इन कारणों से खतरनाक है सनस्क्रीन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 21, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • तेज धूप से स्कीन बर्न की सिकायत होती है।
  • सनस्क्रीन होने वाले सन बर्न से बचाता है।
  • हर एक-दो घंटे बाद दोबारा चेहरे पर सनस्क्री लगाएं।
  • सनस्क्रीन कुछ लोगों की त्‍वचा पर बुरा असर डालता है।

गर्मियों में बहर निकलने में आप हमेशा हिटकिचाए होंगे। खासकर गर्मी की धूप में बाहर निकलना सब इग्नोर ही करता है। आपके साथ भी ऐसा हुआ होगा कि गर्मियों के मौसम में तेज धूप में बाहर निकलने से आपने परहेज किया होगा। अक्‍सर तेज धूप आपको घर से बाहर न निकलने पर मजबूर कर देती है। इसका प्रमुख कारण होता है कि आप स्किन बर्न से बचना चाहते हैं। कभी मजबूरी में आप बाहर निकल भी जाते हैं तो यह एक्‍सपीरियंस आपके लिए अच्‍छा साबित नहीं होता।
सनस्क्र४न का इस्तेमाल करती महिला
हालांकि आजकल बाजार में आ रहे सनस्‍क्रीन लोशन ने सनस्‍क्रीन के असर को काफी कम कर दिया है। आप इन पर भरोसा भी कर सकते हैं। लेकिन ये आपके लिए कितने सुरक्षित हैं या आपकी त्‍वचा के लिए खतरनाक हैं? क्‍या इस तरह के लोशन सूर्य की किरणों से त्‍वचा पर होने वाले असर और स्किन कैंसर से आपको बचा सकते हैं? ऐसे तमाम सवाल आपके भी दिमाग में आते होंगे और शायद ये सब सोचकर आप भी टेंशन में आ जाते हैं।

तेज धूप में सूरज की किरणों का आपकी स्किन पर असर न हों, इसके लिए आप सनस्‍क्रीन लोशन का इस्‍तेमाल करते हैं। और न जानें ऐसी ही चीजों पर कितना पैसा खर्च कर देते हैं। आगे बात करते हैं सनस्‍क्रीन लोशन के फायदे और नुकसान के बारे में।

 

सनस्‍क्रीन लोशन है फायदेमंद

सनस्‍क्रीन लोशन की समय-समय पर काफी आलोचना होती रहती है जिसकी वजह से सनस्क्रीन पर रिसर्च और डिबेच होते हैं और इसके उपयोगकर्ताओं के लिए अच्छी खबर आ जाती है। जैसे अब आई है। अमेरिकन अकादमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के मुताबिक सूरज की धूप आपकी त्‍वचा के लिए लाभदायक होती है। सूरज की धूप से आपकी त्‍वचा को स्किन कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है।

सनस्‍क्रीन से बचाव के लिए बाजार में मिलने वाले विभिन्‍न प्रोडक्‍ट्स और लोशन के बारे में कहा जाता है कि ये सूर्य की किरणों के बुरे असर को रोकने में कारगर साबित होते हैं। सूरज की यूवीबी किरणें सनबर्न और स्किन कैंसर के लिए जिम्‍मेदार होती हैं। सनस्‍क्रीन लोशन में टाइटेनियम डाइऑक्‍साइड, मेक्‍सोरल एसएक्‍स, एवोबेनजोन और जिंक ऑक्‍साइड मिला होता है, जो सूरज की किरणों से होने वाले बुरे असर से आपकी सुरक्षा करता है।

 

सनस्‍क्रीन लोशन है खतरनाक

बतौर ग्राहक आपका फर्ज है कि जिस प्रोडक्‍ट को आप इस्‍तेमाल कर रहे हैं उसके बारे में आपको पूरी जानकारी हो। आप सनस्‍क्रीन लोशन को यूज करते हैं तो इसमें कौन-कौन से कैमिकल मिले हैं आदि जानकारी आपको होनी चाहिए। यह भी पाया गया है कि सनस्‍क्रीन लोशन इस्‍तेमाल करने वाले 831 लोगों में से 84 फीसदी की त्‍वचा पर यह बुरा असर डाल रहा था।

सनस्‍क्रीन लोशन को तैयार करने में यूज किए गए कैमिकल्‍स जैसे बेंजोफेनिन, होमोसाल्‍ट और ऑक्‍टल मैथोक्‍सिनमेट त्‍वचा पर बुरा असर डालते हैं। ये कैमिकल्‍स आपके बॉडी सिस्‍टम पर भी विपरीत असर डालते हैं।

यदि आप भी सनस्‍क्रीन लोशन को इस्‍तेमाल करते हैं या इसे इस्‍तेमाल करने के बारे में सोच रहे हैं तो इसकी सुरक्षा से जुड़ी कुछ जानकारी और सुझाव हम आपके साथ साझा कर रहे हैं।

 

  • ऐसे सनस्‍क्रीन लोशन से परहेज करें जिसमें ज्‍यादा मात्रा में कैमिकल्‍स को यूज किया गया हो।
  • ऐसे लोशन को चुनें जो सूर्य की किरणों के पड़ने पर परिवर्तित न हो। इसके लिए जिंक ऑक्‍साइड बेहतर विकल्‍प होगा।
  • यदि आप सनस्‍क्रीन लोशन यूज करें तो प्रत्‍येक दो घंटे बाद इसे दुबारे से लगाने की आदत डाल लें। क्‍योंकि यह फेस पर लगाने के एक घंटे बाद अपना असर करना धीरे-धीरे बंद कर देता है।
  • धूप में निकलने पर हो सके तो टोपी या कपड़े का इस्‍तेमाल करें।

 

 

 

Read more articles on Beauty in hindi.

 

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES21 Votes 3692 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर