उच्‍च रक्‍तचाप

उच्‍च रक्‍तचाप

High Blood Pressue in Hindi-उच्‍च रक्‍तचाप - उच्‍च रक्‍तचाप के विषय में जानकारी व लेख पढ़ें और उसके लक्षण, कारण, चिकित्सा, बचाव के बारे में संपूर्ण जानकारी|

Health Articles
उच्‍च रक्‍तचाप
  • हाई ब्‍लड प्रेशर में जिम करना चाहिए या नहीं? जानें

    हाई ब्‍लड प्रेशर में जिम करना चाहिए या नहीं? जानें

    वास्‍तव में हाई ब्‍लड प्रेशर के रोगियों को नियमित रूप से एक्‍सरसाइज करनी चाहिए, क्‍योंकि हाइपरटेंशन के कारणों में से एक कारण स्‍वस्‍थ जीवनशैली का अभाव है। लेकिन जिम करने की चाहत रखने वाले हाई ब्‍लड प्रेशर के रोगियों को कुछ उपायों के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी हैं।

  • जानें कैसे एवोकैडो से प्राकृतिक रूप से साफ करें धमनियां

    जानें कैसे एवोकैडो से प्राकृतिक रूप से साफ करें धमनियां

    अगर आप धमनियों के ब्‍लॉक होने से परेशान है तो घबराइए नहीं क्‍योंकि एवोकैडो की मदद से प्राकृतिक तरीकों से धमनियों को साफ और खोला जा सकता है, आइए इस बारे में विस्‍तार से जानकारी लेते हैं।

  • क्यों होता है लो ब्लड प्रेशर

    क्यों होता है लो ब्लड प्रेशर

    लो ब्लड प्रेशर में शरीर में ब्लड का दबाव कम होने से आवश्यक अंगों तक पूरा ब्लड नही पहुंच पाता। पढि़ए इस लेख में निम्‍न रक्‍तचाप के कारणों के बारे में।

  • रक्तचाप को सामान्य करने के तरीके

    रक्तचाप को सामान्य करने के तरीके

    रक्त चाप को नियंत्रित करना संभव है, बस ज़रूरत है कुछ विशेष बातों का ध्यान व दिनचर्या में थोडे़ बदलाव की। इस लेख को पढें और रक्त चाप नियंत्रिण को समझें। रक्तचाप को मापने के लिए स्फाइगनोमैनोमीटर यंत्र आर्थात रक्तचापमापी का उपयोग किया जाता है।

  • क्या होते हैं उच्‍च रक्तचाप के खतरे

    क्या होते हैं उच्‍च रक्तचाप के खतरे

    मौसम के बदलते मिजाज का असर आपके रक्तचाप (ब्लडप्रेशर) पर भी पड़ सकता है। गर्मियों में जहां रक्तचाप अपेक्षाकृत कम रहता है, वहीं सर्दी के मौसम में रक्तचाप बढ़ने का खतरा हो जाता है। तो बदलते मौसम पर ध्‍यान दें और अपने रक्‍तचाप को भी नियंत्रित रखें।

  • हमारे लिए क्‍यों जरूरी है ब्‍लड सर्कुलेशन

    हमारे लिए क्‍यों जरूरी है ब्‍लड सर्कुलेशन

    रक्त का प्रवाह शरीर की क्रियायों को ठीक से करने में मदद करता है, इसके अलावा ब्‍लड सर्कुलेशन हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है, इसके बारे में इस लेख में हम आपको बता रहे हैं।

  • घर बैठे करें ब्लड प्रेशर का इलाज

    घर बैठे करें ब्लड प्रेशर का इलाज

    भागमभाग और तनाव भरी जिंदगी में लोगों में ब्लड प्रेशर (रक्तचाप) की समस्या बढ़ रही है। जितना घातक हाई ब्लड प्रेशर होता है उतना ही नुकसानदेह लो ब्लड प्रेशर।

  • उच्च रक्तचाप को कैसे करें नियंत्रित

    उच्च रक्तचाप को कैसे करें नियंत्रित

    उच्‍च रक्‍तचाप कई बीमारियों की वजह बन सकता है, इसलिए इसे काबू में रखना बेहद जरूरी है। आइए जानें कैसे आप हाई बीपी को कर सकते हैं कंट्रोल।

  • कॉफी पीने से ब्लड प्रेशर होता है कंट्रोल

     कॉफी पीने से ब्लड प्रेशर होता है कंट्रोल

    अगर आप एक दिन में छह-आठ कप काफी पी जाते हैं तो इस आदत को छोडि़एगा मत। यह एक मायने में आपके स्वास्थ्य के लिए हितकर है। एक नया अध्ययन बताता है कि ज्यादा काफी पीने वालों का ब्लड प्रेशर(बीपी) नहीं बढ़ता। यानी उन्हें हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत नहीं होती।

  • ब्लड प्रेशर कम करने में मददगार है विटामिन सी

    ब्लड प्रेशर कम करने में मददगार है विटामिन सी

    हाल में किए गए एक शोध के मुताबिक महिलाओं में विटामिन सी का उच्च स्तर ब्लड प्रेशर को कम रखने में मददगार साबित होता है। संतरे और अंगूर जैसे फलों में एस्कार्बिक एसिड का स्तर अधिक पाया जाता है।

Next »उच्‍च रक्‍तचाप पर कुल लेख :33
संबंधित जानकारी उच्‍च रक्‍तचाप