Expert

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने में मददगार है एलोवेरा, इस तरह करें इस्तेमाल

गर्मियों में एलोवेरा का इस्तेमाल करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, इसका सेवन एक्सपर्ट से सलाह लेकर करें। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 25, 2022Updated at: Apr 25, 2022
गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने में मददगार है एलोवेरा, इस तरह करें इस्तेमाल

Aloe vera for summer  : गर्मियों में एलोवेरा का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद हो सकता है। एलोवेरा में मौजूद गुण स्किन की कई समस्याओं को दूर करने में असरदार हैं। इसके अलावा एलोवेरा का गर्मियों में सेवन करना भी काफी फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, एलोवेरा का इस्तेमाल अधिकतर लोग स्किन की परेशानियों को दूर करने के लिए करते हैं। लेकिन इससे आप शरीर की अंदरुनी परेशानी को भी दूर कर सकते हैं। सिरसा के आयुर्वेदाचार्य डॉक्टर श्रेय शर्मा का कहना है कि गर्मियों में एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे आपके शरीर को कई फायदे हो सकते हैं। दरअसल, एलोवेरा की तासीर गर्म होती है, जो गर्मियों के लिए काफी फायदेमंद है। हालांकि, कुछ लोगों को एलोवेरा से एलर्जी की शिकायत होती है। इस स्थिति में उन्हें एलोवेरा के जूस का सेवन करना चाहिए। वहीं, एक्सपर्ट के सलाहनुसार ही एलोवेरा जूस का सेवन करें। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं गर्मियों में एलोवेरा जूस पीने के क्या फायदे (Aloe vera for summer ) होते हैं? 

गर्मी में एलोवेरा जेल के फायदे (Aloe vera Benefits for Summer)

स्किन को रखे हाइड्रेट और मॉइस्चराइज

गर्मियों के दिनों में लगातार धूप, गंदगी और प्रदूषण की वजह से हमारी स्किन रूखी, खुरदरी और बेजान हो जाती है। ऐसे में स्किन काफी ज्यादा ड्राई हो सकती है। ऐसे में एलोवेरा आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। यह आपकी स्किन को हाइड्रेट करने में प्रभावी हो सकता है। एलोवेरा से आप अपनी स्किन को मॉइस्चराइज़र और हाइड्रेशन कर सकते हैं। इसे आप अपने चेहरे पर डायरेक्ट एप्लाई कर सकते हैं। वहीं, कुछ लोग नियमित रूप से सुबह खाली पेट इसका सेवन भी कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - आंखों की इन 7 समस्याओं को दूर करता है एलोवेरा जेल, ऐसे करें इस्तेमाल

सूरज की किरणों से करे प्रोटेक्स

गर्मियों के दिनों में स्किन पर खुजली, जलन और ड्राइनेस की परेशानी हो सकती है। इस तरह की परेशानी को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐलोवेरा में मौजूद गुण स्किन के जलन को शांत कर सकता है। साथ ही यह सनस्क्रीन की तरह आपकी स्किन को सूरज की रोशनी से प्रोटेक्स करता है। 

कई तत्वों से भरपूर

एलोवेरा के पौधों में कई प्राकृतिक रूप मौजूद होते हैं। यह पोषक तत्व शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करने में प्रभावी हो सकते हैं। एलोवेरा में कई तरह के तत्व जैसे- कैल्शियम, सोडियम, सेलेनियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज और जिंक पाया जाता है। ऐसे में अगर आप अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ पोषक तत्व की कमी को पूरा करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं। 

शरीर की सूजन को करे कम

एलोवेरा जूस में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो शरीर की अंदरुनी सूजन को कम करने में प्रभावी होता है। इसके अलावा एलोवेरा जूस गर्मियों में होने वाली समस्या जैसे- आंत्र सिंड्रोम, सोरायसि, पेट में जलन इत्यादि को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। अगर आप किसी सूजनरोधी डाइट की तलाश कर रहे हैं, तो एलोवेरा का सेवन आपके लिए काफी असरदार हो सकता है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर 

एलोवेरा एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो आपके शरीर को फ्री-रेडिकल्स, प्रदूषण और अन्य विषाक्त पदार्थों से बचाव करने में असरदार हो सकता है। इससे आप शरीर की कई परेशानी दूर कर सकते हैं। हालांकि, यह कहना मुश्किल है कि एलोवेरा पीने से स्किन की परेशानी कम हो सकती है। लेकिन इसे आप चेहरे पर सुरक्षित तरीके से लगाकर स्किन की परेशानी कम कर सकते हैं। 

पेट को करे शांत

गर्मियों में कब्ज, गैस, बदहजमी जैसी परेशानी काफी ज्यादा होने की संभावना होती है। इस तरह की परेशानी को कम करने के लिए आप एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं। एलोवेरा में पेट की परेशानी को शांत करने का गुण होता है। अगर आपको इससे एलर्जी या फिर किसी तरह की परेशानी नहीं है, तो पेट से जुड़ी परेशानी होने पर एलोवेरा जूस का सेवन करें।

इसे भी पढ़ें - एलोवेरा जूस पीने के नुकसान: पेट दर्द, डायरिया आदि का कारण बन सकता है एलोवेरा जूस का ज्यादा सेवन

शरीर को रखे हाइड्रेट

एलोवेरा जूस को पीने से आपका शरीर हाइड्रेट रहता है। इसमें मौजूद गुण शरीर की गर्मी को शांत करके शरीर को हाइड्रेट रखने में प्रभावी हो सकती है। साथ ही यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर करने में आपकी मदद कर सकता है। 

कैसे करें इस्तेमाल?

एलोवेरा का इस्तेमाल आप कई तरीकों से कर सकते हैं। अधिकतर लोग स्किन पर एलोवेरा का इस्तेमाल डायरेक्ट करते हैं। वहीं, कुछ लोग नियमित रूप से एलोवेरा जूस का सेवन करते हैं। इसके अलावा आप कई तरह के फेसपैक में भी एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप फ्रेश एलोवेरा का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।

ध्यान रखें कि एलोवेरा जेल का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, इसका सेवन करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। वहीं, अगर आपको किसी तरह की परेशानी है, तो इस बारे में एक्सपर्ट से भी विचार-विमर्श जरूर करें।

 
Disclaimer