Expert

डेंगू होने पर बच्चे को क्या खिलाएं? जानें 4 फूड्स, जो जल्द रिकवरी में करेंगे मदद

Foods To Give In Dengue To Child: बच्चों को डेंगू होने पर उनके खानपान का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है, जानें ऐसे 5 फूड्स ठीक रिकवर करेंगे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 01, 2022 15:10 IST
डेंगू होने पर बच्चे को क्या खिलाएं? जानें 4 फूड्स, जो जल्द रिकवरी में करेंगे मदद

Foods To Give In Dengue To Child: बच्चों के डेंगू की चपेट में आने की संभावना अधिक होती है, क्योंकि वे बाहर खेलते हैं और उनकी इम्यूनिटी भी कमजोर होती है। वे मौसमी और वायरल संक्रमण की चपेट में बहुत जल्दी आते हैं, इसलिए बदलते मौसम के दौरान बच्चों का बहुत ध्यान रखने की जरूरत होती है। खासकर, ठंड की शुरुआत के दौरान। क्योंकि इस दौरान डेंगू और मलेरिया जैसे संक्रमण का कहर काफी बढ़ जाता है, हर साल हजारों-लाखों लोग इनकी चपेट में आते हैं। लेकिन सवाल यह है कि अगर बच्चों को डेंगू बुखार हो जाता है, तो उन्हें जल्दी ठीक करने के लिए पेरेंट्स उन्हें क्या खिलाएं? जब बच्चे डेंगू की चपेट में आ जाते हैं, तो यह सवाल सबसे ज्यादा पूछा जाता है।

डेंगू में बच्चे को क्या खिलाएं (dengue me bacche ko kya khilaye)? इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम ऐसे 5 फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें डेंगू से पीड़ित बच्चों की डाइट में शामिल करने से उन्हें जल्दी ठीक करने में मदद मिलती है।

डेंगू में बच्चों को खिलाएं ये 5 हेल्दी फूड्स- Healthy food for dengue child patient 

1. फल खिलाएं

फल विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं, जो जल्दी रिकवरी में मदद करते हैं। मौसमी फल, अनार, कीवी आदि जैसे फल बच्चों को जरूर खिलाएं। साथ ही आप विटामिन सी से भरपूर फल जैसे अमरूद, संतरा, मौसमी जैसे खट्टे फल बच्चों को जरूर दें। आप बच्चों को सीधे तौर पर और जूस के रूप में, किसी भी तरह से बच्चों को फल दे सकते हैं। डेंगू से जल्दी रिकवरी के लिए माइक्रोन्यूट्रिएंट्स बहुत अहम भूमिका निभाते हैं, जो कि फलों में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

Foods To Give In Dengue To Child

इसे भी पढें: प्रीमेच्योर बर्थ की वजह से रहता है बच्चों में अंधेपन का खतरा, जानें बचाव

2. तरल पदार्थ अधिक दें

बच्चों को हाइड्रेट रखने और शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर को बनाए रखने के लिए उन्हें तरल पदार्थ अधिक देने की सलाह दी जाती है। इसमें नारियल पानी का सेवन सबसे अधिक फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि यह कई जरूरी पोषक तत्वों का पावरहाउस है। साथ ही यह उन्हें एनर्जी भी प्रदान करता है। हालांकि इसके अलावा जूस और अन्य हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन भी कर सकते हैं। कोशिश करें कि दिन में 2 गिलास नारियल पानी बच्चे को जरूर पिलाएं। इसके अलावा बच्चों को छाछ और लस्सी पिलाने से भी बहुत फायदा मिलता है।

3. पीपीते के पत्तों का काढ़ा या जूस पिलाएं

प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में पपीते के पत्तों को पानी में उबालकर इसका कढ़ा बनाकर पीने से बहुत फायदा मिलता है। यह डेंगू से जुड़े लक्षणों और थ्रोम्बोसाइटोपेनिया को कम करने में भी लाभकारी है। यह इम्यूनिटी मजबूत बनाता है और डेंगू को जल्द मात देने में मदद करता है।

4. प्रोटीन रिच फूड्स जरूर खिलाएं

बच्चों को डेंगू के दौरान प्रोटीन से भरपूर फूड्स खिलाना बहुत जरूरी है। क्योंक इस दौरान बच्चों की भूख कम हो जाती है, जिसके कारण उनमें कुपोषण की संभावना बढ़ सकती है। लेकिन पचने में ज्यादा भारी प्रोटीन वाले फूड्स खिलाने से बचें। कोशिश करें कि उनके आहार में पौष्टिक सब्जी, प्रोटीन सूप, पतली दाल, सब्जियों का सूप, आदि पिलाएं। आप नॉनवेज सूप भी पिला सकते हैं। इससे उन्हें जरूरी पोषण मिलेगा।

इसे भी पढें: डेंगू बुखार में प्लेटलेट कितना होना चाहिए? नॉर्मल प्लेटलेट काउंट कितना होता है?

5. गिलोय के पत्तों का काढ़ा या जूस पिलाएं

पपीते के पत्तों की तरह, गिलोय के पत्तों का रस या काढ़ा पीने से भी प्लेटलेट बढ़ाने में मदद मिलती है। गिलोय के पत्तों को कई रोगों में प्रयोग किया जाता है, इसमें कई औषधीय गुण होते हैं। यह न सिर्फ डेंगू जल्द ठीक करने में मदद करेगा, बल्कि इम्यूनिटी बढाएगा और कई गंभीर रोगों को भी आपके बच्चों से दूर रखेगा।

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer