Foods For Thyroid: थायरॉयड के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं ये 3 सुपर फूड्स

यदि आप भी थायरॉयड की समस्‍या से पीडि़त हैं, तो आप रुजुता दिवेकर के द्वारा सुझाए इन सुपर फूड्स का सेवन करें। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 29, 2020Updated at: Apr 29, 2020
Foods For Thyroid: थायरॉयड के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं ये 3 सुपर फूड्स

थायरॉयड की समस्‍या पुरूषों की तुलना में महिलाओं में अधिक होती है। थायरॉयड की समस्या उम्र के साथ बढ़ती हैं और बच्चों की तुलना में वयस्कों को अलग तरह से प्रभावित कर सकती हैं। लेकिन आजकल कम उम्र यानि 18 से 20 साल के बच्‍चों में भी थायरॉयड की समस्‍या देखी जाती है। थायराइड हार्मोन आपके शरीर के लिए ऊर्जा, वृद्धि और मेटाबॉलिज्‍म के लिए जिम्मेदार है। थायराइड हार्मोन न तो बहुत अधिक होना चाहिए और न ही बहुत कम होना चाहिए। यदि आपका थायरॉयड बढ़ता है, तो आपको कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं हो सकती हैं, जिसमें अनियमित पीरियड्स, किडनी प्रॉब्‍लम और डायबिटीज भी शामिल है। अगर आप थायरॉयड से पीडि़त है, तो आपके लिए यहां सेलिब्रिटी डायटीशियन रुजुता दिवकेर ने 3 सुपर फूड्स बताए हैं, जो थायरॉयड के लक्षणों को कम कर सकते हैं।  

थायरॉयड रोगियों के लिए 3 सुपर फूड्स 

यहां रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्‍टाग्राम पोस्‍ट के जरिए थायरॉयड रोगियों के लिए 3 टॉप सुपर फूड्स बताए हैं, यहां आप वीडियो देख सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: थायरॉइड से हैं परेशान तो रोजाना की डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, कंट्रोल हो जाएगी आपकी बीमारी

1. आम 

आम एक मौसमी फल है, जो गर्मियों के मौसम में होता है। यदि आप थायरॉयड से पीडि़त हैं, तो आप आम का सेवन जरूर करें। आम में मैंगिफ़रिन एक बायोएक्टिव घटक है, जो ब्‍लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल रखता है। यदि आप थायरॉयड से जूझ रहे हैं, तो आप इसके लिए आप बस आम को कम से कम आधे घंटे पानी में भिगो दें। ऐसा करने से आम में मौजूद एंटी-न्यूट्रीएंट्स से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। ऐसा करना उन लोगों के लिए भी मददगार हो सकता है जिन्हें आम खाने के बाद स्किन एलर्जी होती है। थायराइड रोगियों के लिए दिन में एक समय आम खाना काफी अच्‍छा माना जाता है, यह थायरॉइड के लक्षणों को कम कर सकता है।  

Mango For Thyroid

2. स्‍नैक्‍स में खाएं सूखा नारियल

थायरॉयड से पीड़ित होने पर आप स्‍नैक के तौर पर सूखा नारियल खा सकते हैं। यह आवश्‍यक फैटी एसिड से भरपूर है, जो थायरॉयड के लिए आवश्‍यक है। थायरॉयड रोगियों को बैक्टीरियल और यीस्ट इंफेक्‍शन जैसी समस्‍याएं भी हो सकती हैं। जिसके लिए कि आप सूखे नारियल का सेवन करें, यह आपके थायरॉयड के लक्षणों को कम करेगा। आप सूखे नारियल से चटनी बनाकर खा सकते हैं या फिर सूखा नारियल का एक टुकड़ा चबा लें। सूखे नारियल में लॉरिक एसिड, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं। ये आपकी प्रतिरक्षा को भी बढ़ावा दे सकते हैं और थायरॉयड से निपटने में मदद करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: आपकी रसोई में रखीं इन 8 चीजों में भी हो सकती है मिलावट! कुछ इस तरह करें इनकी शुद्धता की पहचान

3. कुलथी दाल का आटा

Kulthi Daal

कुलथी दाल एक ऐसी दाल है, जो आपके वजन को घटाने और कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभों से भरपूर है। रुजुता के अनुसार, यह सबसे कम इस्तेमाल की जाने वाली दाल है। लेकिन थायरॉयड  वाले लोग कुलथी दाल काफी फायदेमंद है। आप कुलथी दाल का आटे को अपनी डाइट में शामिल करें क्‍योंकि यह अमीनो एसिड से भरपूर है और थायरोक्सिन बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। यह कुलथी दाल का आटा पाचन की समस्‍याओं को दूर करने में भी सहायक है, आप इसे अपने डिनर में शामिल कर सकते हैं। 

Read More Article on Healthy Diet In Hindi

Disclaimer