ये 6 योगासन तेजी से कम करते हैं आपके पेट के आसपास जमा चर्बी, जानें करने का तरीका

योगा हमारे ल‍िए बहुत जरूरी है। ज‍िन लोगों को वजन कम करना है उन्‍हें न‍ियम‍ित समय पर योगा करना चाह‍िए़। 

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Aug 27, 2019
ये 6 योगासन तेजी से कम करते हैं आपके पेट के आसपास जमा चर्बी, जानें करने का तरीका

आप भी वजन को लेकर परेशान है? इन द‍िनों मोटापा कई लोगों के ल‍िए बड़ी परेशानी बनता जा रहा है। इसके चलते लोग ड‍िप्रेशन में आ जाते हैं। इसका असर उनके काम और निजी ज‍िंदगी पर भी पड़ने लगता है। इन परेशान‍ियों से बचने के ल‍िए आप योग की मदद ले सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं 6 तरह के योगासन को चर्बी को घटाने में आपकी मदद करेंगे। एक्‍सपर्ट्स के मुताब‍िक अगर आप रोजाना आधा घंटा योगा कर लें तो महीने में 2 से 3 क‍िलो वजन कम कर सकते हैं। चल‍िए जानते हैं योगासन को करने का तरीका और इनसे जुड़े फायदे। 

1. पश्चिमोत्तानासन

पश्चिमोत्तानासन बेली फैट को कम करने के लिए बहुत अच्छा आसन है। इसके लिए, सबसे पहले सीधा बैठ जाएं और दोनों पैरों को सामने की सीधा फैलाएं। रीढ़ की हड्डी को बिलकुल सीधी रखें। दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठाएं और साँस छोड़ते हुए आगे झुककर दोनों हाथों से पैरों के दोनों अंगूठे पकड़ने की कोशिश करें। ध्यान रहे इस दौरान आपके घुटने न मुड़ें। इस पोजीशन में कुछ सेकंड होल्ड करें बाद में वापस सामान्य अवस्था में आ जाएं।

2. धनुरासन

इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले पेट के बल लेट जाए। सांस छोड़ते हुए घुटनों को मोड़े और अपने हाथ से एड़ियों को पकड़ें । सांस लेते हुए आप अपने सिर, चेस्ट एवं थाई  को ऊपर की ओर उठाएं। अपने शरीर की फ्लेक्सिबिलिटी के हिसाब से आप अपने शरीर को और ऊपर उठा सकते हैं। शरीर के वेट को पेट के निचले हिस्से पर लेने की कोशिश करें। जब आप पूरी तरह से अपने शरीर को उठा लें तो पैरों के बीच की जगह को कम करने की कोशिश करें। धीरे धीरे सांस लें और धीरे धीरे सांस छोड़े। जब आप मूल स्थिति में आना हो तो लम्बी गहरी सांस छोड़ते हुए नीचे आएं। इस आसन को करने से भी आपकी टमी के आस पास से फैट जाता है। 

इसे भी पढ़ें: छोटे हिप्स को बढ़ाने और आकर्षक फिगर पाने के लिए अपनाएं एक्सपर्ट के बताए ये योगासन, एक्सरसाइज और डाइट

3. पादहस्तासन

इस आसन को करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और हाथों को साइड में रखे। साथ ही कंधे और रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें। इसके बाद दोनों हाथों को धीरे-धीरे ऊपर की तरफ उठाते हुए जब तक हाथ कंधे की सीध में न आ जाएं, तब तक कंधों को आगे की तरफ प्रेस करते हुए हाथों को सिर की ओर ले जाएं। इसके बाद धीरे– धीरे कमर को सीधा रख कर साँस को अंदर लेते हुए नीचे की तरफ झुकें। और सांस छोड़ते हुए दोनों पैरों को एड़ियों के पास से पकड़कर सिर को घुटने से स्पर्श करने का प्रयत्न करे।  इस आसन से आपका पेट अंदर की ओर दबता है और फैट कम होता है। 

4. नौकासन

यह बेली फैट को कम करने के लिए बहुत ही प्रभावशाली आसन है। यह पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखता है। इसे करने के लिए सबसे पहले आप पीठ के बल लेट जाएं। आपके हाथ और आपका शरीर एक सीध में हो। अपने शरीर को ढीला छोड़ें और सांस पर ध्यान दें। अब आप सांस लेते हुए अपने सिर, पैर, और पूरे शरीर को 30 डिग्री पर उठायें। ध्यान रहे आपके हाथ ठीक आपके थाई के ऊपर हो। धीरे धीरे सांस लें और धीरे धीरे सांस छोड़े,  इस अवस्था को अपने हिसाब से बनाये रखें। जब अपने शरीर को नीचे लाना हो तो लंबी गहरी सांस छोड़ते हुए वापिस आयें। सूर्यनमस्कार, त्रिकोनासन, चक्की चालन आसन या क्रिया, उत्तानपादासन, चक्रासना,भुजंगासना, नुक़सान, अर्द्ध मस्येंद्रासन, ऊष्ट्रासन,हलासन, इन आसनों से बेली फैट तो कम होता ही है साथ ही ये ओवरआल बॉडी के फैट को भी कम करते है ।

इसे भी पढ़ें: पार्टनर के साथ अच्छी बॉन्डिंग बढ़ाने और फिट रहने के लिए रोज 20 मिनट साथ में करें एक्रो योगा, मिलेंगे कई फायदे

5. कपालभाति

किसी ध्यान की मुद्रा (पद्मासन, अर्धपद्मासन,  वज्रासन) में बैठें। आँखें बंद करें। कमर, कंधे और गर्दन को सीधा रखें और पेट को ढीला छोड़ दें। दोनों नाक के छेदों से सांस लें, जिससे पेट फूल जाए और पेट की पेशियों को बल के साथ सिकोड़ते हुए सांस छोड़ दें। अगली बार सांस स्वतः ही खींच ली जाएगी और पेट की पेशियां भी स्वतः ही फैल जाएंगी। इस क्रिया को तेजी से कई बार दोहराएं। यह क्रिया करते समय पेट फूलना और सिकुड़ना चाहिए।

6. अनुलोम विलोम

सबसे पहले जमीन पर पदमासन या अर्ध पद्मासन या वज्रासन की स्तिथि में बैठ जाएं और आंखें बंद कर लें। विष्णु मुद्रा बना लें इसके बाद अपने दाहिने नाक को दाहिने हाथ के अंगूठे से बंद करें औऱ बाएं नाक से धीरे-धीरे लेकिन जितना संभव हो सके उतना गहरा सांस लें। अब दाहिने नाक पर रखे अंगूठे को हटा लें और सांस छोड़ें। सांस छोड़ते समय आप की रिंग और छोटी उंगली बाएं नाक पर होना चाहिए। अब दाएं नाक से सांस लें और सांस छोड़ते समय दाएं अंगूठे को नाक के पास से हटा लें। अनुलोम विलोम करने से दिमाग शांत होता है जिससे कॉर्टिसोल का लेवल कम होता है जिसकी वजह से आप बेली फैट को कम कर सकते है।

Read more articles on Yoga in Hindi

Disclaimer