डायबिटीज में केला खाना चाहिए या नहीं? डायटिशियन से जानें ब्लड शुगर कंट्रोल करने वाले 7 फल

केले ही नहीं बल्कि ऐसे कई और फल भी हैं, जो कि डायबिटीज में नुकसानदेह हो सकते हैं। तो, जानते हैं डायबिटीज में कौन से फल हैं फायदेमंद।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Dec 11, 2020Updated at: Dec 11, 2020
डायबिटीज में केला खाना चाहिए या नहीं? डायटिशियन से जानें ब्लड शुगर कंट्रोल करने वाले 7 फल

डायबिटीज (diabetes)में शुगर कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। पर शरीर में ब्लड शुगर का बढ़ना और घटना कई कारकों पर निर्भर करता है। जैसे कि अगर आपको डाइप-2 डायबिटीज है और आपका इंसुलिन सही से शुगर नहीं पचा पा रहा, तो ये शुगर को सीधे आपके ब्लड में भेज देगा और इससे आपका ब्लड शुगर हाई रहेगा। इसी तरह मोटापा, हाई कार्ब्स, हाई कोलेस्ट्रोल, अनहेल्दी फैट, हाई शुगर युक्त खाद्य पदार्थ और हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले चीजें भी उन्हीं कारकों में शामिल हैं, जो कि ब्लड शुगर आसानी से बढ़ाते हैं और डायबिटीज रोगियों को नुकसान पहुंचाते हैं। पर आज हम बात फलों की करेंगे। दरअसल, डायबिटीज में कुछ फलों को खाना ब्लड शुगर बढ़ा सकता है, जैसे कि केला। तो, कुछ फल ऐसे भी हैं, जिन्हें खाना डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद  (Foods to control blood sugar level)है। तो, आइए आहार विशेषज्ञ, डाइटिशियन डेलनाज टी. चंदूवाडिया (Delnaaz T.Chanduwadia)से जानते हैं डायबिटीज में कौन से फल खाना चाहिए और कौन से नहीं?

insidediabetes

डाइटिशियन डेलनाज टी. चंदूवाडिया (Delnaaz T.Chanduwadia) कहती हैं कि स्वस्थ जीवन के लिए एक अच्छा ग्लाइसेमिक नियंत्रण जरूरी है। ऐसा इसलिए कि हाई ग्लाइसेमिक फूड्स ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ा सकते हैं और स्वास्थ्य से जुड़ी कई परेशानियों का कारण बन सकते हैं। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को किसी भी फल को खाने से पहले उसके शुगर कंटेंट और जीआई के बारे में थोड़ी सी जानकारी रखनी चाहिए। 

डायबिटीज में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए -Fruits To Avoid In Diabetes

डायबिटीज में आम, केला, चीकू, कस्टर्ड एप्पल और अंगूर जैसे फल नहीं खाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इन सभी में सिंपल शुगर बहुत अधिक मात्रा में होते हैं और इसलिए मधुमेह रोगियों को इन्हें खाने की सलाह नहीं दी जाती है। साथ ही ऐसे कई अन्य कारण भी हैं, जिसकी वजह से ये फल डायबिटीज में खाना फायदेमंद नहीं है। जैसे कि

insidehighgifruits

इसे भी पढ़ें : डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है 'सदाबहार की पत्तियां', जानें इसके सेवन करने का तरीका

1. डायबिटीज में केला खाना चाहिए या नहीं -are bananas good for diabetics to eat?

डाइटिशियन डेलनाज टी. चंदूवाडिया (Delnaaz T.Chanduwadia) कहती हैं कि बात अगर केले की करें (Can Diabetics Eat Banana), तो केले में एक उच्च ग्लाइसेमिक सूचकांक (high glycemic index) होता है, जिसका अर्थ है कि यह सिंपल शुगर में हाई है और फाइबर में लो है। सिंपल शुगर का मतलब ये है कि ये ब्लड शुगर में एक स्पाइक का कारण बनती है जो, फायदेमंद नहीं होती है। पर अगर आप केले को सही तरीके और सीमित मात्रा में खाएं,  तो ये कई बार फायदेमंद भी हो सकता है। पर ऐसा करने से पहले एक योग्य पोषण विशेषज्ञ से परामर्श लें, ताकि आप जान सकें कि आपको कब केला खाना चाहिए और कब नहीं।  विशेषज्ञ की राय को अगर परे रखें, तो कई शोध ये बताते हैं कि डायबिटीज में ऐसे कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं, पर ज्यादा पके केले न खाएं क्योंकि इनमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है और ये नुकसानदेह हो सकता है।

2.आम

आम में फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते हैं जिनकी आपको आवश्यकता होती है। लेकिन इसमें शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। उदाहरण के लिए, एक आम में 45 ग्राम चीनी होती है, जो कि शरीर के लिए नुकसानदेह है। साथ ही आम कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं इसलिए इनमें कैलोरी की मात्रा भी अधिक होती है। इसलिए डायबिटीज रोगियों को 1-2 स्लाइस से ज्यादा आम का सेवन नहीं करना चाहिए।

3.चीकू

चीकू में विटामिन ए और बी अच्छी मात्रा पाई जाती। साथ ही इसमें ब्लड शुगर की मात्रा भी अधिक होती है इसलिए डायबिटीज रोगियों को इसे खाने से बचना चाहिए। चीकू में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाई जाती है और यह आंखों के लिए अच्छा है, पर इसका मतलब ये नहीं कि आप ज्यादा मात्रा में इसे खाएं।

4.शरीफा

शरीफा आपके ग्लूकोज लेवल को आसानी से बढ़ा सकता है इसलिए आपको इसे ज्यादा मात्रा में खाना नहीं चाहिए। अगर आपकी डायबिटीज कंट्रोल भी है, तब भी शरीफा खाने से बचें।

5.अंगूर

अंगूर एंटी ऑक्सिडेंट्स से भरपूर हैं और आपको फ्री रैडिकल डैमेज से भी बचाते हैं। पर इसमें शुगर की मात्रा ज्यादा है, इसलिए इसे खाने से बचें। हालांकि, अगर कोई इनका उपभोग करना चाहता है, तो उसे एक योग्य पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए और यह पता लगाना चाहिए कि इनमें से कितने फल और किस अंतराल में खाना चाहिए।

insideavoidfruitsindiabetes

इसे भी पढ़ें : सर्दियों में ऐसे कौन से 10 आहार हैं, जो डायबिटीज के मरीज रोजाना खाएं तो मिलेगा फायदा? बता रही हैं डायटीशियन

डायबिटीज में कौन से फल हैं फायदेमंद-fruits for diabetics to eat

1.सेब

सेब तो आप कभी भी खा सकते हैं। सेब डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित होती है। सेब विशेष रूप से टाइप 2 मधुमेह के विकास के जोखिम को कम करने में मददगार है। सेब में सोल्यूब और इंसोल्यूब फाइबर होता जो, ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने में  (Foods to control blood sugar level) मददगार है। अगप आप कार्ब्स की चिंता कर रहें, तो चिंता न करें क्योंकि सेब में 25 ग्राम कार्ब्स होते हैं, जो कि कहीं से नुकसानदेह नहीं है।

2.संतरा

संतार डायबिटीज के मरीजों के लिए सुपरफूड है पर अगर आप इसे ऐसे ही खाएं। क्योंकि अगर आप संतरे का जूस बना कर पिएंगे, तो इसमें एडेड शुगर आपको नुकसान पहुंचा सकता है। पर अगर आप इसे ऐसी ही खाएंगे, तो इसका फाइबर, विटामिन सी, फोलेट और पोटेशियम आदि आपके ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार होगा।

3.अमरूद

अमरूद में लो ग्लाइकैमिक इंडेक्स यानी जीआई होता है जो, ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मददगार है। साथ ही अमरूद आहार फाइबर में बहुत समृद्ध है जो कब्ज को कम करने में मदद करता है और टाइप -2 मधुमेह के विकास की संभावना को कम कर सकता है। अमरूद में विटामिन ए और विटामिन सी भी अधिक होता है, जो मधुमेह रोगियों के आंखों और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद है।

4.नाशपाती

कस्टर्ड एप्पल यानी कि नाशपाती में 28% शुगर होता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम (54) है। इसमें महत्वपूर्ण मात्रा में विटामिन सी, थायमिन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और आहार फाइबर शामिल हैं। इस तरह हाई शुगर होने के बावजूद ये डायबिटीज में खाना फायदेमंद है। साथ ही ये दिल के लिए भी सेहतमंद है।

5.मौसंबी

मौसंबी में विटामिन सी की मात्रा ज्यादा होती है। इनमें बहुत अधिक चीनी नहीं होते हैं और यह आपकी भूख पर अंकुश लगाने में मदद करने के लिए फायदेमंद है। पर जरूरी ये है कि आप इसे पूरा खाएं या शुगर फ्री जूस बना कर पिएं।

insideberries

6.स्ट्रॉबेरी

एक कप स्ट्रॉबेरी में 46 कैलोरी, 11 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 3 ग्राम फाइबर होता है। स्ट्रॉबेरी लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फल है, जो ग्लूकोज के स्तर को सही रखते हैं। इसलिए बिना ब्लड शुगर स्पाइक की चिंता किए आप इन्हें खा सकते हैं।

7.ब्लूबेरी

ब्लूबेरी या शहतूत खाना डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है। दरअसल, 1 कप ब्लूबेरी में 62 कैलोरी होती है, 14 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 7.6 ग्राम फाइबर होता है। इसके अलावा ये लो जीआई वाला भी है, जो कि डायबिटीज में खाना अच्छा है।

तो, डायबिटीज में आप इन तमाम फलों को खा सकते हैं, पर किसी भी फल को अधिक मात्रा या गलत समय पर न खाएं। इससे शरीर को नुकसान हो सकता है। कुल मिला कर देखें, तो इनका सेवन खाने के साथ ही करें और खाली पेट इनके सेवन से बचें।

Read more articles on Diabetes in Hindi

Disclaimer