हाई ब्‍लड प्रेशर में इन मसालों का करें सेवन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 29, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • हाई ब्‍लड प्रेशर को मूक हत्यारा भी कहते हैं।
  • ब्‍लड प्रेशर से नसों और धमनियों पर दबाव पड़ता है।
  • लहसुन, रक्त को पतला करने में काफी असरदार हैं।
  • लाल मिर्च से नसें और रक्त वाहिकाएं चौड़ी हो जाती हैं।

हाई ब्‍लड प्रेशर जिसे हाईपरटेंशन भी कहते हैं एक बहुत ही गंभीर और भयंकर रोग है, क्योंकि अगर रोगी को सही समय पर सही चिकित्सीय मदद नहीं मिलती तो इससे हार्ट अटैक, ब्रेन हैंमरेज, आदि भी होने की संभावना रहती है। कई मामलों में यह रोग प्राणघातक भी साबित हो सकता है। हाई ब्‍लड प्रेशर की सबसे बुरी बात यह है कि रोगी को प्रारंभिक अवस्था में सालों तक हाई ब्‍लड प्रेशर के लक्षण महसूस नहीं होते, जबकि इस अवस्था में इसका इलाज हो सकता है या इसे बढ़ने से रोका जा सकता है। हाई ब्‍लड प्रेशर को मूक हत्यारा भी कहते हैं क्योंकि यह जानलेवा भी हो सकता है।

high blood pressure in hindi


दुनिया भर में कई लोगों की मौत के मुख्य कारणों में से हाईपरटेंशन भी एक कारण है। और इसकी वजह है शारीरिक गतिविधियों की कमी। मोटापा, तनाव, खाने पीने में लापरवाही, गंभीर बीमारियां, पिछली पारिवारीक पीढ़ियों के मर्जों का इतिहास, धूम्रपान, नशा आदि भी शामिल है। हालांकि बाजार में हाई ब्‍लड प्रेशर की चिकित्सा के लिए बहुत सारी दवाइयां उपलब्ध हैं। लेकिन कई लोग कुदरती उपचार को प्राथमिकता देना पसंद करते हैं। नीचे दिए गए हैं कुछ मसालों के नाम जो कि आपके हाई ब्‍लड प्रेशर को नीचे लाने में काफी सहायक साबित होंगे।

लहसुन

हाई ब्‍लड प्रेशर के मुख्य कारणों में से एक है आपके रक्त का गाढ़ा होना। जब आपका रक्त गाढ़ा हो जाता है तो उसका प्रवाह धीमा हो जाता है। जिससे नसों और धमनियों पर दबाव पड़ता है। लहसुन में बहुत हीं ताकतवर एंटीओक्सीडेंट, जैसे कि सेलेनियम, विटामिन सी और एलीसीन का समावेश होता है, जो कि रक्त को पतला करने में काफी असरदार होते हैं। लहसुन से बुरे से बुरा कोलेस्‍टॉल भी कम हो जाता हैं, जो धमनियों को सख्त होने से रोकते हैं। लेकिन अगर आप लहसुन को पकाकर या भून कर खाना चाहते हैं तो उसका ज्यादा फायदा आपको नहीं मिलेगा, क्योंकि पकाने या भूनने से उसके पौष्टिक तत्व और एंटीओक्सीडेंट जैसे कि एलीसीन आदि काफी मात्रा में नष्ट हो जाते हैं। इसीलिए सुबह-सुबह कच्चे लहसुन के दो तीन कली के टुकड़े चबाने से या उसके महीन टुकड़े करके निगलने से काफी फायदा पहुंचता है।

garlic for blood pressure in hindi

अदरक

अदरक में भी ढेर सारे गुण होते हैं और प्याज और लहसुन की तरह यह भी काफी फायदेमंद होता है। बुरा कोलेस्ट्रॉल धमनियों की दीवारों पर प्लेक यानी कि कैल्‍शियम युक्त मैल पैदा करता है जिससे रक्त के प्रवाह में अवरोध उत्‍पन्‍न हो जाती है और नतीजा हाई ब्‍लड प्रेशर के रूप में सामने आता है। और अदरक में भी बहुत हीं ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कि बुरे कोलेस्ट्रॉल को नीचे लाने में काफी असरदार होते हैं। अदरक से आपके रक्तसंचार में भी सुधार होता है, धमनियों के आसपास की मांसपेशियों को भी आराम मिलता है जिससे कि हाई ब्‍लड प्रेशर नीचे आ जाता है।

लाल मिर्च

धमनियों के सख्त होने के कारण या उनमे प्लेक जमा होने की वजह से रक्त वाहिकाएं और नसें संकरी हो जाती हैं जिससे कि रक्त प्रवाह में रुकावटें पैदा होती हैं। लेकिन लाल मिर्च से नसें और रक्त वाहिकाएं चौड़ी हो जाती हैं, फलस्वरूप रक्त प्रवाह सहज हो जाता है और रक्तचाप नीचे आ जाता है। रक्तचाप को काबू में लाने के लिए आप इलायची का भी सेवन कर सकते हैं।

red chilli

मे‍थी दाना

जब हृदय के स्पंदन से रक्त संचार पर अतिरिक्त दबाव उत्पन्न होता है, उस अवस्था को हाई ब्लड प्रेशर या उच्च रक्तचाप कहते हैं। हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए मे‍थी दाना बहुत ही फायदेमंद होता है। मेथी दाना आधा चम्मच लीजिये एक गिलास गरम पानी में और रात को भिगो दीजिये, रात भर पड़ा रहने दीजिये पानी में और सुबह उठ कर पानी को पी लीजिये और मेथी दाने को चबाकर खा लीजिये। ये हाई ब्‍लड प्रेशर को बहुत जल्दी कम कर देगा, दो महीने में एकदम स्वाभाविक कर देगा।

चेतावनी

लेकिन अगर आप रक्तचाप को काबू में लाने के लिए दवाईयां ले रहे हैं तो ऊपर लिखित मसालों का, ख़ास तौर पर लहसुन का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।


Image Source : Getty


Read More Articles on High Blood Pressure in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES90 Votes 22679 Views 5 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • manoj sharma26 Apr 2012

    thank you you write in hindi language .mostly people does not know english that,s why they did not do any thing for health.i have a request you can write medicine names atlist they know about the medicines

  • Name26 Apr 2012

    thank you you write in hindi language .mostly people does not know english that,s why they did not do any thing for health.i have a request you can write medicine names atlist they know about the medicinesst your comment

  • PK SINGH19 Jan 2012

    This is very nice to control about high blood pressure. This type of tips can save the life of millions pepule

  • ritu sharma20 Sep 2011

    thank you you write in hindi language .mostly people does not know english that,s why they did not do any thing for health.i have a request you can write medicine names atlist they know about the medicines

  • kamaljeet27 Aug 2011

    Very nice, it helps me to control blood presure.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर