आफिस स्‍वास्‍थ्‍य के नुस्‍खे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 07, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Healthy Officeकार्यालय में सही खान पान

 

ऐसी बहुत सी बातें हैं जो कि आपके करियर की वृद्वि को प्रभावित करती हैं । काम करने से लेकर उत्पादकता और मक्खनबाजी का कौशल,लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आप जिस प्रकार का आहार लेते हैं उसका प्रभाव आपके करियर की वृद्वि में भी हो सकता है। आइये इस बारे में जानकारी इकट्ठी करें।

 

काम के स्थान पर आपकी सही खान पान की आदतें आपके शिष्टाचार को दर्शाती हैं । ऐसे बहुत से आहार हो सकते हैं जो कि आपके स्वाद से लेकर आपके ज्ञान और पोषण सम्बन्धी लाभ को भी दर्शाते हैं । कम शब्दों में यह कह सकते हैं कि सही खाने का प्रभाव हमारे काम पर भी पड़ता है । इससे सिर्फ आपका स्वास्‍थ्‍य ही नहीं अच्छा रहता बल्कि आपके मेहनती और सूक्ष्म कार्यकर्ता होने का भी पता चलता है ।

 

उचित समय पर सही खाना

 

हम सभी जानते हैं कि स्वस्थ आहार का अर्थ है सही मात्रा में सही आहार । लेकिन खाने के बारे में बहुत सूक्ष्म अध्ययन आपको उत्तेजित भी कर सकता है । जब आपको मीटिंग में जाना हो या दूसरे काम हो ऐसे में खाने के बारे में सोचना कोई स्वस्थ संकेत भी नहीं । ध्यान रखें कि आपकी प्राथमिकता आफिस का काम है आहार नहीं । आफिस में लिए जाने वाले आहार कुछ ऐसे हो सकते हैं जो कि ताकत देने वाले आहार हों। ऐसे आहार बिलकुल नहीं लेने चाहिए जिनसे आपको नींद आये।

 

जब थोड़ा आहार ही पर्याप्त हो

 

आफिस में खाना खाते समय अपनी प्लेट को पूरी तरह से ना भर लें । सही मात्रा में सम्पूर्ण आहार लेने का प्रयास करें । अपने आहारे के बीच स्नैक्स भी कुछ इसी प्रकार के लें । चाहे बिस्किट खाने की बात हो या सूखे स्नैक्स।

 

काम करने के दौरान दिन का खाना 

 

ध्यान रखें कि आप उस ग्रुप का भाग हैं जिसके लिए खाना मंगाया गया है। वही खायें जो आसानी से मिल सके। खाने को लेकर बहुत तुनुकमिज़ाजी ना दिखायें जब तक कि आपको किसी खास प्रकार के आहार से एलर्जी ना हो।

 

तुनुकमिज़ाज होना

 

अगर आप ऊंचे औदे पर हैं तो यह बिलकुल सही है कि आपके कलीग्स को पता होना चाहिए आपको किस प्रकार के आहार नहीं लेने चाहिए । लेकिन अगर आप कार्यकर्ता हैं तो खाना मंगाने के समय आपको थोड़ा लचीला रवैया अपनाना चाहिए।  अंत में अगर आप वास्तविक फूडी हैं और आपका मनपसंद खाना देखकर आपके चेहरे पर मुस्का़न तैर जाती है तो अपने आहार के बारे में अपने आसपास वालों से बातें करें ।   

 

आफिस में स्‍नैक्‍स से दूर रहने के नुस्‍खे

 

पूरा दिन बिना स्नैक्स के आफिस में समय काटना हम सब के लिए मुश्किल हो सकता है। वास्तविकता जो हम सब जानते हैं वो यह है कि स्नैक्स हमारे स्वास्‍थ्‍य के लिए अच्छे नहीं होते । गुड़गांव की एम एन सी में कार्यरत संजय शर्मा का मानना है कि आफिस में जब चबाने के लिए स्नैक्स नहीं होते तो काम करना भी थोड़ा मुश्किल हो जाता है। आफिस की आलमारी से स्नैक्स दूर रखने के लिए क्या करना चाहिए । आफिस में ऐसे आहार ना लेने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप भारी मात्रा में ब्रेकफास्ट करें।

नयी दिल्ली की चिकित्सक अंजली भार्गवा के अनुसार अगर ब्रेकफास्टा के बाद आपका पेट भर गया है और आप अधिक नहीं खाना चाहते तो सुबह भर पेट बिना तेल वाला स्वस्थ आहार लें और आपको लंच के समय तक कुछ भी खाने की आवश्यकता नहीं होगी ।

लेकिन फिर भी अगर आप स्नै‍क्स लेना चाहते हैं तो थोड़ा टहल लें। इससे ना केवल आपका ध्यान स्नै‍क्स से हटेगा बल्कि आपको व्यायाम करने का मौका भी‍ मिल जायेगा ।

चिकित्सक भार्गवा के अनुसार कभी कभी हमारा शरीर भूख और प्यास की आवश्यकता को गलत तरीके से पढ़ लेता है । यह एक अच्छा विकल्प है कि आफिस में खूब पानी पीयें । तो पानी के कूलर की ओर चलने के कई फायदे हैं । यह आपको स्नैक्स से दूर रखता है, इस बहाने आपका व्यायाम होता है और आपके शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा भी होती है।

 

काम के दौरान आहार को स्किप करना कोई अच्छा विकल्प नहीं है । इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप आफिस में ब्रेकफास्ट कर रहे हैं, लंच कर रहे हैं या डिनर कर रहे हैं बस आपको आहार स्किप नहीं करना चाहिए । समय पर आहार स्किप करना भी एक बड़ा कारण है जिससे लोग पूरा दिन खाने के बारे में सोचते रहते हैं । इसलिए स्वस्थ और अच्छा खायें । कैफेटेरिया से खाना मंगाने के बजाय आप घर से खाना पैक करके भी ला सकते हैं । इससे ना केवल आप जंक फूड खाने से बचेंगे बल्कि इससे आपको स्वस्थ रह...

Write a Review
Is it Helpful Article?YES2 Votes 11865 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर