मल्टी विटामिन के अतिरिक्त प्रभाव

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 03, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Paiso ki barbadi hai multivitamin ki goliya

लंदन। क्या आप भी दुनिया के उन लाखों लोगों में से एक हैं जो हर रोज मल्टी-विटामिन की गोलियां खा रहे हैं? यदि ऐसा है तो आपके लिए बुरी खबर है क्योंकि एक नए अध्ययन में पाया गया है कि इस तरह की गोलियां खाना धन की बर्बादी के सिवाय और कुछ नहीं है। फ्रांस की नैंसी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इस बारे में 8,000 लोगों पर पूरे छह साल तक अध्ययन किया और पाया कि मल्टी-विटामिन सप्लीमेंट के सेवन से फायदा पहुंचने की बात तो दूर, यह उन लोगों में दिल की बीमारी और कैंसर की संभावना बढ़ा देता है जो इसे रोज ले रहे हैं। शोधकर्ताओं ने जब रोज मल्टीविटामिन लेने वालों से पूछा कि वे कितना स्वस्थ महसूस करते हैं, तब उन्होंने पाया कि इसे लेने वालों और न लेने वाले समूहों के बीच इस बात को लेकर कोई अंतर नहीं था। विशेषज्ञों के मुताबिक इस बारे में किया गया यह बहुत विस्तृत और गहन अध्ययन है जो बताता है कि लाखों-करोड़ों उपभोक्ता इन गोलियों पर व्यर्थ ही अपना पैसा बहा रहे हैं। मल्टी-विटामिन लेने वाले ज्यादातर लोगों का मानना था कि ये गोलियां उन्हें घातक बीमारियों से बचाएंगी, लेकिन उनका यह विश्‍वास पूरी तरह झूठ है। पिछले कुछ वर्षों से मल्टी-विटामिन की गोलियां बहुत लोकप्रिय हुई हैं और लोग विश्‍वास करते हैं कि इस सरल तरीके से उनके शरीर का पोषण स्तर ठीक रहेगा जबकि ऐसा नहीं है। इस बारे में हुए पहले के अध्ययनों में भी इस पर प्रश्नचिह्न लगते रहे हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि हालांकि इस बात के प्रमाण सीमित हैं कि मल्टी-विटामिन्स से होने वाला नुकसान कितना है, लेकिन उनका अध्ययन इस बात की पुष्टि करता है कि ज्यादातर लोग इन गोलियों को बिना किसी जरूरत के लेते रहे हैं। अध्ययन इस बात पर जोर देते हुए कहता है कि यदि आप अपनी सेहत को लेकर चिंतित हैं और इसके चलते मल्टीिवटामिन्स लेना शुरू कर देते हैं तो छह साल बाद भी आप चिंतित ही रहेंगे क्योंकि इतने सालों तक इसे लेने के बावजूद आपकी सेहत में गिरावट तो आ सकती है, सुधार नहीं।
8,000 लोगों पर पूरे छह साल तक अध्ययन किया गया मल्टी-विटामिन सप्लीमेंट के सेवन से फायदा पहुंचने की बात तो दूर, यह दिल की बीमारी और कैंसर की संभावना बढ़ा देता है।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES8 Votes 12783 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर