पैराें में दर्द हाेने पर नहीं करनी चाहिए ये 4 एक्सरसाइज

पैराें में दर्द एक सामान्य समस्या है। लेकिन अगर आप इस दर्द से परेशान हैं, ताे कुछ एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए। जानें 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Oct 05, 2021
पैराें में दर्द हाेने पर नहीं करनी चाहिए ये 4 एक्सरसाइज

शारीरिक सक्रियता की कमी, खराब जीवनशैली और व्यायाम न करना कई शारीरिक समस्याओं का कारण बनता है। इसमें सबसे आम है शरीर में दर्द (Body Pain) हाेना। कई लाेग पैराें और हड्डियाें में दर्द की शिकायत करते हैं। ऐसे में वे या ताे दर्दनिवारक दवाइयाें (Painkiller) का सेवन करते हैं या फिर एक्सरसाइज करते हैं। वैसे ताे एक्सरसाइज पैराें के दर्द से निजात पाने के लिए एक अच्छा विकल्प है, लेकिन इस स्थिति एक्सरसाइज करते वक्त अधिक सतर्क हाेने की जरूरत हाेती है। कई बार गलत एक्सरसाइज करने से भी पैराें या हड्डियाें में दर्द की शिकायत बढ़ भी सकती है। इसलिए अगर आपके पैराें में दर्द है, ताे आपकाे एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। लेकिन इस दौरान कुछ एक्सरसाइज काे करने से बचना चाहिए। फिटनेस एक्सपर्ट डॉक्टर कविता नालवा से जानें पैराें में दर्द हाेने पर कौन-सी एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए।

exercise avoid during leg pain

(Image Source : muscleandfitness.com)

पैराें में दर्द हाेने पर न करें ये एक्सरसाइज (Avoid These Exercise During Leg Pain)

फिजियाेथेरेपिस्ट पैराें में दर्द हाेने पर एक्सरसाइज या व्यायाम करने की सलाह देते हैं। अगर पैराें के अनुकूल और सही तरीके से एक्सरसाइज किया जाए, ताे पैराें के दर्द में काफी हद तक आराम मिल सकता है। लेकिन पैराें में दर्द हाेने पर आपकाे कुछ एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें - 50 साल से ऊपर की महिलाएं राेज करें घुटनाें, पैराें और हाथाें की ये 8 एक्सरसाइज, मिलेगी मजबूती

1. क्रंचेस (Crunches Avoid During Leg Pain)

वैसे ताे क्रंचेस एक्सरसाइज काे काफी फायदेमंद माना जाता है। यह हाथाें, पीठ के लिए एक काफी अच्छी एक्सरसाइज है। लेकिन अगर आप पैर दर्द से जूझ रहे हैं, ताे इस स्थिति में आपकाे क्रंचेस करने से बचना चाहिए। क्रंचेस आपके पैराें में दर्द की शिकायत काे बढ़ा सकता है। इतना ही नहीं कमर में दर्द हाेने पर भी इसे नहीं करना चाहिए। क्याेंकि क्रंचेस एक्सरसाइज पीठ के निचले हिस्से पर दबाव डालता है, जिससे दर्द बढ़ सकता है। इसलिए पैराें के दर्द काे बढ़ने से राेकने के लिए इस एक्सरसाइज काे करने से बचें।

2. बार बैक स्क्वाट्स (Bar Back Squats Avoid During Leg Pain)

बार बैक स्क्वाट्स एक्सरसाइज आपकाे फिट रखने के लिए एक काफी अच्छी एक्सरसाइज है। यह आपकी मांसपेशियाें और हड्डियाें काे मजबूत बनाता है। लेकिन अगर आपके पैराें में दर्द है, ताे इस एक्सरसाइज काे करने से बचें। बार बैक स्क्वाट्स करने से पीठ के निचले हिस्से, कूल्हाें, घुटनाें और पैराें का दर्द (Leg Pain) बढ़ सकता है। अगर आपकाे लोअर बॉडी पेन (Lower Body Pain) है, ताे इसे बिल्कुल न करें।

exercise avoid during leg pain

(Image Source : yourveininstitute.com)

3. डबल लेग लिफ्ट एक्सरसाइज (Double Leg Lifts Exercise Avoid During Leg Pain)

अधिकतर लाेग अपनी फिटनेस काे बरकरार रखने के लिए डबल लेग लिफ्ट एक्सरसाइज काे अपनी रूटीन में शामिल करते हैं। लेकिन अगर आपकाे शरीर के किसी हिस्से में दर्द है, ताे इस एक्सरसाइज काे करने से बचें। पैराें में दर्द हाेने पर ताे इस एक्सरसाइज काे बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। साथ ही जिन लाेगाें काे पीठ के निचले हिस्से में दर्द (Lower Back Pain) हाेता है, उन्हें भी इस एक्सरसाइज से बचना चाहिए। डबल लेग लिफ्ट आपके पैराें के दर्द काे बढ़ा सकता है।

इसे भी पढ़ें - माेटापा कम करने के लिए राेज 10 मिनट करें हाेम कार्डियाे एक्सरसाइज, तेजी से घटेगा वजन

4. टाे टच क्रॉसओवर (Toe Touch Crossover)

टाे टच क्रॉसओवर सबसे आसान एक्सरसाइज में से एक है। लेकिन फिर भी पैराें में दर्द हाेने पर इस एक्सरसाइज काे करने से बचना चाहिए। इस एक्सरसाइज काे पीठ, पैराें और हाथाें के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन अगर आपकाे इन हिस्साें में दर्द हाेने पर अगर टाे टच क्रॉसओवर किया जाए, ताे दर्द बढ़ भी सकता है। इस एक्सरसाइज में नीचे झुककर विपरीत भुजा से पैराें काे छूना हाेता है। यह मांसपेशियाें काे मजबूत बनाता है, लेकिन अगर आपकाे पैराें में दर्द रहता है, ताे इस स्थिति में टाे टच क्रॉसओवर एक्सरसाइज काे पूरी तरह से अवॉयड करें।

अगर आप भी पैराें के दर्द से परेशान हैं, ताे ऊपर बताए गए एक्सरसाइज काे करने से बचें। दर्द हाेने पर अगर इन एक्सरसाइज काे किया जाए, ताे इससे दर्द बढ़ भी सकता है। इसलिए आप शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द हाेने पर एक्सपर्ट की सलाह पर ही एक्सरसाइज या व्यायाम करना चाहिए।

(Main Image Source : popsugar.com, Body.ba)

Disclaimer