बच्चों को भी हो सकता है गठिया रोग, जानें इसके लक्षण और इलाज

अगर आपका बच्चा सुबह उठते ही जोड़ों में दर्द या अकड़न की शिकायत करता है, तो उसे जुवेनाइल अर्थराइटिस की समस्या हो सकती है।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 09, 2022 13:45 IST
बच्चों को भी हो सकता है गठिया रोग, जानें इसके लक्षण और इलाज

अर्थराइटिस यानी गठिया रोग को आमतौर पर बुजुर्गों की बीमारी माना जाता है। लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी कि आजकल बच्चे भी इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं। जुवेनाइल इडियोपैथिक अर्थराइटिस, 16 साल या उससे कम उम्र के बच्चों में होने वाला गठिया रोग का एक प्रकार है। इस बीमारी में बच्‍चों को जोड़ों में दर्द और हाथ व पैरों में अकड़न की समस्या का सामना करना पड़ता है। जुवेनाइल इडियोपैथिक अर्थराइटिस में मरीज को रोजमर्रा के काम करने में भी दिक्क्त होती है। यह एक ऑटोइम्यून बीमारी है, जिसमें इम्यून सिस्टम शरीर के अंगों को ही नुकसान पहुंचाने लगता है। इस बीमारी में जोड़ों के अलावा, शरीर के अन्य हिस्से भी प्रभावित  हो सकते हैं। यह बीमारी लड़कों की तुलना में लड़कियों में ज्यादा देखी जाती है। इस बीमारी का प्रभाव बच्‍चों की हड्डियों के विकास पर पड़ता है, जिसके कारण बच्‍चों की लंबाई रुक सकती है। इस बीमारी से पीड़ित बच्‍चों के हाथ-पैरों, घुटने और हिप के जोड़ों में दर्द बना रह सकता है।

हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम बाहरी संक्रमण से बचाव के लिए एंटीबॉडी बनाता है। लेकिन, जुवेनाइल इडियोपैथिक अर्थराइटिस में इम्‍यून सिस्‍टम गलती से खुद ही शरीर के अंगों को नुकसान पहुंचाने लगता है। इसमें मरीज को ज्यादातर सुबह के समय जोड़ों में दर्द और अकड़न की समस्या हो सकती है। इसके  अलावा, यह आंखों, लिवर, हृदय या किडनी को भी प्रभावित कर सकता है। बच्चों में जुवेनाइल अर्थराइटिस की शिकायत क्यों होती है, इसके बारे में कुछ भी कहा नहीं जा सकता है। हालांकि, कुछ डॉक्टर्स का कहना है कि अनुवांशिक कारणों भी बच्चों को अर्थराटिस की समस्या हो सकती है। जुवेनाइल अर्थराइटिस के लक्षण आमतौर पर 4 सप्ताह या उससे अधिक समय तक रहते हैं। जुवेनाइल अर्थराइटिस के लक्षणों को सही समय पर पहचानकर आप अपने बच्चे के स्वास्थ्य के लिए जरूरी कदम उठा सकते हैं। आइए, जानते हैं जुवेनाइल अर्थराइटिस के लक्षण और इलाज (Juvenile Idopathic Arthritis Symptoms And Treatment In Hindi) -  

Juvenile-Arthritis

जुवेनाइल इडियोपैथिक अर्थराइटिस के लक्षण (Symptoms Of Juvenile Idopathic Arthritis)

जुवेनाइल इडियोपैथिक अर्थराइटिस में बच्चों में नीचे दिए गए लक्षण देखे जा सकते हैं। अगर आपको अपने बच्चे में इनमें से दो या अधिक लक्षण दिखें तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

  • जोड़ों में दर्द और सूजन
  • हाथ-पैरों में अकड़न 
  • आंखों में जलन
  • लिम्फ नोड में सूजन 
  • चिड़चिड़ापन 
  • थकान महसूस करना 
  • बुखार 
  • वज़न का बिना किसी वजह घटना

जुवेनाइल इडियोपैथिक अर्थराइटिस का इलाज (Juvenile Idopathic Arthritis Symptoms Treatment)

ब्लड टेस्ट और एक्सरे के जरिए इस बात की पुष्टि हो सकती है कि बच्चे को जुवेनाइल इडियोपैथिक अर्थराइटिस है या नहीं। जुवेनाइल अर्थराइटिस में दर्द और सूजन को कम करने के लिए नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (NSAIDs), कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स (Corticosteroids) या एंटी-रूमेटिक ड्रग्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा, बच्चों के जोड़ों को लचीला बनाने के लिए नियमित व्यायाम भी जरूरी है। मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए बच्चे को पौष्टिक आहार दें। बच्चे के खानपान और जीवनशैली में कुछ साकारत्मक बदलाव करके, इस बीमारी के लक्षणों को नियंत्रित किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: बच्चों में हाई ब्लड प्रेशर होने पर दिखते हैं ये 7 लक्षण, जानें कैसे करें बचाव

बच्चों में अर्थराइटिस या जुवेनाइल अर्थराइटिस एक गंभीर रोग है। अगर आपका बच्चा सुबह उठते ही जोड़ों में दर्द या अकड़न की शिकायत करता है, तो उसे जुवेनाइल अर्थराइटिस की समस्या हो सकती है। ऊपर बताए गए इसके लक्षणों को पहचानकर डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

Disclaimer