चाइनीज खायें लेकिन जरा ध्‍यान से

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 03, 2015
Quick Bites

  • चाइनीज व्‍यंजन के शौकीन अगर आप हैं तो संभलकर खायें।
  • नूडल्‍स, सूप, मोमोज, फ्राइड राइस आदि में सोडियम होता है।
  • इसमें सोया का प्रयोग होता है जिसमें एमएसजी पाया जाता है।
  • चाइनीज खाने से गर्भाशय फाइब्रॉइड, ब्रेस्‍ट कैंसर हो सकता है।

चाइनीज खाना लोगों की पसंद बनते जा रहे हैं, चाइनीज लजीज व्‍यंजनों के दीवानों की संख्‍या लगातार बढ़ती जा रही है। लेकिन अगर आप भी चाइनीज खाने के शौकीन हैं तो खाने को जरा संभलकर खायें क्‍योंकि इसका सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। दरअसल चाइनीज खाने में सोडियम की मात्रा अधिक होती है जो सेहत के लिए नुकसानदेह है। इस लेख में विस्‍तार से जानिये चाइनीज खाने का सेहत पर कैसे असर पड़ता है।
Chinese Food in Hindi

शोध के अनुसार

चाइनीज के शौकीनों के लिए यह बुरी खबर है। अमेरिका में किए गए परीक्षणों में चाइनीज खाने को स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बताया गया है, क्योंकि इसमें सोडियम की मात्रा ज्यादा और कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसके कारण स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर पड़ता है। अमेरिकी वैज्ञानिकों द्वारा किए गए परीक्षणों की रिपोर्ट में चाइनीज सॉस चिकन का उदाहरण देते हुए बताया गया है कि एक औसत युवा व्यक्ति को दिनभर में जितनी कैलोरी की जरूरत होती है, उससे केवल आधी कैलोरी इसमें होती है।

चाइनीज खाने में सोडियम की मात्रा भी 40 प्रतिशत ज्यादा होती है, जो चिंताजनक है। इसके अलावा सब्जी और बटरयुक्त फ्राइड चिकन में 1300 कैलोरी, 3200 मिलीग्राम सोडियम और 11 ग्राम सैचुरेटेड फेट होता है। सेंटर फॉर साइंड इन पब्लिक इंटरेस्ट ने भी इसे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नुकसानदेह बताया है।

चाइनीज खाते वक्‍त

चाइनीज व्‍यंजन जैसे - नूडल्‍स, सूप, मोमोज, फ्रॉइड राइस, आदि आप बड़े चाव से खाते हैं। चाइनीज तरीके से पकाये गये खाने स्‍वाद में तो लजीज होते हैं, इसके अलावा कुछ रेसिपी ऐसी भी हैं जिनको भाप और सोया उत्‍पादों के साथ बनाया जाता है। ये आहार स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से ठीक हैं। इसलिए जब भी आप चाइनीज फूड खायें इस बात का ध्‍यान रखें। चाइनीज मेनू से ऐसे आहार को ही चुनें जिसमें सोडियम की मात्रा अधिक न हो। भाप से पकाये गये भोजन भी स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से बेहतर हैं।
Eating Chinese Food in Hindi

इनसे बचें

चाइनीज फूड में एजीनोमोटो या मोनोसोडियम ग्‍लूटोमेट और सोया होता है, जिसके कारण इसके प्रति आपकी भूख बढ़ जाती है। दुर्भाग्‍य से ये आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नुकसानदेह हैं, और इनके कारण स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍यायें हो सकती हैं। सोया के तेल का कम प्रयोग किया जाये तो यह स्‍वास्‍थ्‍य के लिए सही होता है, लेकिन सोया के अधिक प्रयोग के कारण ब्रेस्‍ट कैंसर, बांझपन, गर्भाशय फाइब्राइड आदि की समस्‍या हो सकती है, क्‍योंकि सोया उत्‍पादों में फाइटोस्‍ट्रोजन होता है, जो इन समस्‍याओं के लिए जिम्‍मेदार हो सकता है।

चाइनीज आहारों में सोडियम भी अधिक होता है जिसके कारण थॉयराइड ग्रंथि प्रभावित हो सकती है। इसके अलावा सोया में फाइटेट होता है जो पेट संबंधित समस्‍याओं को बढ़ा सकता है, इसके कारण पाचन क्रिया प्रभावित हो सकती है। एमएसजी यानी मोनोसोडियम ग्‍लूटोमेट का सेवन करने से सिरदर्द की समस्‍या हो सकती है।

चाइनीज खाने को देखकर अगली बार अगर आपके मुंह में पानी आ जाये तो मेनू निर्धारित करने से पहले इसमें मौजूद सामग्री की छानबीन एक बार जरूर कीजिए।

 

Image Source - Getty Images

Read More Articles on Healthy Eating in Hindi

Loading...
Is it Helpful Article?YES5 Votes 1770 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK