सनबेड के जरिए बेहतर टैन पाने के कुछ आसान व असरकारी टिप्स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 11, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सनबेड टैन के लिए चेहरे पर सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल करें।
  • शरीर पर ब्राउन्जर लगाने से भी सनबेड टैन में होता है फायदा।
  • सनबेड टैन के दौरान आईकप लगाकर आंखों की हिफाजत करें।
  • बेड से उठने के बाद अपनी त्वचा पर माश्‍चराइजर लगाना न भूलें।

सनबेड पर टैनिंग लेने से आपको बिना टैन लाइन के समान टैन मिल जाता है। हालांकि सनबेड टैन से आपके शरीर के कुछ हिस्सों पर सफेद निशान भी पड़ सकते हैं, आमतौर पर इस तरह के सफेद निशान बनने की समस्‍या सभी के साथ नहीं होती। अच्छा सनबेड टैन पाने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देना चाहिए। इससे आपकी त्वचा की समान रंगत बनी रहेगी।

 

tips to get tan on sun bed


चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएं

अपने चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएं। आपके चेहरे की त्वचा शरीर के अन्य हिस्सों के मुकाबले अधिक संवेदनशील होती है। चेहरे की त्वचा के काले और लाल होने का खतरा बाकी शरीर के मुकाबले अधिक होता है। अपने चेहरे पर समान टैनिंग के लिए जरूरी है कि आप उसे बचाकर रखें। टैनिंग सप्लीमेंट कुछ खास मददगार साबित नहीं होते। सनस्क्रीन लगाने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें।


फायदेमंद है ब्राउन्जर का इस्तेमाल

ब्राउन्जर का इस्तेमाल करें। इसे व्यवस्थित तरीके से लगाएं। थोड़ा ब्राउन्जर अपने हाथों पर लें और इसे अपनी टांगों और छाती पर लगाएं। इसके साथ ही कमर और कंधों पर भी इसका इस्तेमाल करें। आपको अपनी बाजुओं पर सबसे आखिरी में ब्राउन्जर का इस्तेमाल करना चाहिए।


हाथों को रखें साफ

अपने हाथों को अच्छी तरह पोंछ लें। याद रखें कि अगर आपने अतिरिक्‍त ब्रान्जर नहीं हटाया, तो आपकी उंगली के पोर और हथेलियां काली पड़ सकती हैं।


आंखों को बचाएं

आंखों के ऊपर आईकप लगाएं। यह बहुत जरूरी है क्योंकि इससे आपकी आंखें सुरक्षित रहती हैं। आपकी आंखों के आसपास की त्वहचा काफी संवेदनशील होती है और उन्हें अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने की आवश्यकता होती है। अगर आप इस हिस्सेस की त्वपचा की सही देखभाल नहीं करेंगे, तो इससे आपके चेहरे की रंगत असमान बनी रहेगी।


अधिक दबाव अच्‍छा नहीं

बेड पर आराम करें। टेनिंग बेड से आपके शरीर पर सफेद निशान पड़ सकते हैं। जहां भी आपके शरीर से बेड पर अधिक दबाव पड़ता है, शरीर के उस हिस्से पर निशान पड़ने की आशंका रहती है। आपको आराम से लेटने की जरूरत होती है, ताकि आपके शरीर के किसी एक खास हिस्से पर अधिक जोर न पड़े। आपकी रीढ़ की हड्डी के निचले हिस्से और कंधे की हड्डी पर अधिक जोर पड़ने का खतरा हमेशा बना रहता है। तो आपको बार-बार उन पर अधिक जोर पड़ने से रोकना होता है।


करवट बदलें

उठने से केवल पांच मिनट पहले घूम जाएं। इस दबाव के धब्बे को कम करने और आप अन्यथा सफेद के रूप में प्रकट हो सकता है कि क्रीज से बचने में मदद मिलेगी


माश्‍चराइजर लगाएं त्‍वचा दमक उठेगी

जब आप बेड से उठें तो अपनी त्वचा पर माश्चराइजर लगाएं। अपनी त्वचा को किसी भी प्रकार के नुकसान से बचाने के लिए काफी मात्रा में लोशन लगाएं। इससे आपकी त्वचा रक्तिम और रंगहीन नहीं लगेगी। इसके साथ ही आप अपनी त्व‍चा को पहले से अधिक साफ और टोन्ड देख पाएंगे।

कम से कम 48 घंटे बाद ही दूसरी बार टैन लीजिए। बहुत जल्‍दी-जल्‍दी टैन लेने से आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंच सकता है।

 

 

 

 

Read More Articles On Skin Care In Hindi

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES9 Votes 2552 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर