होली के व्यं‍जनों से घोलें माहौल में मिठास

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 03, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • गुंजिया है होली की पसंदीदा मिठाई।
  • बाहर से खरीदते हुए रखें सफाई का ध्‍यान।
  • ठंडाई के बिना अधूरी है होली की तैयारी।
  • कांजी-वड़ा है भी है होली का पसंदीदा भोजन।

होली बिना व्यंजनों के अधूरी है। होली पर कुछ खास ऐसे व्यंजन हैं जिनके शामिल हुए बिना होली अधूरी सी लगती है। गुजिया, मिठाई और भांग तो खासतौर पर होली के लिए तैयार की जाती हैं। लेकिन सवाल ये उठता है कि इसके अलावा और कौन-कौन से व्यंजन हो सकते हैं जिन्हें होली सेलिब्रेशन के दौरान बनाया जा सकता है। होली के व्यंजनों में वैसे आप बहुत सी चीजों को शामिल कर सकते हैं लेकिन कुछ खास चीजें जिन्हें आपको बनाने में मुश्किल भी नहीं होगी, इनको आप होली के खास व्यंजनों में शामिल कर सकते हैं। आइए जानें होली के व्यंजनों के बारे में कुछ और बातें।

sweets of holi

गुजिया

गुजिया होली की पारंपरिक मिठाई है। जिसे आप ना सिर्फ बाजार से खरीद सकते हैं बल्कि घर पर भी बना सकते हैं। क्या आप जानते हैं गुजिया का होली पर विशेष महत्व होता है। गुजिया का फायदा है कि आप इसे घर पर अपने हिसाब से बना सकते हैं। यानी आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप गुजिया में कम मीठे का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप बाहर से गुजिया खरीदते हैं तो एक बारगी आप इसकी क्वालिटी पर शक कर सकते हैं लेकिन यदि आप खुद से घर में गुजिया बनाएंगे तो आपको इसे अपने हिसाब से मजेदार और स्वादिष्ट बना सकते हैं।

 

कांजी बड़े

कांजी बड़े खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं उतने ही पौष्टिक होते हैं।  इतना ही नहीं कांजी बड़ों को बनाने में सिर्फ 30 मिनट का समय चाहिए होता है। मजेदार बात है कि कांजी बड़ों को तीन-चार दिन पहले भी बनाया जा सकता है। होली के अवसर पर कांजी बड़े विशेषतौर पर बनाए जाते हैं। कांजी बड़े के लिए आपको बाहर से कोई सामान लाने के जरूरत नहीं बल्कि आप मूंग दाल, तेल, राई, मिर्च, हल्दी, नमक, हींग जैसी चीजों को अपने रसोई घर में ही पा सकते हैं।

 

ठंडाई

ठंडाई ऐसा पेय पदार्थ है जो कि होली का मजा दुगुना कर देता हैं। ठंडाई को कई तरह से बनाया जा सकता हैं। इसमें बादाम, पिस्ताह, केसर, गुलाब की पत्तियों और कई मसालों को आराम से मिक्सा किया जा सकता है। ठंडाई में खरबूजे के बीज भी मिलाए जा सकते हैं ये ठंडाई का मजा दुगुना कर देते हैं। ठंडाई को बनाने में विशष बात है कि आप चाहे तो ठंडाई के पाउडर को पहले ही तैयार कर सकते हैं और जब भी ठंडाई बनानी हो तो ठंडे दूध में इसे मिलाकर सर्व किया जा सकता है। ठंडाई के अलावा आप हॉट चॉकलेट, मॉकटेल, स्ट्रॉबेरी लेमोनेड, मिंट मिस्ट्री , ट्रॉपीकल ट्रीट, शीतल तरबूज पेय, शिकंजी, मैंगो लस्सी, बादाम का दूध इत्यादि चीजों को भी होली पर विशेषतौर पर बना सकते हैं।

sweets of holi

 

मिठाइयां

मिठाई में गुलाब जामुन, तिल के लड्डू, शकरपारे, कलाकंद बालूशाही इत्यादि को शामिल किया जा सकता है।

 

नाश्ता

होली के समय नाश्ते, में आप शकरपारे, मट्ठी, बिस्किट, नमकीन जैसी चीजों को रख सकते हैं। आप चाहे तो अपनी होली को चटपटा बनाने के लिए चटपटी दाल की पूड़ी भी नाश्ते में रख सकते हैं। ये बहुत जल्दी और आराम से बन जाती है।

 

Image Courtesy- Getty Images


Read More Articles On Festival Special In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES6 Votes 13745 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर