जख्‍मों को जल्‍द ठीक करता है 'लिन28ए' जीन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 09, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

new jean lin28aवैज्ञानिकों ने एक ऐसे जीन का पता लगाया है, जो शरीर के जख्‍मों को जल्‍दी ठीक करने में मददगार साबित होगा। काफी लंबे समय से विशेषज्ञ इस बात का पता लगाने का प्रयास कर रहे थे कि वयस्‍कों के मुकाबले युवा जानवरों के जख्म जल्‍दी ठीक क्‍यों हो जाते हैं।


वैज्ञानिकों द्वारा पता लगाए गए इस जीन का नाम 'फाउंटेन ऑव यूथ' या लिन28ए है। शोध से यह भी पता चला कि लिन28ए अजन्‍मे बच्‍चों में ज्‍यादा सक्रिय रहता है। शिशु के जन्‍म के बाद इस जीन की सक्रियता धीरे-धीरे कम होती जाती है।  हार्वर्ड मेडिकल स्‍कूल के शोधकर्ताओं ने चूहों पर परीक्षण के दौरान पाया कि इस जीन के कारण जख्‍म तेजी से भरते हैं।


इस जीन के कारण चूहों के काटे गए बाल भी तेजी से बढ़े। इससे यह साफ हुआ कि लिन28ए जीन ऊतकों की मरम्‍मत करने में सहायक है। शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि लिन28ए जीन कुछ खास उपापचयी एंजाइमों का उत्‍पादन करता है। ये एंजाइम उपापचय की प्रक्रिया को तेज कर देते हैं। यह जीन आमतौर पर भ्रूण में अधिक सक्रिय होते हैं।


शोधकर्ताओं ने अध्‍ययन के बाद उम्‍मीद जताई कि उन्‍हें वयस्‍कों में लिन28ए की सक्रियता बढ़ाने में मदद मिलेगी। इससे आगे चलकर उम्रदराज लोगों के जख्‍मों को जल्‍द ठीक करने का तरीका पता चल सकेगा। प्रमुख शोधकर्ता जार्ज डाले ने कहा कि अध्‍ययन से एक ऐसी दवा बनाना संभव है जो इस जीन के समान प्रभावी हो।


डाले ने कहा कि इससे वयस्‍कों में ऊतकों की मरम्‍मत उतनी ही जल्‍दी की जा सकेगी जितनी बच्‍चों में कुदरती तौर पर होती है।

 

 

 

 

Read More Health News In Hindi


Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1091 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर