उपाय जिनसे बालों में लाये जान

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 07, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

upay jinse baalo me laaye jaan

आप अपने बालों को चमकदार बनाना चाहते हैं लेकिन आप ये नहीं जानते कि आखिर बालों को चमकदार बनाने के लिए बालों में जान लाने के लिए क्या किया जाए, या फिर बालों के विकास के लिए क्या कुछ नुस्खे अपनाएं जाएं। इन सबके लिए जरूरी है कि आपको हेयर थैरेपी लेनी चाहिए। बालों की अच्छी तरह से मालिश करनी चाहिए। बालों को मजबूत बनाने के उपाय अपनाने चाहिए। इसके अलावा आप स्पा थैरेपी भी ले सकते हैं। यदि आपको बालों से संबंधित कोई समस्या है तो आपको उसका सही और पूरा ट्रीटमेंट लेना चाहिए। तभी आप अपने बालों में जान ला सकते हैं। आइए जानें कुछ और उपाय जिनसे बालों में लाये जान।

  • बालों में जान लाने के लिए आज के समय में बहुत सी आधुनिक तकनीकें मौजूद हैं। लेकिन कई बार इन तकनीकों का गलत इस्तेमाल करने से बाल खराब होने का डर भी रहता है। यदि आप सही रूप में बालों की देखरेख करें तो आप निश्चित तौर पर आप बालों को सिल्की, हेल्दी और खूबसूरत बना सकते हैं।
  • बालों में जान लाने के लिए आपको हेयर थैरेपी करनी चाहिए। इससे बालों की कई समस्याओं को आसानी से दूर किया जा सकता है। यदि आपके बाल स्वस्थ होंगे तभी उनमें जान भी आएगी।
  • हेयर थैरेपी से आप बालों के झड़ने की समस्या से मुक्ति पा सकते हैं। इसके अलावा आप बालों को समय से पहले सफेद होने से रोक सकते हैं। साथ ही बालों में होने वाली रूसी की समस्या से भी निजात पा सकते हैं। आपको हेयर थैरेपी लेने के लिए तनावमुक्त और भरपूर समय की आवश्यकता है।
  • यह तो सभी जानते हैं कि खानपान का, हमारी जीवनशैली और आहार इत्यादि का प्रभाव हमारे बालों के विकास पर भी पड़ता है। ऐसे में बालों को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपनी जीवनशैली और खान-पान पर खास ध्यान देना चाहिए।
  • अधिक तनाव लेने, नींद पूरी ना करने, बालों को धूल-मिट्टी से ना बचाने प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम और आयरन की कमी के कारण बालों संबंधी समस्याएं होना लाजमी है। लिहाजा बाल झड़ने लगते हैं और बालों के समय से पहले सफेद होने की आशंका रहती है। ऐसे में आपको बालों को नेचुरल रखने के लिए प्रोटीन और विटामिन युक्त दूध, दही, पनीर, अंडे, हरी सब्जियां, फिश इत्यादि का सेवन करना चाहिए।
  • व्यायाम करना, योग करना सेहत के लिए भी अच्छा माना जाता है। बालों की सेहत के लिए तनाव से दूर रहने के लिए मेडीटेशन से बढिया उपाय कोई नहीं।
  • बालों की मसाज करना बालों में जान लाने के लिए एक बढिया उपाय है। लेकिन इसको आपको नियमित रूप से करना होगा फिर चाहे आप इसे प्रतिदिन करके हर सप्ताह ही करें। बालों की मसाज के दौरान किसी अच्छे पोषक तत्वों से भरपूर तेल से बालों की अच्छी तरह से मसाज करें। इससे आपके बालों को भरपूर पोषण मिलेगा। मसाज के लिए आप जैतून, मछली, बादाम, आंवला, नारियल, सरसो, तिल या फिर किसी आयुर्वेदिक तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • बालों को बार-बार कंघी करने के बजाय दिन में सिर्फ 2-3 बार कंघी करें लेकिन अच्छी तरह से। इसके साथ ही बालों पर सीधे और उल्टे दोनों तरह से कंघी करें। इससे रक्त संचार ठीक तरीके से चलेगा। आप बालों की चंपी भी कर सकते हैं। इसमें आपको बालों पर तेल लगाकर स्कैल्प पर धीरे-धीरे हाथ मारने होंगे और बार-बार बालों को इकट्ठा करके फिर छोड़ना होगा।

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES23 Votes 18225 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर