लीवर कैंसर से बचाव के तरीके

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 16, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • लीवर कैंसर, कैंसर से बचाव, कैंसर के प्रकार
  • कैंसर से हर साल लाखों लोगों की मौत होती है।
  • मौतों के मामले में लीवर कैंसर तीसरा कारण है।
  • हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल अपनाकर कैंसर से बच सकते हैं।

कैंसर से होने वाली मौतों में लिवर कैंसर तीसरा सबसे बड़ा कारण है। लिवर, शरीर का एक अभिन्न अंग होता है। आहार के जरिए लिया गया विटामिन ई आपको लिवर कैंसर से बचाता है। यह बात शोध में भी साबित हो चुकी है। विटामिन ई से लिवर कैंसर की आशंका समाप्त होती है। इस मामले में विटामिन ई के सप्लीमेंट के स्थान पर आहार से प्राप्त विटामिन ई विशेष रूप से लाभदायी होता है। इस लेख में विस्‍तार से जानिये लिवर कैंसर से कैसे करें बचाव।
liver cancer in hindi


यौन संबंध बनाते वक्‍त सावधानी रखें

अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ शारीरिक संबंध बना रहे हैं जो पैपिलोमा वायरस से प्रभावित है तो आप भी इसकी चपेट में आ सकते हैं क्योंकि यह वायरस फैलने वाला होता है। इसलिए किसी भी व्यक्ति से शारीरिक संबंध बनाने से बचें, यह कैंसर का कारण बन सकता है।



शराब और धूम्रपान को कहें ना

शराब और धूम्रपान करने से भी लीवर कैंसर के होने की संभावना कम हो जाती है। इसके अलावा अल्कोहल के सेवन से लीवर में सिरोसिस की समस्‍या हो जाती है जो बाद में कैंसर का कारण बनती हैं। इसलिए हो सके तो शराब और धूम्रपान से दूर रहें।



खानपान का ध्‍यान रखें

लिवर तक फैलने वाले कुछ प्रकार के कैंसरों जैसे - कोलोन, ब्रेस्ट और लंग कैंसरों का सम्बन्ध आपके खान-पान से हो सकता है। यह राय दी जाती है कि अपने शरीर का वजन संतुलित रखें और रेशेदार चीजों से भरपूर तथा संतृप्तन वसा (सैचुरेटेड फैट) की कम मात्रा वाला आहार लें। इसके लिए साबुत अनाज, सीरियल, सब्जियां और फल का सेन कीजिए।



पालक खायें

पालक हरी साग-सब्जी प्रजाति की है। इसकी हरी पत्तियां आपको हर महीने मिल जायेंगी। इसको सलाद, सब्जी, सूप में प्रयोग किया जाता है। इसमें घुलनशील एवं अघुलनशील दोनों प्रकार का फाइबर होता है, जो पाचनतंत्र के लिए सबसे उपयोगी है। इसमें विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में होता है जो लिवर कैंसर से बचाने में मददगार होता है।

cancer in Hindi

नियमित व्‍यायाम करें


व्‍यायाम को अपनी दिनचर्या बनाने से न केवल बीमारियों से बचाव होता है बल्कि अगर आप किसी बीमारी से ग्रस्‍त हैं तो उसका उपचार भी आसानी से हो जाता है। कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव के लिए जरूरी है नियमित रूप से 30-40 मिनट तक व्‍यायाम करें।

स्‍वस्‍थ लाइफस्‍टाइल अपनाकर लीवर कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव किया जा सकता है।
 

 

Image Source - Getty Images

Read More Articles on Cancer in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES24 Votes 16731 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर