कमर के निचले हिस्से में दर्द से जल्द राहत दिलाएंगे ये 5 आयुर्वेदिक उपाय

आप कुछ आयुर्वेदिक उपायों की मदद से भी कमर के निचले हिस्से में दर्द से राहत पा सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 20, 2022 11:52 IST
कमर के निचले हिस्से में दर्द से जल्द राहत दिलाएंगे ये 5 आयुर्वेदिक उपाय

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में कई स्वास्थ्य समस्याएं आम हो गई हैं। कमर का दर्द भी ऐसी ही एक समस्या है, जिससे लगभग हर दूसरा व्यक्ति परेशान है। कुछ लोगों को कमर के निचले हिस्से में दर्द होता है। यह दर्द बहुत तीव्र होता है, जिसके कारण व्यक्ति को उठने-बैठने या खड़े होने में भी परेशानी होती है। कई बार कमर के निचले हिस्से में दर्द इतना अधिक बढ़ जाता है कि सहन करना मुश्किल लगता है। कमर के निचले हिस्से में दर्द के कारण मरीज को रोजमर्रा के काम करने में भी परेशानी होने लगती है। कमर के निचले हिस्से में दर्द के कई कारण हो सकते हैं, जैसे बढ़ा हुआ वजन, चोट, सिजेरियन डिलीवरी, गलत पॉश्चर या कोई भारी सामान उठाने के बाद भी कमर के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है। आमतौर पर यह दर्द 1-2 दिन में खुद-ब-खुद ठीक हो जाता है। लेकिन, कई बार यह दर्द असहनीय हो जाता है, जिसके बाद मरीज को तुरंत उपचार की जरूरत पड़ती है। अधिकतर लोग कमर के दर्द से राहत पाने के लिए पेन किलर्स का सहारा लेते हैं। पेन किलर्स से दर्द में तो आराम आ जाता है, लेकिन, इन दवाओं का सेहत पर साइड-इफेक्ट भी होता है। ऐसे में आप कुछ आयुर्वेदिक उपायों की मदद से भी कमर के निचले हिस्से में दर्द से राहत पा सकते हैं। तो आइए, जानते हैं कि कमर के निचले हिस्से के आयुर्वेदिक उपचार क्या हैं (Lower Back Pain Ayurvedic Treatment In Hindi)

सरसों का तेल Mustard Oil For Lower Back Pain 

तेल मालिश से भी कमर के दर्द में बहुत आराम मिलता है। गर्म तेल से मालिश करने से मांसपेशियां रिलैक्स होती हैं, जिससे दर्द में आराम मिलता है। कमर के निचले हिस्से में दर्द से राहत पाने के लिए सरसों के तेल में 10-12 लहसुन की कलियां और एक चम्मच अजवाइन डालकर पका लें। इसे धीमी आंच पर तब तक पकाएं, जब तक लहसुन की कलियां जल ना जाए। इसे थोड़ा ठंडा करके कमर पर लगाएं और मालिश करें। इससे कमर दर्द में बहुत राहत मिलेगी। 

Lower-Back-Pain 

खसखस Khaskhas For Lower Back Pain 

कमर के दर्द में खसखस का सेवन करना काफी लाभकारी साबित हो सकता है। कमर के निचले हिस्से में दर्द से राहत पाने के लिए आधा कप खसखस के बीज और आधा कप मिश्री को मिक्सी में डालकर पीस लें। अब रोज सुबह-शाम, गिलास दूध में एक चम्मच इस पाउडर का डालकर पिएं। रोजाना इसका सेवन करने से आपको कमर के दर्द में काफी आराम मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें: फ्रोजन शोल्डर के कारण कंधे में अकड़न और दर्द? ये आयुर्वेदिक उपाय दिलाएंगे राहत

अदरक Ginger For Lower Back Pain 

कमर के दर्द से राहत पाने के लिए अदरक का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो दर्द और सूजन से राहत दिलाने में मदद करते हैं। अगर आप कमर के निचले हिस्से में दर्द से परेशान हैं तो एक गिलास पानी में अदरक को कद्दूकस करके 10-15 मिनट के लिए उबाल लें। फिर इसे ठंडा कर लें। अब इसमें थोड़ा सा शहद मिलकर पिएं। रोजाना इसका सेवन करने से आपको कमर के दर्द से जल्द राहत मिलेगी। 

तुलसी Tulsi For Lower Back Pain 

तुलसी भी कमर दर्द को ठीक करने में काफी प्रभावी होती है। तुलसी में मौजूद तत्व दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। ये खून को साफ करने में भी मदद करती है, जिससे बॉडी डिटॉक्स होती है। कमर के निचले हिस्से में दर्द से राहत पाने के लिए एक कप पानी में 8-10 तुलसी की पत्तियां डालकर 10-15 मिनट के लिए उबाल लें। फिर इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसमें एक चुटकी नमक डालकर, इसे पिएं। रोजाना इसका सेवन करने से कमर के दर्द में काफी आराम पहुंचेगा।    

इसे भी पढ़ें: सर्वाइकल का दर्द होने पर इस्‍तेमाल करें अदरक, जल्द मिलेगा आराम

गेहूं Wheat For Lower Back Pain 

कमर दर्द से राहत पाने के लिए आप गेहूं का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। गेहूं में दर्द निवारक गुण होते हैं, इसलिए यह कमर के दर्द को कम कर सकता है। कमर दर्द से राहत पाने के लिए एक गिलास पानी में एक मुट्ठी गेहूं डालकर रख दें। अगली सुबह पानी से गेहूं को अलग कर लें। फिर, इसे एक गिलास दूध में डालकर गर्म कर लें। इसे दिन में दो बार पिएं, इससे आपको कमर के दर्द से जल्द आराम मिलेगा।

कमर के निचले हिस्से में दर्द को नजरअंदाज करने से यह समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है। कमर के निचले हिस्से में दर्द बढ़ जाने पर व्यक्ति रोज के काम भी नहीं कर पाता है। आप कुछ आयुर्वेदिक उपायों की मदद से भी कमर के निचले हिस्से में दर्द से राहत पा सकते हैं।

Disclaimer