सेहत से जुड़े इन खतरों को न करें अनदेखा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 27, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • अनजाने में पहुंच सकता है सेहत को नुकसान।
  • मोबाइल फोन से होता है ब्रेन कैंसर का खतरा।
  • एमएमआर वैक्सीन से बच्चों में ऑटिज्म।
  • मछलियों का मर्करी पहुंचा सकता है नुकसान।

हम वैसे तो अपनी सेहत के प्रति बहुत जागरुक बने रहते हैं लेकिन फिर भी कई ऐसी बातें होती हैं जिन्हें हम अनजाने में अनदेखा कर देते हैं। ऐसी ही तीन समस्याओं के बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं।

मोबाइल फोन से ब्रेन कैंसर

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने खुलासा किया है कि मोबाइल फोन से निकलने वाली तरंगों से ब्रेन कैंसर हो सकता है। अमेरिकी वैज्ञानिक डॉक्टर डेवरा डेविस के मुताबिक अगले तीन साल में इस ओर ध्यान नहीं दिया गया तो साढ़े चार अरब से ज्यादा मोबाइल फोन ग्राहकों की सेहत पर सबसे बड़ा खतरा मंडराएगा। जानकारों के मुताबिक मोबाइल फोन से लगातार रेडियो तरंगें निकलती रहती हैं और ये लोगों में ब्रेन कैंसर की वजह बनती हैं।
hospital in hindi

वैक्सीन से ऑटिज्म

एंड्र्यू वेकफील्ड की एक स्टडी ब्रिटिश मेडिकल जर्मन में 1998 में प्रकाशित हुई थी, उसके मुताबिक एमएमआर वैक्सीन ऑटिज्म से जुड़ी हुई है। उन्होंने ऐसे बच्चों पर स्टडी की जो सामान्य थे लेकिन फिर अचानक से वो विकास और सामाजिक होने से जुड़ी अक्षमताओं से ग्रस्त हो गए। वेकफील्ड ने निष्कर्ष निकाला कि इन बच्चों को जो वैक्सीन दिया गया था उसकी वजह से ही ऐसा हुआ है।

patient in hindi

मछलियों में पाया जाने वाला मर्करी

फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स रेगुलेशन 2011 के मुताबिक एक व्यक्ति मछली से 0.5 पीपीएम मर्करी का सेवन कर लेता है। जिन मछलियों में मर्करी ज्यादा पाई जाती है वो शार्क, स्वार्डफिश, टुना की अधिकतर प्रजातियां हैं। मर्करी थायरॉयड ग्रंथि को काम करने से रोकता है। इसके परिणाम खतरनाक भी निकल जाते हैं।

सेहत है तो सब कुछ है। आपको जितना हो सके अपने सेहते के खतरों के प्रति जागरुक रहना चाहिए। उम्मीद है ये तीन बिंदु आपके इस ज्ञान को बढ़ाएंगे।

Image Source - Getty Images
Read more articles on Healthy Living in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES11 Votes 1307 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • syed saddam03 May 2015

    Kayibar ham samanya health samsyao ko ignore karte hain jo bad me gambheer samasya ban jaai hai. Lekin apka ye artcle padhne ke bad me in samananya samayayo ko bhi andekha nahi karunga.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर