यह 5 संकेत बताते हैं कि अपने पार्टनर पर जरूरत से ज्यादा निर्भर हैं आप, जानें कहीं आप तो नहीं कर रहे ऐसा

जब दो लोग एक रिश्ते में होते हैं तो उन्हें एक-दूसरे के साथ रहने की आदत पड़ जाती है। कई बार छोटी-बड़ी चीजों के लिए हम अपने पार्टनर पर निर्भर भी हो जाते हैं। लेकिन जरूरत से ज्यादा निर्भरता आपके रिश्ते को खराब कर सकती हैं। इसलिए आपको समय रहते ही इसे सम

मिताली जैन
डेटिंग टिप्सWritten by: मिताली जैनPublished at: Sep 09, 2019
यह 5 संकेत बताते हैं कि अपने पार्टनर पर जरूरत से ज्यादा निर्भर हैं आप, जानें कहीं आप तो नहीं कर रहे ऐसा

प्यार में व्यक्ति अपने पार्टनर का हरदम साथ चाहता है और शायद यही कारण है कि हम अपनी सभी बातें पार्टनर के साथ साझा करते हैं और कई चीजों के लिए उस पर निर्भर भी हो जाते हैं। कुछ हद तक रिश्ते में ऐसा होना सामान्य है। लेकिन जब आप जरूरत से ज्यादा ही अपने पार्टनर पर निर्भर रहने लग जाते हैं तो यह वास्तव में आपके रिश्ते के लिए एक संकेत है। दरअसल, डिपेंडेंट व ओवर डिपेंडेट होने में बिल्कुल जरा सा फर्क है और अगर आप उस अंतर को नहीं समझ पाते तो इससे रिश्ते में कड़वाहट घुलने लगती है। तो चलिए आज हम आपको उन साइन्स के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप पहचान सकते हैं कि आप अपने पार्टनर पर जरूरत से ज्यादा निर्भर हैं-

दोस्तों व परिवार के साथ न घूमना

अमूमन देखने में आता है कि कपल्स एक-दूसरे के साथ समय बिताने के लिए अक्सर बहाने बनाते हैं। लेकिन अगर पार्टनर बिजी भी हो, फिर भी आपका बाहर जाने का या परिवार व दोस्तों के साथ घूमना अच्छा न लगता हो, तो यह एक संकेत है। इस तरह धीरे-धीरे आप अपने करीबियों से दूर होते चले जाते हैं और आपकी सोशल लाइफ पूरी तरह खत्म होने लगती है।

पार्टनर के पूछकर प्लान बनाना

अगर आपको कहीं घूमने जाना है या शॉपिंग करनी है तो आप अपने पार्टनर पर ही निर्भर रहते हो। अगर आपको कुछ अकेले करना पड़ता है तो आप बहाने बनाने लगते हो। आपको शायद अहसास न हो लेकिन पार्टनर पर ओवर डिपेंडेंट होने पर व्यक्ति को अपने रोजमर्रा के छोटे-बड़े निर्णय लेने में भी कठिनाई होती है।

इसे भी पढ़ेंः इंटरनेट पर दोस्ती के बाद जा रही हैं मुलाकात करने (ब्लाइंड डेट) तो ध्यान रखें ये 5 बातें, वर्ना पड़ेगा पछताना

पार्टनर का मूड

अमूमन एक रिश्ते में होने पर दोनों ही व्यक्ति को खुशी का अहसास होता है। लेकिन जब आप जरूरत से ज्यादा अपने पार्टनर पर निर्भर होते हैं तो आपकी खुशी-दुख सबकुछ आपके पार्टनर के मूड पर निर्भर रहता है। आप हमेशा ही अपने पार्टनर के मूड को अच्छा रखने की कोशिश करते हैं और इसमें आप खुद की खुशी को कहीं पीछे छोड़ देते हैं।

असुरक्षा की भावना

जब कोई व्यक्ति अपने रिश्ते में पार्टनर पर ओवरडिपेंडेंट होता है तो उसके मन में हमेशा ही एक असुरक्षा की भावना रहती है। खासतौर से, अगर पार्टनर अपने दोस्तों या करीबियों के साथ कुछ वक्त बिताता है या उनके साथ हंसी-मजाक करता है तो इससे व्यक्ति जरूरत से ज्यादा ही सोचने लगता है। कई बार असुरक्षा की भावना के कारण व्यक्ति को एंग्जाइटी व चिड़चिड़ापन भी होता है।

इसे भी पढ़ेंः आपका पार्टनर वफादार है या नहीं? इन 4 संकेतों से जानें सच्‍चाई

धूमिल होती पहचान

जरूरत से ज्यादा निर्भरता व्यक्ति की खुद की पहचान को धूमिल करने लगती है। दरअसल, व्यक्ति का सारा ध्यान अपने रिश्ते पर ही होता है और धीरे-धीरे वह अपनी आइडेंटिटी को खोने लगता है। दरअसल, इस तरह के रिश्ते में आप खुद से ज्यादा अपने पार्टनर की खुशी, मूड व उसके समय के हिसाब से चीजों को मैनेज करते हैं, जिससे आपका खुद का काम कहीं पीछे छूट जाता है।

Read More Article On Relatinship Tips In Hindi

Disclaimer