घर पर मै‍नीक्‍योर कर यूं पायें हाथों की कोमलता

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 30, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • मैनीक्‍योर में नाखूनों को क्रिस्टेल ग्लाबस फाईल से फाईल करें।
  • गुनगुने पानी में माइल्ड शैंपू मिलाकर हाथों को डुबोकर रखना चाहिए।
  • हैंड क्रीम से मसाज करने से हाथों की त्‍वचा में रक्‍त संचार बढ़ता है।
  • ऐसिटोन युक्‍त रिमूवर प्रयोग करने से नाखून खराब हो सकते हैं।

हाथों की उचित देखभाल और त्वचा में कसाव लाने के लिए समय-समय पर मैनीक्‍योर कराना बहुत जरूरी है। इसके लिए हर बार पार्लर जाना खर्चीला हो सकता है। आप चाहें तो हाथों को खूबसूरत बनाने के लिए घर पर ही मैनीक्‍योर कर सकती हैं। जानें हमारे साथ घर पर प्राकृतिक व कम खर्च में मैनीक्‍योर कैसे करें।

manicure in hindi

जरूरी सामान

मैनीक्‍योर करने के लिए सबसे पहले आपको हल्‍के गुनगुने सोपी पानी की जरूरत होती है। इसके बाद आपको मैनीक्‍योर के लिए एक्सफॉलाईटिंग क्रीम के साथ ही नेल ब्रश, ऑलिव ऑयल या माइश्‍चराइजर, नेलकटर, नेल फाइलर और क्यूटिल्स निकालने वाले यंत्र की जरूरत होती है।

कैसे करें मैनीक्योर

मैनीक्योर करने की एक पूरी प्रक्रिया होती है। यदि आप इस प्रक्रिया से अलग हटते हैं तो आपके हाथों पर इसका असर साफ देखने को मिलेगा। इसलिए जरूरी है कि हाथों को मैनीक्‍योर करने के लिए उचित प्रकिया ही अपनाएं। आइए जानें मैनीक्योर करने के स्टेप्स के बारे में विस्तार से।

नेल पेंट साफ करें

सबसे पहले नाखूनों पर लगे नेल पेंट को रिमूवर के जरिए साफ करें। कुछ रिमूवर नाखूनों व उसके आसापास की जगहों को रुखा कर देते हैं। ध्यान रहें ऐसिटोन युक्‍त रिमूवर का प्रयोग ना करें क्योंकि यह नेल पेंट को साफ करने के साथ नाखूनों को नुकसान भी पहुंचाते हैं।

नेल फाइल करें

नाखूनों को काटें। नाखूनों को काटते समय ध्यान रखें उन्‍हें बिल्कुल छोटा ना करें। उन्हें इस प्रकार काटें कि कम से कम सफेद हिस्सा दिखाई दे इससे हाथों का लुक खराब नहीं होगा। अपने नाखूनों को क्रिस्टेल ग्लाबस फाईल से ही फाईल करें। इससे नाखूनों में मजबूती आने के साथ ही वह टूटेगें नहीं।

मनचाहे शेप के लिए

अगर आपको अपने नाखूनों का शेप राउंड चाहिए तो उन्हें नेलकटर की मदद से किनारे कि ओर हल्का सा काट लें। हमेशा ध्यान रखें कि नाखून का शेप हमेशा आपकी अंगुलियों से मेल खाता हुआ होना चाहिए।


हल्‍के गर्म पानी में हाथ डालें

हल्के गर्म पानी में माइल्ड शैंपू मिला लें। कुछ देर हाथों को उसमें डुबोकर रखें। नाखूनों को साफ करने के लिए एक अच्छे ब्रश का इस्तेमाल करें। अगर नाखूनों में दाग गहरा हो तो उसे साफ करने के लिए पानी में नमक और शैम्पू डाल कर दोबारा साफ करें।

क्यूटिल्स निकालें  

सूखे हुए नाखूनों पर क्यूटिल्स क्रीम लगाएं। इसके साथ ही क्यूटिल निकालने वाले यंत्र का प्रयोग करें। कभी भी क्यूटिल्स को काटने की जरूरत नहीं है। ये आपके लिए दर्द भरा हो सकता है। क्यूटिल्स को निकालते समय विशेष सावधानी बरतनी चाहिए।


स्क्रब करें

हाथों की त्वचा कोमल होती है इसलिए माइल्ड स्क्रब का प्रयोग करना चाहिए। इससे हाथों पर जमा मृत कोशिकाएं हट जाती हैं त्वचा दमकने लगती है।


हैंड क्रीम से मसाज करें

स्क्रबिंग के बाद हाथों को स्‍वच्‍छ पानी से धो लें और साफ तौलिए से हाथ को पोंछ लें। इसके बाद किसी अच्छी हैंड क्रीम की मदद से हाथों पर मसाज करें। इससे त्वचा में रक्‍त संचार बढ़ेगा और हाथ खूबसूरत दिखेंगे।

नेलपेंट लगाएं

अगर आपको नेलपॉलिश लगाना है तो पहले बेस से शुरु कर ब्रश को एक ही दिशा में न ले जाए। एक कोट लगाने के बाद अगर नेलपॉलिश बाहर फैल गई है तो उसे पेपर टॉवल से धीरे धीरे और सफाई के साथ पोंछ लें।

 

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते है।

Image Source : Getty

Read More Articles On Hand Care In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES42 Votes 13632 Views 2 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर