गर्मियां आने से पहले कम करना चाहते हैं वजन तो ट्राई करें ये 5 एक्सरसाइज टिप्स, करने में हैं बेहद आसान

वजन कम करने के लिए जरूरी है सही चीजों के बारे में पता होना। इस लेख में जानें एक्सरसाइज से जुड़े 5 जरूरी टिप्स।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jan 22, 2020Updated at: Jan 22, 2020
गर्मियां आने से पहले कम करना चाहते हैं वजन तो ट्राई करें ये 5 एक्सरसाइज टिप्स, करने में हैं बेहद आसान

स्वस्थ तरीके से वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। नियमित तौर पर एक्सरसाइज करने से बहुत ज्यादा मात्रा में कैलोरी बर्न होती है, जिसके परिणामस्वरूप वजन कम करने में मदद मिलती है। प्रभावी रूप से वजन कम करने के लिए आपको सेवन की गई कैलोरी की तुलना में अधिक कैलोरी बर्न करने की जरूरत होती है। नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से न सिर्फ वजन कम करने में मदद मिलती है बल्कि इससे स्वास्थ्य को कई लाभ मिलते हैं। एक्सरसाइज प्राकृतिक रूप से कई स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद करता है। शारीरिक गतिविधियों की कमी ह्रदय रोगों के जोखिम को बढ़ाने के साथ कई बीमारियों में योगदान देती है। सीमित डाइट के साथ सही एक्सरसाइज आपके फिटनेस गोल को पूरा करने में मदद करते ही। अगर आप वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज की योजना बना रहे हैं तो हम आपको एक्सरसाइज से जुड़े कुछ जरूरी टिप्स देने जा रहे हैं, जो आपके लिए बहुत फायदेमंद है।

exercise

जरूरी काम करना न छोड़ें

हम लोग दिन में ऐसे कई छोटे-बड़े काम करते हैं, जो ज्यादा कैलोरी बर्न करने में हमारी मदद कर सकते हैं। दिन भर में ज्यादा से ज्यादा गतिविधियां दिन में बर्न की जाने वाली कैलोरी संख्या को बढ़ा सकती है। कुछ मामलू बदलाव जैसे सीढ़ियां चढ़ना कैलोरी बर्न करने में आपकी बहुत मदद कर सकता है। इसके साथ ही आपको ज्यादा देर तक एक ही जगह पर बैठे नहीं रहना चाहिए। अगर आपको एक जगह पर बैठे-बैठे काफी देर हो चुकी है तो तुरंत चलने का प्रयास करें या फिर फोन पर बात करते हुए चलें। ऐसा करने से आप शरीरिक रूप से सक्रिय रहते हैं।

इसे भी पढ़ेंः कैसी भी हो एक्सरसाइज बस 10 मिनट के लिए कर लें ये 4 काम, नहीं होंगे चोट और खिंचाव का शिकार

जो आपको पसंद हो वे करें

क्या आप ऐसे व्यक्ति हैं, जो हर जरूरी फिटनेस ट्रेंड का पालन करते हैं लेकिन वह नतीजे सामने नहीं आ पाते, जिनकी आप अपेक्षा करते हैं? ऐसा नहीं है कि हर फिटनेस ट्रेंड आपकी बॉडी को सूट करे। आप अधिकतम लाभ पाने के लिए अपनी बॉडी के मुताबिक वर्कआउट का चुनाव कर सकते हैं। इसके बाद ही आपको अपनी डाइट और जरूरी चीजों में बदलाव लाना चाहिए। जैसा दूसरे लोग कर रहे हैं ठीक वैसा करने से बचें क्योंकि आपकी बॉडी पर समान नतीजे होंगे इसकी संभावना बेहद कम होती है।

exercise

धीरे-धीरे शुरुआत करें

आपको इस बात को स्वीकार करने की जरूरत है कि आप अचानक बड़ी संख्या में वजन कम नहीं कर सकते हैं। अगर आप हाई-इंटेंसिटी वर्कआउट के साथ शुरुआत करते हैं तो आप बेहद जल्दी थक जाएंगे। आपको साधारण एक्सरसाइज के साथ धीमी शुरुआत करनी चाहिए और समय के साथ इंटेंसिटी को बढ़ाना चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः बॉडी बनाने के हैं शौकीन तो रोज रात को खाएं ये 3 चीजें, तेजी से बढ़ेंगे मस्लस

मेटाबॉलिज्म को न करें नजरअंदाज

मेटाबॉलिज्म वजन घटाने की प्रक्रिया को प्रभावित करने वाला एक महत्वपूर्ण कारक है। मेटाबॉलिज्म अगर बेहतर होगा तो वजन कम करने में आपको आसानी होगी और बेहतर मेटाबॉलिज्म वजन कम करने में योगदान देता है। डाइट से लेकर एक्सरसाइज तक ऐसे कई कारक हैं, जो अच्छे मेटाबॉलिज्म में योगदान देते हैं। 

सेवन की गई कैलोरी पर ध्यान रखें

वजन कम करने के लिए आपको अधिक कैलोरी बर्न करने की जरूरत होती है। अगर आप अपने द्वारा सेवन की गई कैलोरी पर ध्यान रखेंगे तो आपको यह याद रहेगा कि आपको अगले दिन कितना इंटेंस वर्कआउट करना है या कितना के जरूरत है। यह आपके कैलोरी इनटेक को भी कंट्रोल करने में मदद करेगा।

Read More Articles On Exercise & Fitness In Hindi

Disclaimer