आंखों की इन 7 समस्याओं को दूर करता है एलोवेरा जेल, ऐसे करें इस्तेमाल

आंखों की परेशानी को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल काफी प्रभावी हो सकता है। आइए जानते हैं आंखों की किन परेशानियों को दूर कर सकता है एलोवेरा?

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 22, 2022Updated at: Apr 22, 2022
आंखों की इन 7 समस्याओं को दूर करता है एलोवेरा जेल, ऐसे करें इस्तेमाल
Aloe Vera for Eyes :आयुर्वेदिक औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा का अधिकतर लोग स्किन के लिए काफी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। खासतौर पर इसका इस्तेमाल सनबर्न, स्किन की जलन इत्यादि रूप में किया जाता है। इसकी पत्तियों में कई तरह के एंजाइम, विटामिंस, खनिज और अमीनो एसिड होते हैं, जो शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में प्रभावी होते हैं। स्किन की (Aloe Vera benefits) सूजन से लेकर स्किन को मॉइस्चराइज करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा का इस्तेमाल आंखों की समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जाता है? जी हां, एलोवेरा में कई ऐसे गुण हैं, तो आंखों की समस्याओं के लिए काफी लाभकारी हो सकते हैं। आज हम इस लेख में एलोवेरा से आंखों को होने वाले फायदे (Aloe Vera gel for Eyes) और इस्तेमाल करने का तरीके के बारे में विस्तार से जानेंगे।

आंखों के लिए एलोवेरा के फायदे (Aloe Vera gel for Eyes)

1. आंखों के आसपास की सूजन करे कम

अगर आपके आंखों के आसपास सूजन की शिकायत हो गई है, तो एलोवेरा आपके लिए बेस्ट है। खासतौर पर यदि आप नैचुरल तरीके से आंखों की सूजन को कम करना चाहते हैं, तो एलोवेरा का इस्तेमाल करें। यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इससे आपके आंखों की सूजन भी कम होगी। साथ ही यह आपको फ्रेश लुक भी दे सकता है।

2. आंखों को फंगस और बैक्टीरिया से करे बचाव

एलोवेरा में एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल जैसे कई तत्व मौजूद होते हैं, जो आपकी आंखों को बैक्टीरिया से लड़ने में मददगार हो सकते हैं। अगर आपके आंखों के आसपास बैक्टीरिया या फंगल की परेशानी है, तो इस स्थिति में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। यह प्रभावी रूप से बैक्टीरियल समस्याओं को दूर कर सकता है।

3. आंखों को सूरज की रोशनी से रखे सुरक्षित

एलोवेरा के इस्तेमाल से सूर्य की किरणों से स्किन को सुरक्षित रखा जा सकता है। ऐसे में आंखों को सूरज की रोशनी से बचाने में भी एलोवेरा जेल प्रभावी हो सकता है। इसके लिए जब भी घर से बाहर जाएं, तो अपने आंखों के आसपास की सतह पर एलोवेरा जेल लगाना न भूलें। 

4. आंखों के आसपास की झुर्रियां करे कम

एलोवेरा में एंटी एजिंग गुण होता है। ऐसे में यह आपके लिए एंटी-एजिंग क्रीम की तरह कार्य कर सकता है। अधिकतर बढ़ती उम्र के लोगों में आंखों के आसपास झुर्रियां होने की संभावना होती है। ऐसे में अगर आपके आंखों के आसपास झुर्रियों की शिकायत हो रही है, तो एलोवेरा जेल अपने आंखों के आसपास लगाएं। इससे स्किन में कोलेजन का उत्पादन बढ़ता है। साथ ही यह स्किन को इलास्टिक बनाने में भी मदद करती है। इससे आपकी स्किन की झुर्रियां काफी कम हो सकती हैं।

5. ड्राई आई से छुटकारा

अगर आपको ड्राई आई की परेशानी हो रही है, तो इस स्थिति में भी आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा में मौजूद शर्करा आपकी स्किन को हाइड्रेट बनाए रखने में मदद कर सकता है। साथ ही एलोवेरा में मौजूद अमीनो एसिड स्किन को सॉफ्ट कर सकता है। इतना ही नहीं, इसमें जिंक मौजूद होता है, जो स्किन को पोर्स को टाइट कर सकता है।

6. आंखों की लालिमा करे कम

आंखों में रेडनेस या फिर लालिमा की शिकायत को दूर करने में भी एलोवेरा  जेल प्रभावी हो सकता है। अगर किसी कारण से आपकी आंखों में जलन या फिर लालिमा की शिकायत है, तो नियमित रूप से आंखों के आसपास एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। इससे आपको काफी बेहतर महसूस होगा।

7. डार्क सर्कल कम करे एलोवेरा 

इन दिनों कई लोग डार्क सर्कल की समस्या से जूझ रहे हैं। डार्क सर्कल की परेशानी को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जा  सकता है। अगर आप नियमित रूप से आंखों के आसपास एलोवेरा जेल लगाते हैं, तो इससे आपको डार्क सर्कल की समस्या कुछ ही दिनों में कम हो सकती है।

आंखों पर कैसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल? (How to use Aloe vera on Eyes)

 
  • आंखों पर एलोवेरा जेल लगाने के लिए सबसे पहले चेहरे को पानी और माइल्ड क्लींजर से धीरे-धीरे अच्छी तरह से साफ कर लें।
  • इसके बाद अपने चेहरे को तौलिए या किसी कॉटन कपड़े की मदद से सुखाएं।
  • फिर अपनी उंगली पर थोड़ा सा फ्रेश एलोवेरा जेल लें और इसे आंखों के आसपास लगाएं।
  • ध्यान रखें कि एलोवेरा को लोशन की तरह रगड़ना नहीं है। इसे आप बस अपनी आंखों की सतह पर लगाकर छोड़ सकते हैँ।
  • इसके बाद करीब 10 से 15 मिनट बाद आंखों को धो लें।
एलोवेरा जेल आंखों के आसपास लगाने से कई तरह की परेशानी दूर हो सकती है। इससे आपकी आंखों की खूबसूरती बढ़ सकती है। साथ ही आंखों की समस्याएं भी कम हो सकती है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको आंखों से जुड़ी किसी तरह की परेशानी हो रही है, तो इस स्थिति में डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना ही बेहतर विकल्प है।
Disclaimer