त्वचा को झुर्रियों से बचाने के उपाय

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 08, 2011
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • व्‍यायाम करने से आपकी त्‍वचा रहती है हमेशा जवां।
  • फलों व सब्जियों का सेवन त्‍वचा को बनाता है चमकदार।
  • कम तनाव लेने से भी बनी रहती है चेहरे की ग्‍लो।
  • भरपूर नींद से नहीं पड़ते आंखों के नीचे काले घेरे।

उम्र बढ़ने पर त्‍वचा शुष्‍क होने लगती है, और त्‍वचा पर झुर्रियों की समस्‍या आम हो जाती है। झुर्रियां कम से कम हो इसके लिए जरूरी है कि आपकी त्‍वचा में नमी बनी रहे। झुर्रियों की परेशानी आमतौर पर खुली त्‍वचा जैसे चेहरे, गले और हाथों के अग्र भाग आदि पर होती है।

prevent to wrinkles
चेहरे पर होने वाली झुर्रियों का प्रमुख कारण पोषक तत्‍वों की कमी या त्‍वचा के प्रति आपकी लापरवाही भी होती है। चेहरे की त्वचा नाजुक होती है। इसे शरीर के किसी भी हिस्‍से से ज्‍यादा देखभाल की जरूरत होती है। प्रदूषण युक्‍त वातावरण से फेस स्किन को बहुत नुकसान होता है। ऐसे में त्वचा की ग्लो भी खत्म हो जाती है। रिंकल्स से छुटकारा पाने के लिए आपको विटामिन ई का सेवन करना चाहिए। इस लेख में पढ़े त्‍वचा को झुर्रियों से बचाने के उपाय के बारे में।

त्‍वचा पर झुर्रियां पड़ने के कारण

 


धूप

जो लोग धूप में ज्यादा देर तक काम करते हैं या कड़ी धूप में जिनकी त्वचा बाहर रहती है, उनकी त्‍वचा में उम्र से पहले ही झुर्रियां पड़ने लगती है। धूप में ज्‍यादा समय तक रहने से उनकी
त्‍वचा रुखी पड़ने लगती है।

गुरुत्वाकर्षण

त्‍वचा के ढीली होने के लिए गुरुत्वाकर्षण भी एक बहुत बड़ा कारण होता है। ऐसे में आपकी त्वचा ढीली होकर उम्र से पहले ही झूलने लगती है।

गुस्सा

आप आपने आसपास महसूस कर सकते हैं कि जो लोग ज्‍यादा गुस्‍सा करते हैं, उनकी झुर्रियां जल्‍दी पड़ जाती हैं। इसलिए गुस्‍सा करने या तरह-तरह के मुंह बनाने से भी चेहरे पर उम्र से पहले झुर्रियां पड़ने लगती हैं।

झुर्रियों से बचने के लिए उपाय

 

व्यायाम करें

यदि आप अपनी त्वचा को दमकती हुई और स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपके शरीर में रक्‍त संचार सुचारू रूप से होना चाहिए। इसके लिए आपको प्रतिदिन व्यायाम करना जरुरी है। व्यायाम करने से आपकी हर कोशिका एवं उत्तक को ऑक्‍सीजन एवं रक्‍त प्राप्‍त होता है जिससे आपकी त्वचा जवान रहती है और झुर्रियां नहीं पड़ती। अक्‍सर बीमार रहने से भी त्‍वचा पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में त्‍वचा रुखी एवं बेजान हो जाती है। व्‍यायाम करने से आप बीमार भी कम पड़ेंगे और आपकी त्‍वचा स्‍वस्‍थ बनी रहेगी।

फलों का सेवन

फलों का सेवन त्‍वचा को झुर्रियों से बचाने में बहुत कारगर है। नियमित रूप से फलों का सेवन करने से त्‍वचा अन्‍य प्रकार की समस्‍याओं से भी बची रहती है। फलों में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। लगभग सभी फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो आपकी त्वचा को जवान एवं खूबसूरत रखते हैं। आम, जामुन, संतरा, मौसम्मी, लीची, सेब, अंगूर, नाशपाती, पपीता, अनार आदि में से किसी भी फल को दिन में एक बार जरूर खाना चाहिए। फलों में विटामिन सी के अलावा विटामिन ए, विटामिन बी एवं अन्य कई महत्वपूर्ण खनिज होते हैं जो त्वचा को भरपूर पोषण देते हैं।

हरी सब्जियां खाएं

हरी सब्जियों का सेवन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। सब्जियों में विटामिन के साथ ही भरपूर मात्रा में पोषक तत्‍व होते हैं। सब्जियों में आयरन, विटामिन सी, विटामिन बी, फाइबर आदि सभी होते हैं। इन सभी की मौजूदगी शरीर को मजबूती प्रदान करती है। साथ ही पोषक तत्‍व त्‍वचा को खूबसूरत बनाने और झुर्रियों से बचाने में बहुत महत्‍वपूर्ण है। पालक और गोभी आदि हरी सब्जियों का सेवन भी अच्‍छा रहता है।

तनाव से दूर रहें

तनाव में रहना आपके शरीर के लिए कई तरह से हानिकारक हो सकता है। तनाव में रहने से शरीर में ऐसी रासायनिक प्रक्रिया उत्पन्न होती है, कोर्टिसोल हार्मोन का स्राव होता है। कोर्टिसोल त्वचा के लिए हानिकारक होता है। तनाव कम से कम लेने की कोशिश करें। कुछ तनाव ऐसे होते हैं जिनसे आप बच सकते हैं जैसे समय पर बिजली बिल भरकर, समय पर टेलीफोन बिल भरकर, समय पर ऑफिस पहुंचकर , समय पर लिया गया काम पूरा करके आदि।

वहीं कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं, जो इंसान के हाथ में नहीं होती। ऐसी बातों को सोचने पर तनाव हो तो अपनी सोच को बदलें और अपना मन किसी दूसरे काम में लगाने की कोशिश करें। ऐसे लोगों की संगति में रहें जो तनाव को कम करने में मदद करते हों।

भरपूर नींद लें

नींद पूरी न होने पर आपको अपने शरीर में कमजोरी महसूस होने लगती है। ऐसे में कम नींद का सबसे पहले असर आपकी त्वचा और मूड पर ही पड़ता है। यदि आप छोटी छोटी बातों पर तनाव लेने लगते हैं और गुस्‍से में आ जाते हैं, तो आपकी त्वचा में रूखपन आने लगता है। कम सोने से आपको आंखे बोझिल लगने लगती हैं और आपकी आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं। हर दिन कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। यदि आप रात में पूरी नींद नहीं ले पाते तो ऐसे में दिन में आराम कर लेना चाहिए।


त्‍वचा को झुर्रियों की समस्‍या से बचाने के लिए स्‍वस्‍थ् आहार के साथ ही व्‍यायाम बहुत जरूरी है। ऐसे करने से आपका चेहरा आपकी वास्‍तविक उम्र से कम उम्र का लगता है।

 

 

 

Read More Articles On Skin Care In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES62 Votes 20373 Views 2 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर