन ए, बी, सी के साथ कई अन्य जरूरी पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं, जिससे ये बच्चे की इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद  करती हैं और बच्चे सर्दी, जुकाम, खांसी और अन्य वायरल संक्रमणों की चपेट में नहीं आते हैं।

4. आंखों के लिए फायदेमंद है

हरी सब्जियां में विटामिन ए मौजूद होता है। विटामिन A बच्चों और व्यस्कों दोनों की ही आंखों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है। यूनिसेफ के अनुसार, विटामिन A की कमी बच्चों में अंधेपन का प्रमुख कारण है। हरी सब्जियां खाने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

5. हड्डियों को मजबूत बनाता है

हरी सब्जियों में कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है, जो बच्चे की हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी है। इससे बच्चे का शारीरिक विकास भी बेहतर होता है।

ये भी देखें:

बच्चों को किस उम्र से और कैसे खिलाएं हरी सब्जियां? (Right Age To Giving Green Vegetables For Children)

  • आप बच्चों को 6 माह के बाद ठोस आहार के रूप में हरी सब्जियां खिला सकते हैं।
  • 6 से 9 महीने तक बच्चे को आप हरी सब्जियों की प्यूरी पिलाएं या ब्लेंड करके खिलाएं।
  • 9 से 12 महीने तक बच्चे को भाप में पकाकर सब्जियां खिलाएं या  हल्का फ्राई करके खिलाएं।
  • एक साल के बाद आप बच्चे को किसी भी फॉर्म में हरी सब्जियां खिला सकते हैं।

बच्चों के लिए कौन सी सब्जियां फायदेमंद होती हैं?

डायटीशियन रमिता कौर के अनुसार आप बच्चे के आहार में गोभी, कद्दू,  पालक, चौलाई, मोरिंगा या सहजन, सरसों, मेथी, सलाद के पत्ते आदि सब्जियां शामिल कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि आप सब्जियों को अच्छी तरह धोएं। बच्चों को ताजा मौसमी और लोकल हरी सब्जियां खिलाएं। उन्हें कच्ची सब्जियां खिलाने से बचें, क्योंकि इससे बच्चों में चोकिंग की समस्या हो सकती है।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer