Expert

नींबू के पत्ते उबालकर पीने से सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Lemon Leaves Boiled Water: उबले हुए नीम के पत्तों का पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, जानें इसके फायदे और सेवन का तरीका।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 27, 2022 13:00 IST
नींबू के पत्ते उबालकर पीने से सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Lemon Leaves Boiled Water Benefits: नींबू का प्रयोग और सेवन हम सभी कई तरह से करते हैं। यह हमारे खानपान का एक अहम हिस्सा है। अपने भोजन और पकवानों में एक खट्टा स्वाद जोड़ने के लिए हम सभी नींबू का प्रयोग करते हैं, वहीं नींबू का रस या नींबू पानी हम सभी के पसंदीदा ड्रिंक्स में से एक है। वहीं हम में से ज्यादातर लोगों की हर्बल चाय का यह एक अहम हिस्सा है। यह हमारे व्यंजनों का स्वाद तो बढ़ाते ही हैं, साथ ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद भी होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, सिर्फ नींबू ही नहीं, बल्कि इसके पत्ते भी सेहत के लिए बुहत लाभकारी होती हैं? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! नींबू के पत्ते सेहत के लिए कैसे फायदेमंद होते हैं, साथ इनका सेवन कैसे करें, इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

नींबू के पत्ते सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है- Lemon leaves Health Benefits

डायटीशियन गरिमा की मानें तो नींबू के पत्तों में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, साथ ही यह कई जरूरी पोषक तत्वों का भी एक बेहतरीन स्रोत हैं। यह विटामिन ए, बी1, सी, एंटीऑक्सिडेंट्स, साइट्रिक एसिड, फ्लेवोनॉयड्स, आयरन, फॉस्फोरस आदि से भरपूर होती हैं, जो आपको न सिर्फ सेहतमंद बनाए रखने के साथ ही गंभीर रोगों को भी आपसे दूर रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। यह आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकती है। नींबू की पत्तियों के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए आप इन्हें पानी में उबालकर, छानकर इस पानी का सेव कर सकते हैं। सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से आपको गजब के फायदे मिलेंगे। यहां नीचे नींबू के पत्ते उबालकर पीने के कुछ फायदे बताए गए हैं...

Lemon Leaves Boiled Water Benefit

नींबू के पत्ते उबालकर पीने के फायदे- Lemon Leaves Boiled Water Benefits

1. सिरदर्द में पहुंचाए राहत

सिरदर्द की समस्या, खासर माइग्रेन सिरदर्द से राहत प्रदान करने में नींबू के पत्तों अर्क या पीनी बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं, जिससे माइग्रेन सिरदर्द की स्थिति में सुधार होता है।

इसे भी पढें: क्या दही और ड्राई फ्रूट्स साथ में खा सकते हैं? जानें एक्सपर्ट की राय

2. नर्वसनेस को करे दूर 

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन)  में प्रकाशित एक शोध के अनुसार नींबू की पत्तियों का प्रयोग अरोमाथेरेपी के तौर पर करने पर लोगों में चिंता को कम करने में मदद मिलती  है। चिंता के कारण ही व्यक्ति को घबराहट महसूस होती है, और वह नर्वस महसूस करता है। नींबू की पत्तियों का पानी पीने से यह समस्या दूर हो सकती है।

3. तनाव दूर करने में लाभकारी

नींबू के पत्तों का पानी पीने से मानसिक स्वास्थ मजबूत होता है। इमें तनाव-विरोधी प्रभाव होते हैं, जो तनाव कम करने और उससे छुटकारा दिलाने मं मदद करते हैं।

4. अनिद्रा की समस्या करे दूर

चिंता, तनाव जैसी समस्याएं दूर कर नींबू की पत्तियों का पानी आपको नींद न आने की समस्या, बेचैन नींद, नींद के दौरान बार-बार आंख खुलने आदि से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। यह आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है और आपको एक अच्छी नींद लेने में मदद करता है।

5. किडनी स्टोन से होता है बचाव

नींबू के पत्तों के अर्क में मौजूद साइट्रिक एसिड गुर्दे में पथरी के निर्माण को रोकता है, साथ स्टोन के आकार को भी बढ़ने नहीं देता है। इसलिए किडिनी स्टोन से बचाव और इसके जोखिम को कम करने में भी नींबू के पत्तों का पानी बहुत लाभकारी है।

इसे भी पढें: गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं भिंडी पाउडर, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

नींबू के पत्तों का पानी कैसे बनाएं, और पिएं- How to make drink lemon leaves water

इसके लिए आपको सुबह 8-10 नींबू की पत्तियों को 250ml पानी में तब तक उबालना है, जब तक कि पानी थोड़ा कम न हो जाए। उसके बाद इसे छान लें, फिर इसमें शहद मिलाकर पिएं। इससे जबरदस्त फायदे मिलेंगे।

All Image Source: Freepik

Disclaimer