कैसे बचें तनाव से

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 07, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

 

Boy is relaxingतनाव और परेशानी आज हमारे जीवन का एक आम हिस्सा बन कर रह गया है। कभी-कभी इन तनाव भरी स्थितियों का और अपनी ज़िम्मेदारियों का प्रबंधन करना बहुत मुश्किल हो जाता है।

 

हर रोज़ के काम और तनाव की स्थिति के बाद अगर हम कुछ समय अपने आप को दें तो शायद हमें तनाव से बचने के कुछ रास्ते मिल जायें। अगर आप रोजमर्रा के तनाव और परेशानियों से परेशान हो जाते हैं तो इसका अर्थ है कि आपको तनाव कम करने की ज़रूरत है।

 

[इसे भी पढ़े- तनाव से कैसे बचें]

तनाव से बचने के कुछ तरीके जिनसे आप अपने आपको थोड़ा आराम दे सकते हैं।


मनोरंजन

  • मनोरंजन करने वाली गतिविधियों को अपनाकर आप अपने जीवन को रोचक और खुशनुमा बना सकते हैं। व्यायाम करना, पेंटिंग करना, खाना बनाना या नाच गाने में कुछ समय व्यतीत करके आप अपना मनोरंजन कर सकते हैं।
  • किसी पर्सनल नोट पर ऐसा लिखें कि मैं हर दिन इस तरह की दो एक्टिविटी करूंगा। इससे आप खुद को तरोताजा़ महसूस करेंगे।
  • आज हर उम्र के लोग डांस क्लास जाइन कर सकते हैं। डांस से आपका थोड़ा व्यायाम भी हो जाता है और इससे आप तनाव मुक्त भी अनुभव करेंगे।

 

स्पा और मसाज थेरेपी

 

  • शोधों से ऐसा पता चलता है कि पैरों की मसाज करने से पूरे शरीर का तनाव कम हो जाता है। इस तरह की मसाज थेरेपी को आयुर्वेदिक सेन्टर पर भी सीखा जा सकता है। आज मसाज थेरेपी को कई भागों में बांटा गया है जैसे स्वेडिश मसाज थेरेपी, अरोमाथेरेपी, रिफ्लेक्सालाजी, स्पोर्टस मसाज और डीप टिश्यु मसाज।
  • ऐसा पाया गया है कि रिफ्लेक्सालाजी से बहुत आराम मिलता है क्योंकि इससे तनाव बहुत ही जल्दी चला जाता है। बहुत से माल आज फिश थेरेपी करा रहे हैं, इस थेरेपी में आपको अपने पैर एक्वेरियम में डालने होते हैं और मछलियां आपकी डेड स्किन को खा लेती हैं। इस प्रकार की थेरेपी का खर्च आधे घंटे में लगभग 300 से 400 तक आता है।

 

[इसे भी पढ़े- अब तनाव से मिलेगा छुटकारा!]

एम्यूज़मेंट पार्क

 

  • पूरे परिवार के साथ एम्यूज़मेंट पार्क जैसी जगह पर जाने का मज़ा ही कुछ और होता है। ऐसे वातावरण में आप अपने आपको रिलैक्सड महसूस कर सकते हैं और इससे आपके मूड पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है।
  • वाटर राइड या रेन डांस को इन्जाय करके आप पूरी तरह से फ्रेश महसूस कर सकते हैं। इसका खर्च लगभग 500 से 1000 रूपये तक आयेगा।

 

योगा


योगा से हमारा शरीर और दिमाग संतुलित रहता है इसलिए लम्बे समय तक कुछ आसन करके आप तनाव मुक्त हो सकते हैं। हर रोज़ कुछ समय तक योगा करें और हफ्ते भर में आप फर्क महसूस करेंगे। योगा क्लास जाइन करके आप 10 से 30 पोज़ सीख सकते हैं जैसे शवासन या शिर्षासन जो कि बहुत मुश्किल माने जाते हैं। अगर आप घर पर योगा करते हैं तो आपका खर्च भी बच सकता है।

 

[इसे भी पढ़े- प्रार्थना से भी दूर होता है तनाव]

लाफ्टर सेशन


यह एक बहुत पुराना कथन है कि हंसी सबसे अच्छी दवा है और आज शोधकर्ताओं ने यह सिद्ध भी कर दिया है। वो लोग जो तनाव की स्थितियों में भी अच्छे मूड में रहते हैं उनका इम्यून सिस्टम ठीक रहता है। अपने आसपास के पार्क में अपने परिवारजनों या मित्रों के साथ जाकर हंसें या फिर कामेडी मूवी देखने जायें।

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES22 Votes 15516 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर