एक दिन में फ्लू से छुटकारा पाने के आसान उपाय

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 12, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • फ्लू से बचने के लिए विटामिन सी का सेवन करें।
  • अपने आहार में तरल पदार्थों को शामिल करें।
  • साफ-सफाई का खास खयाल रखें।
  • एंटीवायरल दवाओं का सेवन करें।

मौसम बदलने के साथ ही लोगों में फ्लू के लक्षण दिखायी देना शुरू हो जाते हैं। जिन लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है, उनमें फ्लू की समस्या अधिक देखी जाती है। फ्लू के दौरान शरीर में दर्द व सिर में भारीपन होता है। जिस कारण आपको अपने रोजमर्रा के काम करने में भी परेशानी होती है।

get rid of fluआमतौर पर फ्लू पूरी तरह से ठीक होने में एक सप्‍ताह तक का वक्‍त लेता है। लेकिन, यूनिवर्सिटी ऑफ मेरीलैंड मेडिकल सेंटर के मुताबिक फ्लू से होने वाले शरीर में दर्द व बुखार की समस्या एक या दो दिन में ठीक किया जा सकता है। इसके अलावा फ्लू में होने वाली अन्य समस्याओं को ठीक होने में हफ्ते भर लग जाते हैं। आइए जानें फ्लू को ठीक करने के उपचार के बारे में-


एंटीवायरल व दर्द निवारक दवाएं  

एंटीवायरल दवाओं की मदद से फ्लू में होने वाली समस्याओं से बचा जा सकता है। ये दवाएं इम्मूयन सिस्टम को भी मजबूत बनाती है। इन दवाओं के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह लेना ना भूलें। इन दवाओं के कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं जैसे पेट खराब होना व चक्कर आना। इसके अलावा शरीर में दर्द से राहत पाने के लिए दर्दनिवारक दवाओं का सेवन कर सकते हैं जैसे ब्रूफेन व एस्प्रिन आदि।


विटामिन सी

विटामिन सी शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। फ्लू के दौरान आप चाहें तो विटामिन सी की दवाएं ले सकते हैं या विटामिन सी के स्रोत वाले आहार ले सकते हैं जैसे अमरूद, किवी, पपीता, ब्रोकली, गोभी आदि।


आराम  करें

फ्लू के दौरान सबसे अच्छा है कि आप भरपूर आराम करें। फ्लू के दौरान कई बार रात में नाक बंद होने या अन्य कारणों से नींद पूरी नहीं हो पाती है। ऐसे में दिन में सोना व आराम करना जरूरी है।


तरल पदार्थ लें

फ्लू के दौरान तरल पदार्थों का सेवन करना फायदेमंद रहता है। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। आप चाहें तो सूप, ऑरेंज जूस, ग्रीन टी आदि ले सकते हैं। ऑरेंज जूस विटामिन सी का स्रोत हैं और ग्रीन टी शरीर में एंटीऑक्सीडेंट को बढा़ता है। ध्यान रहे चीनी व सोडा युक्त पेय पदार्थ ना लें।


डेयरी प्रोडक्ट से दूर रहें

डेयरी उत्पाद जैसे दूध, चीज व दही का सेवन ना करें क्योंकि इसे कफ हो सकता है जिससे सांस लेने में परेशानी हो सकती है।


साफ-सफाई का रखें खयाल

अपनी साफ-सफाई पर पूरा ध्‍यान दें। समय-समय पर नाक साफ करते रहें। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो कफ दोबारा सिर में पहुंच जाएगा जिससे कई समस्यायें हो सकती हैं। नाक साफ करने के बाद हाथ साबुन से धोना ना भूलें। इसके अलावा सेन्टाइजर का प्रयोग भी करना चाहिए।


सूरज की रोशनी

सर्दियों में विटामिन डी शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। हर रोज 15से 20 मिनट का समय सूरज की रोशनी में बिताएं। इससे शरीर में विटामिन डी का स्तर ठीक होता है।


हॉट शॉवर लें

नहाने के लिए गर्म पानी का प्रयोग करें। अगर आप नहा नहीं रहें तो गर्म पानी में तौलिए को भीगोकर शरीर को साफ करें। याद रहें साफ नहाने के साफ तौलिए से ही शरीर को पोंछें।

ये ऐसे उपाय हैं जो आपको फ्लू में राहत पहुंचाने का काम करते हैं। इन उपायों को आजमाने के बाद भी आपका रोग ठीक न हो, तो बिना देर किए फौरन चिकित्‍सीय सहायता लें।

 

 

Read More Articles On Cold and Flu In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES22 Votes 2928 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर