बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है हल्दी वाला दूध, मिलते हैं ये 4 फायदे

Health Benefits Of Turmeric Milk For Kids: हल्दी वाले दूध का सेवन सिर्फ व्यस्कों के लिए ही नहीं, बच्चों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। जानें 4 फायदे

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jun 28, 2022Updated at: Jun 28, 2022
बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है हल्दी वाला दूध, मिलते हैं ये 4 फायदे

हल्दी हमारे किचन में मौजूद एक अद्भुत मसाला है। यह सिर्फ आपकी सब्जी को एक बेहतरीन रंग ही प्रदान नहीं करती है। बल्कि इसे कई स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है। जब दूध के साथ हल्दी को मिलाया जाता है तो इसके लाभ और भी बढ़ जाते हैं। आपने अक्सर देखा होगा जब भी हम बहुत ज्यादा थके होते हैं या छोटी-मोटी चोट से ग्रस्त होते हैं तो हमारी मम्मी हल्दी वाला दूध देती हैं। जिससे हमें काफी राहत मिलती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हल्दी में चिकित्सीय गुण मौजूद होते हैं। पारंपरिक चिकित्सा में कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हल्दी का व्यापक स्तर पर प्रयोग किया जाता है। सर्दी-जुकाम, खांसी जैसे वायरल संक्रमण के लिए तो यह एक रामबाण इलाज है। हल्दी वाले दूध का सेवन हल्दी के चिकित्सीय लाभों का प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका है। लेकिन क्या आप जानते हैं हल्दी वाला दूध सिर्फ व्यस्कों के लिए ही नहीं, बल्कि छोटे बच्चों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। बच्चे अक्सर छोटी-मोटी परेशानियों से घिरे रहते हैं। अगर आप बच्चों को 1 गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पिलाते हैं तो यह उनके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है। इस लेख में हम आपको बच्चों को हल्दी वाला दूध पिलाने के 4 फायदे बता रहे हैं।

बच्चों के लिए हल्दी वाले दूध के फायदे (Benefits of turmeric milk for kids)

1. त्वचा के घाव जल्दी भरते हैं

बच्चों की त्वचा बहुत नाजुक होती है। अक्सर उन्हें खेल-कूद के दौरान मामूली खरोंच या चोट लग जाती है। जिससे उनकी त्वचा पर घाव हो जाते हैं और त्वचा में जलन की समस्या होती है। अगर आप बच्चे को हल्दी वाला दूध पिलाते हैं तो इससे घाव को जल्दी भरने में मदद मिलती है। हल्दी के एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण कीटाणुनाशक के रूप में काम करते हैं। साथ ही तेजी से घाव भरने में मदद करते हैं।

इसे भी पढें: बड़बेरी है सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल जैसी इन 5 समस्याओं को करती है कंट्रोल

Turmeric Milk For Children

2. बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत बनाता है

जब मौसम में परिवर्तन होता है तो इस दौरान छोटे बच्चे बहुत जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। उनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है इसलिए वे मौसमी वायरस की चपेट में आसानी आ जाते हैं। हल्दी वायरल संक्रमण से लड़ने में मदद करती है। साथ ही यह सफेद रक्त कोशिकाओं को भी बढ़ाने में मददगार है। हल्दी वाला दूध पिलाने से बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत बनाने में मदद मिलती है और वे कम बीमार पड़ते हैं।

3. एलर्जी और सांस संबंधी समस्याओं से बचाता है

बच्चों में एलर्जी होना बहुत आम है। बच्चों को कुछ फूड्स, दवाएं, कीड़े, धुंआ या पालतू जानवर आदि से एलर्जी हो सकती है। इससे उनमें स्किन इन्फेक्शन, छाती में जकड़न, सांस लेने में तकलीफ, फेफड़ों से जुड़ी समस्या , अस्थमा या दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन बच्चों में एलर्जी के जोखिम कम करने में हल्दी वाला दूध काफी मददगार हो सकता है। हल्दी में मैग्नीशियम और पोटेशियम अच्छी मात्रा में होता है। जिससे यह उन्हें हाइड्रेट रखने और शरीर में तरल पदार्थों के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन सूजन को कम करे और फेफड़ों के कामकाज को बेहतर बनाने में मदद करता है। जिससे यह सांस लेने में तकलीफ और अस्थमा जैसी समस्याओं का जोखिम भी कम होता है।

4. पाचन बेहतर होता है

छोटे बच्चों को पाचन कमजोर होता है। इसलिए उन्हें उल्टी, दस्त, पेट दर्द आदि समस्याएं अधिक होती हैं। हल्दी वाले दूध का सेवन करने से आंत में सूजन को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही यह पेट की गैस को बाहर निकालने में मदद करता है।

इसे भी पढें: ये हैं बायोटिन के 5 बेस्ट शाकाहारी स्रोत, बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी है ये विटामिन

बच्चों को सेहतमंद रखने के लिए उनके आहार में हल्दी वाला दूध शामिल करना एक बेहद प्रभावी तरीका है। इसलिए अब आप बच्चों को जब भी दूध पिलाएं तो उसमें आधा चम्मच हल्दी जरूर मिलाएं।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer