वजन घटाने ही नहीं बल्कि बढ़ाने में भी मदद करता है योगा, जानें वजन बढ़ाने के लिए 5 आसान योगासन

वजन बढ़ाने के लिए मेटाबोलिज्म को तेज करना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में कुछ योगासन करके आप अपना मेटाबोलिज्म ठीक कर सकते हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Dec 25, 2020
वजन घटाने ही नहीं बल्कि बढ़ाने में भी मदद करता है योगा, जानें वजन बढ़ाने के लिए 5 आसान योगासन

योग शरीर के लिए हर तरह से फायदेमंद है। ये जहां शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, वहीं ये मानसिक स्वास्थ्य को भी ठीक रखता है। पर क्या आपने योग करके वजन बढ़ाने के बारे में सोचा है। जी हां, योग की मदद से आप वजन घटा ही नहीं बल्कि बढ़ा भी सकते हैं। दरअसल, योग खराब चयापचय, तनाव, भूख की कमी और पाचन संबंधी समस्याओं जैसी समस्याओं का समाधान करता है। इसकी मदद से आप वजन को स्थिर कर सकते हैं और इसे आसानी से घटा या बढ़ा भी सकते हैं। आज हम आपको ऐसे 5 योगासन के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से आप वजन बढ़ा सकते हैं।

insidepavanmuktasana

वजन बढ़ाने के लिए 5 योगासन-Yoga Poses For Weight Gain

1.पवनमुक्तासन

पवनमुक्तासन पाचन तंत्र पर भी काम करता है, जिससे यह उत्तेजित और नियमित होता है। यह अति सक्रिय चयापचय को शांत करता है और शरीर में पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण के लिए एक अच्छा मेटाबोलिज्म तैयार करता है। ये पेट एवं दूसरे इन्द्रियों की भी मालिश करता है। पेट में से वायु को निकलता है और पाचन क्रिया में मदद करता है जिससे कि आप जब भी खाएंगे और जैसे खाएंगे आपका पेट इसे पचा लेगा।

2.मत्स्यासन

वजन बढ़ाने के लिए योग में एक अत्यधिक फायदेमंद मुद्रा है। यह सामूहिक रूप से थायरॉयड ग्रंथि सहित कई प्रणालियों पर काम करता है। यह एक अति सक्रिय थायरॉयड ग्रंथि को नियंत्रित करता है जो वजन कम करने का कारण भी बन सकता है। इसलिए इसे करने आप थायरॉयड ग्रंथि को ठीक कर सकते हैं और वजन बढ़ा सकते हैं। ये चयापचय और पोषक तत्वों के अवशोषण को भी बढ़ाते हैं ताकि आपका वजन तेजी से बढ़े।

insidesarvangasan

इसे भी पढ़ें : आपके लिवर को हमेशा फिट रखेंगे ये 3 योगासन, जानें करने का तरीका और सभी फायदे

3.सर्वांगासन 

वजन तब बढ़ता है, जब शरीर के हर अंग तक न्यूट्रिशन पहुंचता है। इसके लिए सबसे जरूरी है ब्लड और ऑक्सीजन के संचलन में सुधार पर काम, जो कि ये योगासन करता है। यह आसन ब्लड का एक नए और बहुत दुर्गम क्षेत्रों में पहुंचता है, जहां वो पोषक तत्वों को बढ़ावा देता है। फिर सभी ऊर्जा ब्लॉकों को साफ करता है और शरीर को मजबूत बनाता है।  सर्वांगासन चिंता और तनाव को कम करने में मदद करता है। ये मुद्रा पेट क्षेत्र में रक्त के एक नए प्रवाह को सक्षम करती है, जिससे इसके कार्य में सुधार होता है और जिससे पाचन प्रक्रिया बेहतर होती है।

4.चक्रासन

चक्रासन आपके हार्मोन को संतुलित करता है और आपके कूल्हे के लचीलेपन को बढ़ाता है। मुद्रा आपके शरीर को सक्रिय करती है और शरीर की सभी प्रक्रियाओं को सामंजस्य में रखती है। यह आपके सिस्टम में ब्लड को शुद्ध करता है और सामान्य चयापचय दर को बनाए रखता है। इसे खाली पेट पर सुबह या शाम को 1 से 5 मिनट के लिए करें।

insidealomvilom

इसे भी पढ़ें : सर्दियों में बढ़ सकती है हार्ट ब्लॉकेज की समस्या, इन आसन की मदद से ठीक करें अपनी परेशानी

5.अनुलोम विलोम प्राणायाम

अनुलोम विलोम प्राणायाम का अभ्यास आपके दिमाग को अधिक शांत और केंद्रित बनाने में के अलावा वजन बढ़ाने में भी आपकी मदद करता है। यह आपके शरीर के समग्र ऊर्जा स्तर को बढ़ाता है और आपके चयापचय में सुधार करता है और इसे सुव्यवस्थित भी करता है। यह आपके आहार में मौजूद पोषक तत्वों के बेहतर पाचन और उपयोग में मदद करता है। साथ ही ये योग ऑक्सीजन और रक्त के परिसंचरण को बढ़ाता है और मांसपेशियों को मजबूत करता है, जो कि शरीर में लचीलापन लाता है। यह आपकी सहनशक्ति में भी सुधार करता है।

यह ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि योग मुख्य रूप से आपके चयापचय को विनियमित करने की दिशा में काम करता है। इसलिए, अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको इन आसनों को करना चाहिए। ये आपने पूरे शरीर को स्वस्थ और खुश रखेगा।

Read more articles on Yoga in Hindi

Disclaimer