आखिर क्‍यों शादी के बाद बढ़ जाता है वजन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 20, 2015
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • शादी के बाद ज्‍यादातर जोड़ों का वजन बढ़ने लगता है।
  • लाइफ स्टाइल में बदलाव के कारण ऐसा होता है।
  • शादी की रस्मों के दौरान ही वजन बढ़ जाता है।
  • खान-पान पर ध्यान पर शारीरिक श्रम शून्य होता है।

यूं तो आपके मोटे होने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन आमतौर पर अधिक फैट वाला खाना या जंक फ़ूड खाने से मोटापा घेर लेता है। लेकिन हाल ही में हुए एक सर्वेक्षण में मोटे होने का एक अनोखा कारण ही सामने आया है। शोध के अनुसार, शादी के बंधन में बंधने के पश्चात ज्‍यादातर जोड़ों का वजन बढ़ने लगता है और वह मोटे हो जाते हैं।

couple in hindi

शादी के बाद मोटापा

इसमें कोई दो राय नहीं कि शादी के बाद आपकी जिंदगी बदल जाती है। लेकिन, कुछ लोगों की तो काया ही बदल जाती है। इस बात पर ज्‍यादातर लोगों का सवाल है कि आखिर शादी होते ही अचानक लोगों के वजन में इजाफा क्‍यों होने लगता है। एक शोध के अनुसार उनकी लाइफ स्टाइल में बदलाव के कारण ऐसा होता है।


शोध के अनुसार

शोध के अनुसार सिंगल्स की अपेक्षा शादीशुदा लोग ऑर्गेनिक और ट्रेड फूड की खरीददारी ज्यादा करते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ बेसल में हेल्थ साइकोलॉजी की असिस्टेंट प्रोफेसर जुट्टा माटा के अनुसार, लंबे समय से रिलेशनशिप में रहने वाला व्यक्ति खानपान के प्रति सजग हो जाता है। इसी कारण वह पहले से स्वस्थ भी रहता है।


हाल में ही हुए एक और शोध के अनुसार, दुनियाभर में शादी-शुदा लोगों का बीएमआई यानी बॉडी मास इंडेक्स सबसे अधिक होता है। शोध में एक बड़ी ही दिलचस्प बात से कही गई है कि शादी की रस्मों के दौरान ही उनका वजन करीब दो किलो तक बढ़ जाता है। यूनिवर्सिटी ऑफ बैसेल एंड द मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट ऑफ ह्यूमन डेवलपमेंट ने जीएफके के साथ मिलकर कपल्स और सिंगल्स के बीएमआई का तुलनात्मक अध्ययन किया है। स्टडी पर यकीन करें तो शादीशुदा जोड़े सिंगल लोगों की तुलना में ज्यादा बेहतर खाना खाते हैं। एक ओर जहां कपल्स खान-पान का पूरा ध्यान रखते हैं वहीं उनका शारीरिक श्रम लगभग शून्य होता है। उनके मोटापे की ये एक प्रमुख वजह होती है।

weight gain in hindi

शोध के निष्‍कर्ष

शोध के दौरान जोड़ों में मोटापे का कारण जानने के लिए उन्होंने कई शादीशुदा जोड़ों से कुछ सवाल किए। उनसे उनके खाने-पीने और एक्सरसाइज से जुड़े कई सवाल किए गए। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के अनुसार, सामान्य तौर पर बीएमआई 18.5 से 25 तक होता है। लेकिन ओवरवेट होने पर ये 25 से 30 के बीच में और मोटापा होने पर 30 से अधिक हो जाता है। शोध से पाया कि कुंवारे लड़कों में औसत बॉडी मास इंडेक्स 25.7 था, जबकि एक शादीशुदा पुरुष का बॉडी मास इंडेक्स 26.3 था। इसी तरह महिलाओं में भी ये क्रमश: 25.1 और 25.6 रहा।


Image Source : Getty

Read More Articles on Relationship in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES9 Votes 6362 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर