अच्छी नींद लेने के 10 तरीके

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 19, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • नींद और हमारे स्‍वास्‍थ्‍य में है गहरा संबंध।
  • अच्‍छी नींद के लिए व्‍यायाम है जरूरी।
  • अपने आहार को भी रखें नियंत्रित रखें।
  • सोने का समय तय करने से भी होता है लाभ

स्‍वस्‍थ रहने के लिए अच्‍छी नींद बेहद ही आवश्‍यक है। हममें से बहुत से लोगों को अकसर सोने से पहले कर्वटें बदलनी पड़ती है। कुछ लोग जिन्हें बहुत देर तक नींद नहीं आती उन्हें नींद की दवाएं लेनी पड़ती हैं।

tips for better sleepअगर रात को आपको ठीक से नींद नहीं आती है तो अगले पूरे दिन आप थका हुआ व तनावग्रस्त महसूस करेंगे। स्वस्थ रहने के लिए जितना आहार है उतना ही जरूरी है अच्छी नींद भी लेना। जानिए कुए ऐसे ही स्लीपिंग टिप्स के बारे में। 


स्‍लीपिंग टिप्‍स

 

जरा नहा लें

सोने से पहले गरम पानी से नहाएं। गरम पानी से हमारी मांस पेशियों को आराम मिलता है। हमारे शरीर का तापमान भी कम हो जाता है जिससे हमें अच्छी नींद आती है।


दिन की रोशनी में मिले आराम

दिन में ज़्यादा से ज़्यादा रोशनी में रहने की कोशिश करें। हमारा दिमाग इस आदत को अच्छी तरह से समझता है कि हमें दिन में जागना है और रात में सोना चाहिए। ऐसे में दिन में ज्‍यादा रोशनी में आने से कोई फर्क नहीं पड़ेगा, लेकिन दिन में हमें ज़्यादा रोशनी नहीं मिली, तो इससे हमारी जैविक घड़ी पर विपरीत असर पड़ता है। अगर आप आफिस वर्क होने से धूप में नहीं जा पा रहें हैं तो भी कोशिश करें कि लंच के समय में कुछ देर तक धूप में जायें।


पलंग पर बैठकर न देखें टीवी

बेड पर बैठ कर टी वी ना देखें। अगर प्रोग्राम डल आ रहा है तो भी यह लाइट आपकी नींद में बाधा उत्पन्न कर सकती है। अच्‍छा तो यही है कि आपके सोने वाले कमरे में टीवी न ही हो, लेकिन यदि ऐसा संभव न हो, तो बेहतर रहेगा कि आप कुर्सी पर बैठकर ही टीवी देखें।

 

नींद आए तभी लेटें

सोने से पहले पलंग पर लेट कर नींद के बारे में ना सोचें। इससे नींद तो आएगी नहीं, बल्कि आपका तनाव ही बढ़ेगा। अगर आपको नींद नहीं आ रही है तो आप कुछ पढ़ने की कोशिश करें। जब तक आपको नींद नहीं आ जाती तब तक दोबारा सोने ना जायें। जब तक आप पूरी तरह से थक ना जाये तबतक सोने ना जायें क्योंकि अगर आप लेटे रहें और आपको नींद नहीं आये तो ऐसी स्थिति में आप परेशान हो जायेंगे।

 

बिस्‍तर रखें साफ

आपके सोने का बिस्‍तर साफ रखें। साफ और स्‍वच्‍छ बिस्‍तर पर अच्‍छी नींद आती है। इसके साथ ही अपने कमरे को भी साफ रखें। बेतरतीब व गंदे बिस्‍तर पर नींद नहीं आती। साथ ही आपको थकान और अवसाद भी हो सकता है।

 

सोने का समय तय करें

अपने सोने उठने का समय तय करें। इससे आपको सही समय पर नींद आयेगी। अच्छी नींद में यह आदत काफी मदद करती है। हालांकि कई बार ऐसा मुश्किल हो जाता है, लेकिन जहां तक संभव हो इस आदत को अपनाने की कोशिश करें

 

स्‍लीप डायरी बनायें

एक स्लीप डायरी मेनटेन करें। शायद यह एक कठिन उपाय है लेकिन ऐसा करके आप अपनी नींद को रिकार्ड करके यह पता लगा सकते हैं कि आपको स्लीप क्लानिक जाना चाहिए या नहीं। कुछ लोगों ने ऐसा करके अपनी नींद से जुड़ी बीमारियों का समाधान निकाला है।

 

रात को हल्‍का खायें

रात के खाने में आपने क्या खाया है या खाने के बाद क्या पीया है इस बात से भी आपकी नींद प्रभावित हो सकती है। रात को हल्‍का भोजन करें। सोने से कम से कम 2 घंटे पहले भोजन करें। इससे भोजन अच्‍छी तरह पच जाता है। सोने से पहले अपने दांतों को साफ करें।

 

व्‍यायाम करें

सुबह व्यायाम करें, इससे आपका शरीर और मन आराम का अनुभव करेगा और स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। टहलने से भी अच्छी नींद आती है। आप चाहें तो योग भी कर सकते हैं। योग आपको शारीरिक और मानसिक रूप से शांत और एकाग्रचित रखता है।

सकारात्‍मक रहें

सोने से पहले थोड़ा सोचें वो सभी परेशानियां जो आपके जीवन में हैं उन्हें लिखें और उनका समाधान निकालने के तरीके दिन में ढूंढें सोने से पहले ऐसा सोचें कि मैंने अपनी परेशानियों का नोट बना लिया है और इनका समाधान मैं जरूर निकालूंगा।

 

Read More Articles on Sports and Fitness in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES263 Votes 26306 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • khushbu04 Jun 2012

    i like this tips and i m trying to do this.thank u

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर