कहीं आप भी तो नहीं कर रहे डाइटिंग में ये गलतियां

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 06, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • शारीरिक स्थिति में सुधार के लिए की जाती है डायटिंग।
  • मोटापा कम करने या फैट बढ़ाना डायटिंग का प्रमुख लक्ष्य।
  • डायटिंग का असर नहीं दिखे तो समझे, कर रहे हैं ये गलतियां।
  • नाश्ता ना करना और पानी ना पीना डायटिंग की पहली गलती।

डाइटिंग किसी व्यक्ति की शारीरिक स्थिति में सुधार के उद्देश्य के लिए भोजन के सेवन को विनियमित करता है, विशेष रूप से मोटापे को कम करने के उद्देश्य के लिए, या क्या अतिरिक्त बॉ़डी फेट को प्राप्त करने के लिए किया जाता है। लोग कई तरह की डाइट को डाइटिंग का नाम देने की कोशिश करते है, लेकिन कई बार डाइटिंग का कुछ भी असर देखने को नही मिलता। कुछ लोग कुछ दिनो के लिए एक कठोर डाइट का पालन करते है, लेकिन कमजोरी आने पर पहले सप्ताह में ही छोड़ना पड़ता है। हालांकि कुछ लोगों सामान्य डाइटिंग संबंधी गलतियों को नजरअंदाज करते है जैसेकि नाश्ता न करना और पर्याप्त मात्रा में पानी न पीना, लेकिन कुछ अभी भी वे गलत कर रहे है।

Dieting mistakes


यहाँ 5 डाइटिंग संबंधी गलतियों जिसका लोगो को एहसास नही होता जोकि वे डाइटिंग करते समय करते है लेकिन इन में से एक प्रमुख कारण होगा कि क्यों वे वजन कम करने के प्रयास में सफल नही हो सकते है।

  1. अरूचिकर या उबाऊ आहारः कई डाइटर बाहर काम के चक्कर में पड़ कुछ "अच्छा" (पौष्टिक, आसानी से तैयार होने वाले फूड, कम कैलोरी) भोजन, और एक दैनिक या साप्ताहिक आधार पर उन दोनों के बीच के जाल में गिर जाते हैं। डाइट की योजना अक्सर इस नीरस व्यवहार को प्रकट करती है। लेकिन यह समस्या ज्यादातर हमारी है, लगातार एक चीज खाने से बोर हो जाते है, उसे रूचिकर बनाए। यदि आपके ब्राउन-बेग दोपहर के भोजन ठीक इसी तरह है चूंकि यह पिछले चार दिनो के लिए था, आप निकट के फास्ट फूड में जाने के लिए उत्साहित होंगे। अतः समाधान यही है कि अपनी डाइट में विविधता लाए। अपने आहार में अलग अलग रंग की  सब्जियों और फलों को शामिल करें। यह केवल निरसता को दूर करने में ही मदद नहीं करेगा बल्कि यह कैलोरी की मात्रा के सेवन को भी नियंत्रित करेंगा।
  2. आवेग भोजनः यह भी एक सबसे बड़ी डाइटिंग गलतियों में से एक है और यह अक्सर छिपाई जाती है, आवेग पर खाने है. शायद आपका सहयोगियों एक बढ़िया जन्मदिन का केक लाया है, शायद तुम चाय बना रहे हो और तुम सच में देखे बिना अपने हाथ में कुकीज़ का जार लिए हुए हो। जब आप स्वयं को खाने की आकर्षित होता पाते हैं आप ने खाने की योजना नही की है। आप खुद को भोजन खाने से रोक नही पाते, लेकिन यह करने से खुद को रोके और इसके बारे में सोचें।
  3. बचे हुए खाने के बारे में चिंताः आप हमेशा कुछ खाते है क्योंकि  " आप कुछ भी बैकार नही देना चाहते" या तो बच्चो का बचा हुआ खाना या भोजन का वह छोटा हिस्सा जोकि उस समय बच जाता है जब सब लोग खा चुके होते है, उन्हे फैकने की बजाय खाते है, अनावश्यक फूड सिर्फ बेकार है चूंकि आपके शरीर पर अतिरिक्त पौंड के रूप में यदि यह बचा खाने में समाप्त होगा। अनावश्यक भोजन करना सामान्य है और अधिक डाइटिंग कर हम गलती कर रहे है। अपने शरीर का ध्यान रखे औऱ एक व्यर्थ का खाने को समाप्त करने जैसा व्यवहार न करें।
  4. ऊर्जा बार्स या रिप्लेसमेंट ड्रिंकः खाद्य पदार्थों के लिए कोई सब्सिट्यूट नहीं है। आपके शरीर को असली फलो में, सब्जियों और साबुत अऩाजो मे पाये जाने वाले पोषण तत्वो और फाइबर की विविधता की जरूरत है। "भोजन के रिपलेस्मेंट बार्स या विभिन्नता में पेय पदार्थ का सेवन न करे। इन सुविधाजन फूड का सेवन तभी करे जब आवश्यक हो।  सूखे मेंवे और बादाम आदि को संसाधित करने के बजाय उनके सेवन को बढ़ाएं।
  5. विश्वास है कि व्यायाम अतिरिक्त कैलोरी को कम करेगाः कई लोग वजन कम करने के लिए व्यायाम करते है, लेकिन यदि वे वजन कम करना चाहते हैं तो उन्हे क्या खाना चाहिए यह जानने की आवश्यकता होती है। यह बहुत आसान है अपने व्यायाम के बाद एक बार भोजन करने से कैलोरी कम होती है। वजन कम करने के लिए, अपने आहार के भाग पर नियंत्रण करें और भोजन की पसंद पर नियंत्रण भी समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। व्यायाम के बाद कम खाना या बहुत ज्यादा काना भी उतना ही खतरनाक है। 

 

 Read more articles on Double vision in hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES7 Votes 12877 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर