Exercise for a Healthy Heart: रोज बस 20 मिनट करें ये 5 एक्सरसाइज, दिल से जुड़ी बीमारियां रहेंगी आप से दूर

आप एक सक्रिय जीवन जीते हैं तो यह आपके दिल की मांसपेशियों को मजबूत और स्वस्थ रखेगा। तो रोजाना अपने दिल के लिए निकालें बस 20 मिनट और एक्सरसाइज करें।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jul 09, 2020Updated at: Jul 09, 2020
Exercise for a Healthy Heart: रोज बस 20 मिनट करें ये 5 एक्सरसाइज, दिल से जुड़ी बीमारियां रहेंगी आप से दूर

दिल के स्वास्थ्य का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। बात चाहे सही खानपान की हो या एक्सरसाइज करने की दिल को स्वस्थ रखने के लिए दोनों को लेकर सजग रहने की बहुत जरूरत है। वहीं अगर इस व्यस्त जीवन में आप कुछ वक्त अपने लिए निकाल लें और कुछ एक्सरसाइज कर लें, तो ये आपके दिल को हमेशा स्वस्थ रखेगा। वास्तव में, अगर आप रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं, तो दिल की बीमारी होने की संभावना आपमें बेहद ही कम होंगी। साथ ही अगर आपके पास हृदय रोग का इतिहास है या अपने दिल के स्वास्थ्य की चिंता है, तो आपको एक नियमित व्यायाम दिनचर्या विकसित करने की आवश्यकता है। तो आइए जानते हैं ऐसे ही 5 एक्सरसाइज के बारे में जिन्हें करके आप अपने दिल को हमेशा जवां रह सकते हैं।

insidejumpingjack

हेल्दी हार्ट के लिए एक्सरसाइज (Exercise for a Healthy Heart)

जंपिंग जैक

अपनी हथेलियों के साथ सीधे खड़े होकर अपनी जांघों की तरह झुकते हुए एक्सरसाइज करें। इसके बाद अपने सिर और हथेलियों को लगभग छूते हुए अपनी बाहों को ऊपर लाते हुए अपने कूल्हे-चौड़ाई की तुलना में अपने पैरों को चौड़ा करें। अपनी बाहों को कम करते हुए और अपने पैरों को एक साथ लाते हुए फिर से कूदें। अपनी प्रारंभिक स्थिति पर लौटें और दोहराएं।

बर्पी

बर्पी में स्क्वाट, पुश-अप और जंपिंग तीनों एक्सरसाइज की जाती हैं। ये तीनों एक्सरसाइज आपको एक ही सेट में करनी होती हैं। टांगों, बाहों और छाती की मांसपेशियों के लिए ये एक अच्छा व्यायाम है। बर्पी के लिए स्क्वाट पोजिशन की तरह दोनों हाथों को जमीन पर रखकर शुरू करते हैं। इसके बाद एक टांग को ऊपर उठाकर पुश-अप की मुद्रा में आएं। इसी तरह दूसरी टांग को ऊपर उठाकर इस क्रिया को दोहराएं। इस दौरान जितनी तेजी से हो सकें अपने शरीर को स्क्वाट की पोजिशन में ऊपर और नीचे लाएं। आप चाहें तो बर्पी में दोनों हाथों को मिलाकर जंपिंग जैक से भी शुरू कर सकते हैं। इससे आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम होती है और हृदय की धड़कनें भी सामान्य रहती हैं।

insidestresstraining

इसे भी पढ़ें : रोजाना सिर्फ इन 3 एक्सरसाइज से अपनी बॉडी को बनाएं मजबूत, जानें क्या है घर पर करने का तरीका

हर्डल जंप्स 

जैसा कि नाम से पता चलता है कि इसमें आपको हर्डल को पास करते हुए जंप करना है। इसमें कूदते समय विभिन्न ऊंचाइयों के डंबल, बक्से आदि जैसे बाधा डाल सकते हैं। उद्देश्य आपके दिल की धड़कन को तेज करने के लिए हर बाधा पर कूदते हुए दूरी से गुजरना है। ये प्रक्रिया अधिक कैलोरी जलाएगा और दिल के मांसपेशियों को सक्रिय करेगा। इस तरह के एक्सरसाइज करके आप स्वस्थ रह सकते हैं।

कार्डियो

दौड़ना, टहलना और साइकिल चलाना कार्डियो एक्सरसाइज के कुछ एक उदाहरण हैं। इससे आपकी हृदय गति तेजी से बढ़ेगी और सांस लेने के लिए पर्याप्त तेजी आगे बढ़ेंगे जिससे हृदय के मांसपेशियों का एक्सरसाइज होती है। ये आपके संयुक्त मांसपेशियों को ठीक करेगा और बाकी शरीर के लिए भी फायदेमंद रहेगा।

इसे भी पढ़ें : एक्सरसाइज के बाद शरीर और जोड़ों में है दर्द की समस्या? ये 5 टिप्स आपके मसल्स और जोड़ों को पहुंचाएंगी राहत

स्ट्रेचिंग और वेट लिफ्टिंग

अगर आप इसे सप्ताह में एक दो बार करते हैं तो आप अधिक लचीले हो जाएंगे। व्यायाम करने या व्यायाम समाप्त करने के बाद स्ट्रेच करें। साथ ही आप इसके साथ शक्ति प्रशिक्षण के लिए वज़न, प्रतिरोध बैंड या अपने खुद के शरीर के वजन का उपयोग कर सकते हैं। इसे हफ्ते में 2-3 बार करें। सत्रों के बीच अपनी मांसपेशियों को एक दिन के लिए ठीक होने दें। आपके शरीर में अन्य मांसपेशियों का निर्माण आपके दिल की मदद करेगा। वेट ट्रेनिंग आपको मसल्स मास बनाने और फैट बर्न करने में मदद करेगी। साथ ही पुश-अप्स, स्क्वैट्स या यहां तक कि पुल-अप्स जैसी चीजें मांसपेशियों के निर्माण, हड्डी और हृदय स्वास्थ्य को चुस्त रखने में आपकी मदद करेगी।

Read more articles on Exercise-Fitness in Hindi

Disclaimer