रातभर दूध में भिगोकर खाएं अंजीर, मिलेंगे ये 4 फायदे

Anjeer Soaked in Milk Benefits in Hindi: अगर आप रोज रात को अंजीर भिगो लें और सुबह खाली पेट इनका सेवन करें, तो इससे आपकी सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 22, 2022 16:42 IST
रातभर दूध में भिगोकर खाएं अंजीर, मिलेंगे ये 4 फायदे

Anjeer Soaked in Milk Overnight Benefits in Hindi: अंजीर एक सुपरफूड है। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि अंजीर पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अंजीर में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर और मैग्नीशियम अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा अंजीर में पोटेशियम, जिंक और आयरन जैसे पोषक तत्व भी होते हैं। अंजीर की तासीर गर्म होती है। इसलिए सर्दियों में तो आपको अंजीर का सेवन करना ही चाहिए। अंजीर का सेवन करने से शरीर को गर्माहट मिलती है। साथ ही खून की कमी पूरी होती है। अंजीर में मौजूद फैट और कैलोरी वजन बढ़ाने में भी मदद करते हैं। लेकिन अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो अंजीर को रात के बजाय सुबह खा सकते हैं। वैसे तो आप अंजीर को सीधे तौर पर भी खा सकते हैं। लेकिन आप चाहें तो अंजीर को दूध के साथ मिक्स करके भी खा सकते हैं। अंजीर को दूध में भिगोकर खाने से आपकी सेहत को अनगिनत लाभ मिल सकते हैं। इसके लिए आप अंजीर को रातभर दूध में भिगो सकते हैं और फिर सुबह खाली पेट खा सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं रातभर अंजीर को दूध में भिगोकर खाने से कौन-कौन से लाभ मिल सकते हैं?  

रातभर दूध में अंजीर भिगोकर खाने के फायदे- Anjeer Soaked in Milk Overnight Benefits in Hindi

1. इम्यूनिटी बूस्ट करे

अगर आप रोज सुबह खाली पेट दूध में भीगे हुए अंजीर खाएंगे, तो इससे आपकी सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं। भीगे हुए अंजीर खाने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है। दरअसल, अंजीर में विटामिन सी होता है। ऐसे में अगर आप रोजाना भीगे हुए अंजीर खाएंगे, तो इससे आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनेगी। आप जल्दी से बीमार नहीं पड़ेंगे। मौसमी बीमारियं से भी बचाव होगा।

इसे भी पढ़ें- सुबह खाली पेट अंजीर खाने से आपको मिलेंगे ये 6 जबरदस्त फायदे, जानें खाने का बेस्ट तरीका 

dry figs for constipation

2. कब्ज से छुटकारा दिलाए

अगर आपको कब्ज बनी है, तो आप रोज सुबह भीगे हुए अंजीर खा सकते हैं। अंजीर में मौजूद फाइबर तत्व पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है। इससे खाना सही से डाइजेस्ट होता है और पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। अंजीर पाचन क्रिया को सही करता है और इससे कब्ज से छुटकारा मिल सकता है। सुबह अंजीर खाने से पेट आसानी से साफ हो सकता है

3. वजन घटाने में मददगार

रोज सुबह दूध में भीगे हुए अंजीर खाने से आपको वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है। आपको बता दें कि अंजीर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसके साथ ही अंजीर में कैलोरी कम होती है। ऐसे में अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो दूध में भीगे हुए अंजीर का सेवन कर सकते हैं। 

4. त्वचा से जुड़ी समस्याएं दूर करे

रोजाना दूध में भीगे हुए अंजीर खाने से त्वचा से जुड़ी समस्याओं से भी छुटकारा मिल सकता है। अंजीर में फाइबर होता है, यह पेट को साफ करने में मदद करता है। अंजीर खाने से शरीर में जमा सभी टॉक्सिंस आसानी से निकल जाते हैं। इसका असर त्वचा पर भी देखने को मिलता है। अंजीर खाने से स्किन में निखार आता है। इसके साथ ही अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण भी पाए जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।  

इसे भी पढ़ें- महिलाओं के लिए अंजीर और दूध के फायदे, जानें कैसे करें सेवन

dry figs with milk

दूध में भीगे हुए अंजीर कैसे खाएं?- How to Eat Anjeer with Milk in Hindi

दूध में भीगे हुए अंजीर खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके लिए आप रात को एक गिलास दूध में 1-2 सूखे अंजीर डाल दें। फिर इसे रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह उठकर इस दूध को अच्छी तरह से उबालें और फिर छानकर पी लें। आप चाहें तो दूध और अंजीर को ग्राइंड करके भी उबाल सकते हैं। इससे दूध मीठा हो जाएगा। इस दूध में शुगर डालने से बचें। आप चाहें तो शहद मिला सकते हैं। 

अंजीर की तासीर गर्म होती है। इसलिए अगर आपकी पित्त प्रकृति है, तो अंजीर का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही लें। वहीं अंजीर का सेवन कम मात्रा में ही करें। बहुत अधिक मात्रा में अंजीर का सेवन करने से बचना चाहिए। 

Disclaimer