चेहरे पर काट ले कोई कीड़ा तो तुरंत करें ये 4 काम, खुजली और जलन से मिलेगा आराम

बारिश के मौसम में तमाम तरह के कीड़े-मकोड़ों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में चेहरे पर कीड़ा काटने के बाद ये नुस्खे अपनाएं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Sep 10, 2020 17:00 IST
चेहरे पर काट ले कोई कीड़ा तो तुरंत करें ये 4 काम, खुजली और जलन से मिलेगा आराम

बारिश के मौसम में हमारे आस पास कीड़े मकोड़े की संख्या तेजी से बढ़ जाती है। ऐसे में इन कीड़ों को काटना त्वचा में रेडनेस, सूजन और जलन पैदा कर सकता है। वहीं अगर ये कीड़ा चेहरे पर आंखों के आसापास काट ले, तो व्यक्ति को हद से ज्यादा परेशान कर देती है। चेहरे में सूजन आ जाती है, चेहरा लाल हो जाता है और ये तेज जलन पैदा करता है। विशेषज्ञों की मानें, तो ऐसे में कभी भी उस जगह पर नाखून लगाने या खुजलाने से बचना चाहिए। उसके बाद आपको सबसे पहले इसका प्राथमिक इलाज करना चाहिए और फिर डॉक्टर से मदद लेनी चाहिए। तो, आज हम आपको कुछ ऐसी आसान से चीजें बताएंगे, जिसे आप कीड़ा काटने के तुरंत बाद करें, तो इससे आपको आराम मिल जाएगा।

Insidefaceitching

1.कीड़ा काटने वाली जगह को साबुन और पानी से धोएं

कीड़ा काटने से स्वाभाविक रूप से खुजली होती है क्योंकि कीड़ों की लार में थक्कारोधी और प्रोटीन होते हैं। जब वे मानव रक्त प्रवाह में प्रवेश करते हैं, तो शरीर की इम्यूनिटी इससे मुकाबला करने के लिए हिस्टामाइन जारी करती है, जो कि खुजली, लालिमा और सूजन का कारण बनती है। ऐसे में सबसे अच्छा उपाय यह है कि काटे हुए स्थान को साबुन और पानी से धोया जाए और फिर कैलामाइन या एक एंटी-इट लोशन लगाया जाए। 

इसे भी पढ़ें : कीड़ा काटने, मौसम या बीमारियों के कारण होने वाली एलर्जी और रिएक्शन के लिए आसान प्राथमिक उपचार के तरीके

2.तुलसी या पुदीने की पत्तियां रगड़ें

कीड़ों के काटने पर होने वाली खुजली, जलन और सूजन को कम करने के लिए प्रभावित जगह पर तुलसी या पुदीने की पत्तियां लगाएं। इसके लिए तुलसी और पुदीने की पत्तियों को 10 मिनट तक त्वचा पर मलें। इससे जलन ठीक होगी साथ ही इंफेक्शन भी नहीं फैलेगा।

3. बेकिंग सोडा और शहद का लेप लगाएं

बेकिंग सोडा भी कीड़ों के काटने पर एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार है। इसकी क्षारीय प्रकृति कीड़ों के डंक को बेअसर करने में मदद करती है। इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण सूजन, दर्द और लालिमा को कम करता है। समस्या होने पर एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर 5 से 10 मिनट के लिए लगा लें। वहीं शहद में मौजूद एंजाइम जहर को बेअसर करने में मदद करते हैं। इसका एंटीबैक्टीरियल गुण संक्रमण बढ़ने नहीं देता है। साथ ही यह दर्द और खुजली को कम करने में मदद करता है। कीड़े के डंक वाले हिस्से में शहद को लगाकर छोड़ दें। इसका ठंडा प्रभाव डंक के लक्षणों को कम कर देता है।

Insideessentialoil

इसे भी पढ़ें : आंखों में कचरा, कीड़ा, धूल जाने इन सुरक्षित तरीकों से निकालें इन्हें, कभी न करें ये 7 गलतियां

4.एशेंशियल ऑयल का उपयोग करें

आप प्रभावित क्षेत्रों पर लैवेंडर और टी ट्री ऑयल के मिश्रण को लागू करके एक DIY उपाय भी आजमा सकते हैं। ये जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ लाभों के कारण, ये तेल कीड़े काटने की असुविधा के खिलाफ बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं। वहीं इसका शितल पन चेहरे को आराम देता है।

इन सब के अलावा कीड़े काटने के कुछ ही देर बाद आप काटी हुई जगह पर 15-20 मिनट तक बर्फ से सिकाई करें। इससे दर्द और जलन में कमी आती हैं। साथ ही इससे सूजन और खुजली भी कम हो जाती है। पर इलाज से बेहतर बचाव है। इसलिए कोशिश करें कि इस मौसम में शाम के वक्त बाहर न बैठें। फूल कपड़े पहन कर बाहर बैठें और रात को मच्छरदानी लगा कर ही सोएं।

Read more articles on Other-Diseases in Hindi

Disclaimer