कैसे पाएं अंगुलियों की फटी हुई त्वचा से छुटकारा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 21, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • फटी हुई त्वचा पर मॉश्चरराइजर लगाना ना भूलें।
  • रात को सोने से पहले क्यूटिकल ऑयल से मसाज करें।
  • नाखूनों को समय पर काटें व साफ रखें।
  • कभी भी फटी त्वचा मुंह से नहीं चबाएं।

आपके शरीर के हर अंग को चाहिए आपकी खास देखभाल। सही प्रकार से देखभाल नहीं करने पर हाथों की उंगलियों की त्‍वचा फटने लग सकती हैं। यह काफी दर्दनाक और कष्‍टकारी होता है। लेकिन, ऐसा नहीं है कि आप इससे छुटकारा नहीं पा सकते हैं । कुछ उपायों को अपनाकर आप इस तकलीफ को दूर सकते हैं।

hand care tipsआमतौर पर हाथों की उचित देखभाल ना करने पर उंगुलियों की त्वचा फटने लगती है। उंगुलियों के आसपास की त्वचा काफी संवेदनशील होती है, जिससे त्वचा के फटने की आशंका बढ़ जाती है। उंगलियों पर दवा लगाना भी आसान नहीं होता, क्‍योंकि हमें सारा काम हाथों से ही करना होता है।

 

उंगुलियों की त्वचा के फटने के कई कारण हो सकते हैं। अगर इसे गंभीरता से ना लिया जाए, तो इनसे ब्लीडिंग भी हो सकती है। सर्दियों में क्‍योंकि त्‍वचा अपनी नमी खोने लगती है, इसलिए इस दौरान यह समस्‍या काफी बढ़ जाती है। साबुन व डिटर्जेंट के अधिक संपर्क में आने व मॉश्चरराइजर का प्रयोग नहीं करने से यह समस्या बढ़कर संक्रमण का रूप ले लेती है। जानिए हमारे साथ उंगुलियों की फटी त्वचा को आसानी से ठीक करने के उपाय

 

सफाई करना ना भूलें  
अगर आपके हाथों की त्‍वचा फटी हुई है, तो उसे कुछ देर तक हल्के गुनगुने व साबुन के पानी में डालकर रखें। मैनिक्योर में इस्तेमाल कैंची के जरिए हाथों की फटी व कठोर त्वचा को सावधानीपूर्वक हटाएं। नर्म व मुलायम त्वचा को ट्रिम ना करें, ऐसा करना काफी दर्द भरा हो सकता है।


मॉश्चरराइजर है जरूरी

दिन भर में जितनी बार हाथों को धोएं मॉश्चरराइजर लगाना ना भूलें। इससे हाथों में नमी बनी रहती है। ध्यान रखें हमेशा नॉन-पर्फ्यूम मॉश्चरराइजर ही लगाएं क्योंकि इसमें एल्कोहल नहीं होता। एल्कोहल वाले मॉश्चरराइजर के प्रयोग से फटी हुई त्वचा में संक्रमण भी हो सकता है।


नाखूनों की सफाई

नाखूनों को हमेशा छोटा व साफ-सुथरा रखना चाहिए। नाखूनों के अंदर की त्वचा को साफ करने के लिए नेल ब्रश की मदद लेनी चाहिए। किसी भी सौम्य साबुन की मदद से नियमित रुप से नाखूनों को साफ करें। ब्रश की मदद से नाखूनों के पास जमा गंदगी को आसानी से साफ किया जा सकता है। यह गंदगी ही आगे चलकर संक्रमण का कारण हो सकती है।


क्यूटिल ऑयल लगाएं

रात को सोने से पहले क्यूटिल ऑयल लगाना ना भूलें। जिस जगह पर क्यूटिल नाखूनों से मिलते हैं वहां पर एक बूंद तेल लें और नाखूनों व क्यूटिल के आसपास के हिस्सों पर अच्छे से मसाज करें। इसके बाद पतले सूती दस्‍ताने पहनना ना भूलें इससे तेल काफी देर तक नाखूनों पर लगे रहेंगे।


फटी त्वचा को चबाएं नहीं

फटी हुई त्वचा को कभी भी काटना, नोंचना व चबाना नहीं चाहिए। ऐसा करने से मुंह के बैक्टेरिया आपकी चोटिल त्वचा के संपर्क में आ सकते हैं। अगर आपको नाखून चबाने की आदत है तो च्वूइंग गम चबाएं और अगर फिर भी आप खुद रोक नहीं पा रहे हैं तो फटी हुई त्वचा पर बैंडेज लगा कर रखें।


नेल पॉलिश कम लगाएं

नाखूनों पर एक हफ्ते से ज्यादा देर के लिए नेल पॉलिश न लगा रहने दें। अगर नेल पॉलिश ज्यादा समय के लिए नाखून पर रहती हैं तो वह नाखूनो की सतह को खराब बना देती है। साथ ही नाखून बदरंग, अस्वस्थ और संक्रमण के शिकार हो जाते हैं।


क्यूटिकल्स को साफ रखें

क्यूटिकल्स नाखूनों के दोनों ओर होते हैं जिसमें गंदगी जब जाती है। यह इतने प्रभावशाली होते हैं कि इसकी वजह से नाखून सड़ भी जाते हैं। अच्छा होगा की आप समय समय पर क्यूटिकल्स को काटती रहें।

 

घर पर करें साफ
नाखूनों व आसपास की त्वचा की सफाई के लिए घर पर ही नीबू के रस में पानी व चीनी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को हाथों पर 5 मिनट के लिए लगा कर छोड दें। फिर हाथों को गुनगुने पानी से साफ करके सुखा लें।
 

आपके हाथ आपकी खूबसूरती और सेहत का पैमाना हो सकते हैं। इसलिए आपको चाहिए कि उनका खास खयाल रखें। याद रखें संक्रमित व बीमार हाथ आपको और आपके परिवार को भी बीमार बना सकते हैं।

 

Read More Articles On Hand Care In Hindi

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 


Write a Review
Is it Helpful Article?YES21 Votes 6481 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर