Expert

सर्दियों में पिएं एबीसी (आंवला, चुकंदर, गाजर) जूस, दूर होगी बालों के झड़ना की समस्या

ABC Juice For Winter Hair fall: एबीसी जूस सर्दियों में बालों का झड़ना रोकने में मदद कर सकता है, जानें स्वस्थ बालों के लिए एबीसी जूस की रेसिपी।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 29, 2022 09:00 IST
सर्दियों में पिएं एबीसी (आंवला, चुकंदर, गाजर) जूस, दूर होगी बालों के झड़ना की समस्या

ABC Juice Benefits For Winter Hair fall: सर्दियों में लोगों को सिर्फ त्वचा की नहीं, बल्कि बालों से जुड़ी कई समस्याएं भी काफी परेशान करती हैं। इन दिनों लोगो ठंड से बचने के लिए कैप लगाते हैं, जिससे बाल चिपक जाते हैं और स्कैल्प में भी काफी पसीना जमा हो जाता है। ठंड के मौसम में लोग सिर जल्दी नहीं धोते हैं, जिसकी वजह से स्कैल्प में गंदगी जमा होती रहती है। इसके अलावा लोग इस दौरान लोग बालों की देखभाल भी ठीक से नहीं करते हैं। साथ ही लोग बाल धोने के लिए भी गर्म पानी का प्रयोग करते हैं, गर्म पानी से सिर धोने पर स्कैल्प में मौजूद प्राकृतिक तेल हट जाता है और स्कैल्प ड्राई हो जाती है। स्कैल्प की ड्राईनेस और गंदगी के कारण डैंड्रफ की समस्या हो जाती है और बाल झड़ना शुरु हो जाते हैं।

हालांकि शरीर में पोषण की कमी भी बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण हैं। इसलिए सर्दियों के मौसम में आपको बालों को स्वस्थ रखने और झड़ने से रोकने के लिए सिर्फ पर्याप्त देखभाल की ही नहीं, बल्कि अपनी डाइट में भी कुछ फूड्स को शामिल करने की जरूरत होती है। क्या आप जानते हैं अगर आप सर्दियों में आंवला, चुकंदर और गाजर का जूस या ABC जूस पिएं तो इससे बालों के झड़ने की समस्या कम हो सकती है और आपके मजबूत-घने बाल मिल सकते हैं? आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. दीक्षा भावसार सवलिया (BAMS Ayurveda) अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में बालों के लिए एबीसी जूस के फायदे, साथ ही इसे बनाने का आसान तरीका बताया है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

ABC Juice For Hair fall Control during winters

सर्दियों में बालों का झड़ना रोकने में ABC जूस कैसे फायदेमंद है- Amla Beetroot Carrot Juice Benefits For Hair

डॉ. दीक्षा के अनुसार ABC जूस के साथ आप बड़े पैमाने पर बालों के झड़ना रोग सकते हैं और शुष्क त्वचा से राहत पा सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं यह शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने और खून की कमी दूर करने में भी मदद करता है साथ ही शरीर को जरूरी पोषण प्रदान करता है। क्योंकि यह जूस कई विटामिन और मिनरल्स और औषधीय गुणों से भरपूर होता है। शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी भी बालों के झडऩे का एक बड़ा कारण है। साथ ही इसकी कमी से आप थका हुआ महसूस करते हैं और आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर होती है। इस जूस का सेवन करने से आपको बालों आंतरिक रूप से पोषण मिलता है और बाल मजबूत बनते हैं।

इसे भी पढें: क्या सभी के लिए फायदेमंद है केला? जानें किन लोगों को केला नहीं खाना चाहिए

एबीसी जूस रेसिपी- ABC juice recipe

इसके लिए आपको चाहिए:

  • 3 आंवला
  • 1 चुकंदर (उबला हुआ)
  • 2 गाजर (उबली हुई)

अन्य सामग्री:

  • मुट्ठी भर धनिया पत्ती
  • 7-8 करी पत्ते
  • मुट्ठी भर पुदीने के पत्ते
  • अदरक का एक टुकड़ा
  • आधा नींबू (वैकल्पिक)
  • कुछ किशमिश (इसे मीठा बनाने के लिए)
  • नमक - 1 छोटा चम्मच

एबीसी जूस कैसे बनाएं-  How to make abc juice recipe

एक जूसर या मिक्सर में अपनी पसंद की सामग्रियों का काटकर डालें, इसमें 1 गिलास पानी डालें, कुछ मिनट के लिए ब्लेंड करें। जब यह अच्छी तरह से पिस जाए और एक स्मूद ड्रिंक बन जाए तो एक गिलास में निकाल लें। इसमें थोड़ा नींबू का रस मिलाएं और काला नमक डालें। आपको एबीसी जूस तैयार है। इसका आनंद लें। सुबह खाली पेट पिएं, सेहत को बहुत लाभ मिलेंगे।

इसे भी पढें: सेब का सिरका किसे नहीं लेना चाहिए? डायटीशियन से जानें इसके बारे में

यह भी ध्यान रखें

उबले हुए चुकंदर और गाजर पचाने में आसान होते हैं। कम हीमोग्लोबिन, थकान, बहुत अधिक बालों का झड़ना, त्वचा की समस्याओं और कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों के पाचन स्वास्थ्य भी कमजोर होता है, उन्हें कच्ची सब्जियों को पचाने में परेशानी होती है। उबालने से यह सब्जियां हल्की हो जाती हैं और इनका रस भी पचने में अधिक आसान होता है। इस तरह बनाने से यह जूस आपको पूर्ण लाभ प्रदान करता है।

नोट: जिन लोगों को गठिया (जोड़ों का दर्द) है, उन्हें जूस में आंवला और नींबू न मिलाने से बचना चाहिए।\

All Image Source: freepik

Disclaimer