बढ़ती उम्र में कठिन व्‍यायाम करने से बचें

बढ़ती उम्र के साथ चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए कठिन कसरत, जैसे जागिंग आदि पर जोर दिया जाता है। लेकिन एक नए शोध से साबित हुआ है कि इससे शरीर के अंदर खून का थक्का जमने का खतरा काफी बढ़ जाता है।

Pooja Sinha
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Pooja SinhaPublished at: Jun 27, 2012
बढ़ती उम्र में कठिन व्‍यायाम करने से बचें

बढ़ती उम्र के साथ चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए कठिन कसरत, जैसे जागिंग आदि पर जोर दिया जाता है। नियमित एक्सरसाइज से आप बढ़ती उम्र में भी डायबिटिज, हार्ट अटैक और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों को खुद से दूर रख सकते हैं। लेकिन एक नए शोध से साबित हुआ है कि इससे शरीर के अंदर खून का थक्का जमने (वीनस थ्राम्बोसिस) का खतरा काफी बढ़ जाता है।

old man exercising in hindi

बढ़ती उम्र और कठिन व्‍यायाम

शोध करने वाले और यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन से जुड़े डॉक्टर मार्क हैमर ने कहा, ''यूनिवर्सिटी आफ वाशिंगटन की शोधकर्ता डा. सूसन हेकबर्ट ने 65 साल या उससे ऊपर के लगभग साढ़े पांच हजार लोगों पर 11 साल तक अध्ययन किया। इन लोगों को कभी 'वीनस थ्राम्बोसिस' की शिकायत नहीं रही थी। इनके द्वारा किए जाने वाले कसरत को तीव्रता के हिसाब से तीन भागों - निम्न, मध्यम और तेज - में बांटा गया। इनमें क्रमश: वाकिंग, जिम्नास्टिक और जागिंग को शामिल किया गया।

अध्ययन के नतीजे

अध्ययन के नतीजे चौंकाने वाले थे। 171 लोगों में वीनस थ्राम्बोसिस होने के संकेत मिले, जबकि सामान्य कसरत से किसी तरह के खतरे की बात सामने नहीं आई। शोध में जहां तेज कसरत से इस बीमारी के बढ़ने का खतरा ज्यादा पाया गया वहीं हल्की कसरत इसका खतरा कम करने में मददगार पाई गई।

old man exercising in hindi

हेकबर्ट का कहना है कि तेज कसरत 'वीनस थ्राम्बोसिस' के खतरे को बढ़ा देती है पर इस मामले में अभी और शोध किया जाना बाकी है।

Image Source : Getty
Read More Articles on Sports and Fitness in Hindi

Disclaimer