आपकी रसोई में रखीं इन 8 चीजों में भी हो सकती है मिलावट! कुछ इस तरह करें इनकी शुद्धता की पहचान

Purity Test of Kitchen Ingredients: आजकल हर चीज में मिलावट हो रही है, जो कि आपकी सेहत को कहीं न कहीं नुकसान पहुंचा रहा है। ऐसे में हमें जरूरत है कि हम जो घर में रखी खाद्य समाि‍ग्रियों की सही पहचान करना सीखें। आइए आज हम आपको रसोई में मौजूद 8 ची

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Oct 22, 2019
आपकी रसोई में रखीं इन 8 चीजों में भी हो सकती है मिलावट! कुछ इस तरह करें इनकी शुद्धता की पहचान

आजकल हर चीज में मिलावट सुनने और देखने को मिलती है। ऐसे में आपको भी यह पता होना चाहिए कि आपकी रसोई में मौजूद चीजों में भी कहीं मिलावट तो नहीं। क्‍योंकि वास्‍तव में हमें नहीं पता होता कि जिन खाद्य समाग्रियों का हम उपयोग कर रहे हैं, उनमें कितनी शुद्धता है। मिलावटी खाद्य समाग्रियों का सेवन आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है। अब समय आ गया है कि आप चिंता छोड़े और कुछ आसान तरीकों से रसोई में मौजूद चीजों की शुद्धता की जांच परख करें। 

हल्दी पाउडर

शायद बहुत से लोग यह सुनकर हैरान हो सकते हैं कि हल्‍दी पाउडर में भी मिलावट हो सकती है। लेकिन यह सच है... हल्‍दी पाउडर में मिलावट के लिए चाक पाउडर, लेड क्रोमेट और मेटानिल यलो पाउडर से की मिलावट होती है। अब हम आपको बताते है कि आप कैसे पहचान करें कि आपकी रसोई में मौजूद हल्‍दी में मिलावट है या नहीं?

Purity_Test

कैसे करें टेस्‍ट: आप सबसे पहले कुछ हल्‍दी पाउडर लें और उसे एक पारदर्शी ग्लास यानि कांच के ग्‍लास में डालें। अब इसमें पानी की कुछ बूँदें और हाइड्रोक्लोरिक एसिड डालें। इसके बाद इसे आप मिलाएं। यदि यह गुलाबी हो जाता है, तो यह मेन्टेनिल यलो की उपस्थिति को इंगित करता है। यदि छोटे बुलबुले हैं, तो यह चाक पाउडर की उपस्थिति को इंगित करता है। हल्दी में मिलावट की जाँच करने का एक और आसान तरीका है, एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच हल्दी मिलाएं। अब इस मिश्रण को थोड़ी देर के लिए छोड़ दें और इसे मिलाएं नहीं। यदि पाउडर मिक्स नहीं होता है और बैठ जाता है, तो इसका मतलब है कि यह हल्दी शुद्ध है। 

लाल मिर्च पाउडर

अब बात लाल मिर्च पाउडर की करें, तो इसमें ईंट पाउडर और कृत्रिम रंग की मिलावट होती है। इसकी जांच आप ऐसे करें। 

कैसे करें टेस्ट: सबसे पहले आप एक चम्मच मिर्च पाउडर लें और इसे एक गिलास पानी में मिलाएं। यदि चमकीले लाल रंग के बुलबुले उठें हैं, तो यह कृत्रिम रंग की उपस्थिति को इंगित करता है। इसके अलावा इसे गिराते समय किरकिरा या मिट्टी जैसा कुछ दिखें, तो यह ईंट पाउडर की उपस्थिति को दर्शाता है।

जीरा या जीरा पाउडर 

जीरे में भला क्‍या मिलावट हो सकती है, ऐसा बहुत से लोग सोचते हैं। लेकिन आपकी रसोई में तड़के या फिर मसाले बनाने में इस्‍तेमाल होने वाला जीरा या जीरा पाउडर में चारकोल धूल और घास के बीज के साथ स्टार्च रंग की लिावट हो सकती है। 

कैसे करें टेस्‍ट: जीरे की शुद्धता की पहचान करने के लिए आप एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डालें और इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। इसमें यदि कोई मिलावट होगी तो वह तैरने लगेगी जबकि शुद्ध मसाला नीचे तल पर बैठ जाएगा। इसके अलावा, आप अपने हाथों में कुछ जीरा लें और अपनी हथेलियों से उसे जोर देकर रगड़ें। यदि आपकी हथेलियां काली हो जाती हैं, तो यह भी मिलावट का संकेत देता है।

काली मिर्च

काली मिर्च में पपीते के बीज मिलाकर मिलावट की जाती है। क्‍योंकि यह दोनों देखने में भी और रंग में भी एक समान होते हैं। 

कैसे करें टेस्‍ट: इसके लिए काली मिर्च के बीज का एक चम्मच लें और उन्हें एक कटोरी में डालें। अब उसमें थोड़ी सी शराब डालें। असली काली मिर्च के बीज तल पर बैठ जाएगें, जबकि पपीते के बीज तैरने लगेंगे।

इसे भी पढें: कहीं आप तो नहीं खा रहे 'मिलावटी रोटी', इन 3 तरीकों से पहचानें आपके घर में रखा आटा मिलावटी है या नहीं

चीनी

चीनी में चाक पाउडर की मिलावट होती है इसकी शुद्धता की पहचान करने के लिए आप एक चम्मच चीनी लें और इसे 30 मिनट के लिए पानी में छोड़ दें। यदि पानी साफ है, तो यह शुद्धता को इंगित करता है, जबकि तल पर अवशेषों मिलें, तो यह चाक की उपस्थिति को इंगित करता है।

नमक

नमक की शुद्धता की पहचान के लिए आप एक चम्‍मच नमक का लें और इसे 20 मिनट के लिए पानी में छोड़ दें। यदि साफ पानी मिलता है, तो यह शुद्धता को इंगित करता है जबकि तल पर अवशेषों के साथ एक सफेद रंग चाक पाउडर की उपस्थिति को इंगित करता है।

इसे भी पढें: बासी रोटी खाने के ये 5 फायदे जानकर रह जाएंगे दंग! ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और कब्ज में मिलेगा आराम

सरसों के बीज

सरसों के बीजों में आर्गेमोन के बीज की मिलावट की जाती है। इसकी जींच के लिए आप कुछ बीजों को क्रश करें। सरसों के बीज एक चिकनी बाहरी होते हैं और अंदर से पीले होते हैं जबकि आर्गेमोन में बिना किसी चिकनाहट और अंदर से सफेद होता है।

Read More Article On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer