29 साल में करनी चाहिए लड़कियों को शादी! जानें क्यों?

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 13, 2017
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • शादी करने की सही उम्र।
  • 29 साल में ही करनी चाहिए लड़कियों को शादी।
  • मानसिक और शारीरिक रूप से होते हैं तैयार।

शादी ​हर किसी के ​जीवन का वह पड़ाव होता है जिसके लिए हम कई सपने और ख्वाहिशें संजोय रहते हैं। भारत एक ऐसा देश है जहां व्यक्ति चाहे किसी भी धर्म या जाति का हो लेकिन शादी की रसमें और रिवाज बहुत ही मजेदार होती हैं। शादी जीवन का सबसे महत्वपूर्ण फैसला होता है। क्योंकि इसी के आधार पर हमारे आगे के जीवन की रूपरेखा तैयार होती है। इसीलिए बहुत जरूरी है कि आप अपनी शादी का फैसला बहुत सोच समझ कर लें। जिस तरह से हर चीज का सही समय होता है उसी तरह शादी का भी एक सही वक्त होता ​​है। शादी करने के लिए 29 साल की उम्र बिल्कुल परफेक्ट होती है। ऐसा क्यों? आइए जानते हैं इस लेख में।

इसे भी पढ़ें, नाम के पहले अक्षर से जानें आपका पार्टनर कितना रोमांटिक!



दिल्ली, मुबंई और चंढीगढ़ जैसे शहरों को छोड़ दिया जाए तो हमारे देश के कोने-कोने में आज भी गांव बसता है। कहने का मतलब ये है कि ग्रामीण क्षेत्र होने के चलते माता-पिता अपने बच्चों की शादी जल्दी कर देते हैं। अगर हम उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड और झारखंड जैसे शहरों की बात करें तो यहां लगभग हर लड़की की शादी 20 साल और लड़के की 23-24 साल की उम्र तक कर दी जाती है। जो कि सही नहीं है। हांलांकि शहरों में ये स्थिति नहीं है। शहरों में रहने वाले लोग अपनी पढ़ाई, करियर और बेस्ट पार्टनर को ध्यान में रखकर शादी का फैसला लेते हैं। शहरों की लड़कियां 24-25 साल और लड़के 27-28 साल की उम्र में शादी करते हैं। हाल ही में शादी की उम्र को लेकर रिलीज हुई रिपोर्ट में शादी की सही उम्र बताई गई है।


इसे भी पढ़ें, इंग्लिश बोलने वाली लड़कियों से दूर रहते हैं मर्द, जानें क्यों?

 

relationship

रिपोर्ट के मुताबिक शादी के लिए 29 साल की उम्र परफेक्ट है। यह रिपोर्ट लड़कियों को ध्यान में रखकर बनाई गई है। रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि लड़कियों को किसी भी कीमत पर 29 साल से पहले शादी नहीं करनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इस उम्र तक आते-आते हम अपनी पसंद और ना पसंद को अच्छी तरह पहचान लेते हैं। आजकल इसलिए पति-पत्नी में तलाक और अनबन हो रही है क्योंकि उन्हें शादी से पहले खुद की पसंद का ही अंदाजा नहीं होता है। ऐसे में जब शादी हो जाती है और उनकी अपने पार्टनर से सोच नहीं मिलती तो तलाव के अलावा कोई स्थिति नहीं बचती है। इसलिए जरूरी है कि लड़कियों के लिए अपनी पसंद और ना पसंद को जानना। 29 की उम्र में आप सोच समझकर अपने लिए सही लड़के का चुनाव करती हैं और रिश्ता टूटने की आशंका नहीं रहती हैं।

इस उम्र में शादी करने का एक अच्छा फायदा ये भी है कि इस उम्र में लड़कियां शारीरिक और मानसिक रूप से इतनी परिपक्व हो जाती हैं कि मां बनना बहुत आसान और सुरक्षित हो जाता है।  शादी के लिए 29 सही उम्र इस लिहाज से भी शानदार है कि पति और पत्नी के बीच उम्र का अंतर ज्यादा नहीं होता है। इसके अलावा इस उम्र में हम पूरी तरह से आत्मनिर्भर भी हो जाते हैं। जिसके चलते अपनी गृहस्थी चलाना बहुत आसान लगता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Image source- shutterstock

Read More Articles On Relationship In Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES4096 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर