Women's Health: पीरियड के दर्द से हैं परेशान तो खाने में शामिल करें ये 5 मिनरल, एक्सपर्ट से जानें फायदे

मासिक धर्म का दर्द कुछ महिलाओं का जीना दूभर कर देता है। अगर आप डाइट में ये 5 मिनरल शामिल करेंगे तो आपका दर्द कम हो जाएगा।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jan 07, 2020Updated at: Jan 10, 2020
Women's Health: पीरियड के दर्द से हैं परेशान तो खाने में शामिल करें ये 5 मिनरल, एक्सपर्ट से जानें फायदे

ये बात बिल्कुल सच है कि पीरियड महिलाओं के लिए दर्द भरा क्षण लेकर आते हैं। कुछ महिलाओं के लिए पीरियड के ये 5 दिन आसानी से बीत जाते हैं लेकिन कुछ महिलाओं को सिरदर्द, क्रेंपिंग और अन्य मासिक धर्म के कारण अपनी सामान्य गतिविधियों को करने में मुश्किलें आती हैं। बहुत सी महिलाएं राहत पाने के लिए गोलियां खाती है तो कुछ घरेलू नुस्खे आजमाती हैं लेकिन मासिक धर्म के दर्द से निपटने का एक आसान तरीका भी है। इसके लिए आपको बस अपनी डाइट में छोटा सा बदलाव लाना होगा।  पानी की पर्याप्त मात्रा पीने के अलावा आप अपनी डाइट में कुछ पोषक तत्वों को शामिल कर दर्द और क्रेंप से राहत पा सकते हैं।

period

डाइट में ये 5 चीजें करेंगी मासिक धर्म के दर्द को कम

आयरन

हेवी पीरियड आयरन की कमी यानी की एनीमिया का कारण बन सकते हैं, जिसकी वजह से कमजोरी,  मूड में बदलाव आ सकता है। मासिक धर्म से संबंधित महिलाओं में आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया काफी आम है और उन्हें हेल्दी रहने के लिए आयरन के सेवन को बढ़ाना बहुत जरूरी है। आप बीन्स, डार्क चॉकलेट, हरी पत्तेदार सब्जियां, सूरजमुखी के बीज और टोफू जैसे आयरन युक्त फूड को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं ताकि शरीर में आयरन की कमी न हो।

इसे भी पढ़ेंः  1 कप ग्रीन या फिर जैसमीन टी शरीर की चर्बी समेत कई रोगों को दूर करने में है फायदेमंद, जानें पीने का सही वक्त

मैग्निशियम

मैग्नीशियम चिंता, नींद की समस्या, सिरदर्द को कम करने में मदद करता है और ये मासिक धर्म के वक्त ऐंठन के लक्षणों को कम करने में भी काफी प्रभावी है। यह पोषक तत्व गर्भाशय की मांसपेशियों को आराम देता है, जो ऐंठन का कारण बनता है। यह एक और कारण है कि ज्यादातर महिलाएं मासिक चक्र के दौरान चॉकलेट बेहद पसंद करती हैं क्योंकि उन्हें अधिक मैग्निशियम की जरूरत होती है। मासिक धर्म के दर्द से राहत के लिए आप अपनी डाइट में काजू, सोयाबीन, पालक, बादाम, एवोकेडो, केले और बीन्स को शामिल कर सकती हैं।

साकेत स्थित मैक्स स्मार्ट सुपर स्पेशायलिटी हॉस्पिटल की क्लीनिकल न्यूट्रिशिनिस्ट हेड कोमल मलिक का कहना है कि युवतियों में अक्सर आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन-डी की कमी पाई जाती है, जो कैल्शियम और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए आवश्यक है। इन पोषक तत्वों की कमी का प्रमुख कारण डाइट में असंतुलन और घंटों तक घरों या ऑफिसों में बैठे रहना है। शरीर में इन मिनरल की कमी की पूर्ति के लिए सूरजमुखी के बीज, चिया बीज, काले या सफेद तिल, कद्दू के बीज, , साबुत अनाज, साबुत दाल, सोयाबीन, नट्स जैसे काजू, बादाम, अखरोट और चॉकलेट को अपनी हेल्दी डाइट में शामिल करना चाहिए। आप इन सूक्ष्म पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए इन चीजों को सलाद या ब्रेड के साथ भी प्रयोग कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि इनके अलावा बाजार में F+ सिंबल के साथ कई पोषक फोर्टिफाइड खाद्य उत्पाद उपलब्ध हैं। इन उत्पादों को विशेष रूप से विभिन्न प्रकार की कमियों को दूर करने के लिए प्रयोग किया जा सकता है। हालांकि, स्वस्थ शरीर और मस्तिष्क के लिए केवल भोजन ही नहीं बल्कि एक्सरसाइज भी उतना ही महत्वपूर्ण है। स्वस्थ जीवन जीने के लिए गतिहीन जीवन शैली के साथ हेल्दी डाइट का अधिक उपयोग नहीं किया जा सकता है।

period

फाइबर

क्रेंप और सिरदर्द के अलावा पेट फूला-फूला रहना भी मासिक धर्म का एक आम लक्षण है। ये आपको असहज बना सकता है और आपकी सेहत बिगाड़ सकता है। इस स्थिति से बचने के लिए आपको अपने पीरियड के दौरान ढेर सारा फाइबर लेने की आवश्यकता होती है ताकि आपकी आंत सही से काम करती रहे। महीने के इस समय के दौरान आप सेब, बीन्स, चिया के बीज, शकरकंद और अन्य फाइबर संपन्न फूड का सेवन करें।

इसे भी पढ़ेंः  एंटी-ऑक्सीडेंट क्‍या होते हैं और शरीर के लिए क्‍यों जरूरी है ये, जानें इससे जुड़े जरूरी फैक्‍ट्स

विटामिन बी

मासिक धर्म के दौरान जब आपको ब्लीडिंग हो तो आपको अपनी डाइट में अंडे, सीफूड, नट और बीज जैसे विटामिन बी संपन्न फूड शामिल करने चाहिए। विटामिन बी का पर्याप्त सेवन मासिक धर्म चक्र के सभी लक्षणों जैसे मांसपेशियों में दर्द, ऐंठन और यहां तक कि थकान को कम कर सकता है।

कैल्शियम

मासिक धर्म चक्र के दौरान कैल्शियम के सेवन को बढ़ाना कभी न भूलें। ये मिनरल मासिक धर्म के दर्द, पेट के फूलने और शरीर में पानी को रोक कर रखने की शक्ति में कमी लाता है। ब्लीडिंग होने पर आप अपनी डाइट में दूध, दही जैसे डेयरी उत्पाद, बादाम, ब्रोकली और हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें। ये आपकी हड्डियों को स्वस्थ बनाने में भी मदद करेंगे।

(Medically Reviewed:MS. KOMAL MALIK, Head - Clinical Nutritionist, Max Smart Super Speciality Hospital, Saket )

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer