खाली पेट पान के पत्ते खाने से सेहत को मिल सकते हैं ये 5 फायदे

Eating Paan on an Empty Stomach in Hindi: खाना खाने के बाद पान के पत्ते अधिकतर लोग चबाते हैं। आप चाहें तो खाली पेट भी पान खा सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 30, 2022 09:30 IST
खाली पेट पान के पत्ते खाने से सेहत को मिल सकते हैं ये 5 फायदे

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Paan Benefits on an Empty Stomach in Hindi: भारतीय घरों में पान का उपयोग कई तरीकों से किया जाता है। कुछ लोग पूजा-पाठ में पान का प्रयोग करते हैं, तो पान के पत्तों के देवताओं को भी चढ़ाया जाता है। इतना ही नहीं पान के पत्तों को खाया भी जाता है। कुछ लोग पान के पत्तों को रात में सोते समय, तो कुछ लोग खाना खाने के बाद पान के पत्ते चबाते हैं। आप चाहें तो सुबह खाली पेट भी पान के पत्ते चबा सकते हैं। खाली पेट पान के पत्ते चबाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं। दरअसल, पान के पत्तों में विटामिन सी, थायमिन, नियासिन, राइबोफ्लेविन होता है। इसके साथ ही पान के पत्तों में कैराटीन, कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अगर आप सुबह खाली पेट पान के पत्ते खाएंगे, तो इससे आपको कई लाभ मिल सकते हैं। जानें, खाली पेट पान के पत्ते खाने के फायदे (Khali Pet Paan ke Patte Khane ke Fayde)

खाली पेट पान के पत्ते खाने के फायदे- Benefits of Eating Paan on an Empty Stomach in Hindi

1. पाचन में सुधार

अगर आप रोज सुबह खाली पेट पान के पत्ते चबाएंगे, तो आपको पेट से जुड़ी समस्याओं में आराम मिल सकता है। दरअसल, पान के पत्ते खाने से पाचन में सुधार होता है। अगर आप रोज सुबह पान के पत्ते खाएंगे, तो आपका शरीर इसके पोषक तत्वों को आसानी से अवशोषित कर पाएगा। पान के पत्ते आंतों को उत्तेजित करते हैं।

2. इंफेक्शन से बचाए

पान के पत्तों में एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। अगर आप रोज सुबह खाली पेट पान के पत्ते खाएंगे, तो आप इंफेक्शन आदि से अपना बचाव कर सकते हैं। पान के पत्ते कई प्रकार के इंफेक्शन को नष्ट कर सकता है. इसके अलावा अगर इंफेक्शन वाली जगह पर पान के पत्तों का पेस्ट लगाया जाए, तो इससे काफी आराम मिल जाता है। 

इसे भी पढ़ें- पान के पत्तों से साउथ इंडियन स्टाइल में बनाएं रसम, जानें इसके फायदे और रेसिपी

paan leaves for oral health

3. ओरल हेल्थ में सुधार करे

पान के पत्तों को ओरल हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, पान के पत्तों में एंटीफंगल गुण होते हैं। एंटीफंगल गुण मुंह में रहने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद कर सकते हैं. इससे कैविटी, प्लाक और दांतों की सड़न जैसी समस्याओं में आराम मिल सकता है। अगर आप रोज सुबह पान के पत्तों को चबाएंगे, तो इससे मसूड़ों की सूजन में आराम मिल सकता है। साथ ही पान के पत्ते खाने से दांतों का दर्द और इंफेक्शन भी दूर होता है। आप पान के पत्तों का उपयोग माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी यूज कर सकते हैं। 

4. जोड़ों के दर्द से राहत दिलाए

अगर आपको अकसर ही जोड़ों का दर्द परेशान करता है, तो आप पान के पत्तों का सेवन कर सकते हैं. रोज सुबह पान के पत्ते चबाने से आपको जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिल सकता है। दरअसल, पान के पत्तों में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। ये गुण जोड़ों के दर्द को काफी कम कर देते हैं। पान के पत्ते गठिया की वजह से होने वाली सूजन और दर्द में भी आराम दिला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- पान के पत्ते से दूर हो सकती हैं आपकी त्वचा की कई समस्याएं, एक्सपर्ट से जानें इसके इस्तेमाल के तरीके

paan for constipation

5. कब्ज से छुटकारा दिलाए

अगर आपको कब्ज बनती है, तो आप पान के पत्तों को रोज सुबह खाली पेट चबा सकते हैं। पान के पत्तों को चबाने से पान में सुधार होता है। इससे गैस, कब्ज की समस्या में आराम मिल सकता है। इसके अलावा पान के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण भी पाए जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। पेट साफ करने के लिए आप रोज सुबह पान के पत्तों का रस पी सकते हैं।

Disclaimer