मरीज की स्थिति के आधार पर होता है एक्जिमा का निदान

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 28, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • एक्जिमा एक प्रकार का त्‍वचा संक्रमण हैं।
  • यह एक प्रकार की आनुवांशिक बीमारी है।
  • आसपास के माहौल के कारण हो सकता है।
  • केमिकल रिएक्‍शन से होती है यह बीमारी।

त्‍वचा कई प्रकार के संक्रमणों का सामना करती है, इन संक्रमणों में एक है एक्जिमा। यदि किसी व्‍यक्ति को किसी चीज से एलर्जी हो, तो उसे उससे एक्जिमा हो सकता है और संभव है कि दूसरे किसी व्‍यक्ति पर उस चीज का कोई प्रभाव न पड़े। एक्जिमा त्‍वचा में होने वाली सामान्‍य अनियमितता है। पिछले कुछ दशकों में एक्जिमा के मामले में तेजी आ रही है, हालांकि इसके लिए जिम्‍मेदार कारकों का पता अभी तक नहीं चल पाया है।

Diagnosis & Prognosis of Eczemaएक्‍जिमा के कई कारणों में से एक यह भी हो सकता है कि आजकल लोग एलर्जी पहुंचाने वाले तत्‍वों (कुछ प्रोटीन पदार्थ जिनसे कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती है) के संपर्क में अधिक आने लगे हैं। घर में धूल और ऑफिस में अन्‍य केमिकल उत्‍पादों के कारण भी ऐसा देखा जा रहा है। पिछले कुछ दशकों में पर्यावरण और वातावरण में आए बदलावों के कारण भी कुछ लोगों को एक्जिमा की शिकायत होने लगी है। घरों में सफाई के लिए प्रयोग होने वाले पदार्थों का अधिक इस्‍तेमाल, घोल, डिटर्जेंट, तेल और अन्‍य सामान जो त्‍वचा के लिए हानिकारक हो सकते हैं, आदि भी एक्जिमा का संभावित कारण हो सकते हैं। लेकिन यदि इसका समय पर निदान हो जाये तो इसके उपचार में आसानी होती है। आइए हम आपको बताते हैं एक्जिमा के निदान के बारे में।

 

एक्जिमा का निदान

 

लक्षणों के आधार पर

एक्जिमा के निदान के लिए चिकित्‍सक सबसे पहले व्‍यक्ति के लक्षण देखेंगे। त्‍वचा में सूजन, लाल चकत्‍ते पड़े हैं और यदि ये चकत्‍ते सूखे हैं तो ये एक्जिमा के लक्षण हो सकते हैं। इनके आधार पर मरीज में एक्जिमा का निदान होता है।

 

पारिवारिक इतिहास

एक्जिमा का पता लगाने के लिए आपके त्वचा के लक्षणों के स्वरूप के आधार पर, चिकित्सक आपसे निजी और पारिवारिक एलर्जी इतिहास, संक्रमण की जानकारी ले सकता है। यदि पहले भी यह बीमारी आपके परिवार में किसी व्‍यक्ति को हुआ है तो घर के अन्‍य सदस्‍य भी इसकी चपेट में आ सकते हैं।

 

आसपास का माहौल

एक्जिमा के लिए सबसे ज्‍यादा जिम्‍मेदार आसपास का वातावरण भी है। रसायनिक कारकों से संपर्क में आने से एलर्जी की संभावनायें बढ़ जाती हैं। यदि आप औद्योगिक क्षेत्र में रहते हैं तो कारखानों से निकलने वाले केमिकल से आप भी एक्जिमा के शिकार हो सकते हैं। इसके आधार पर इस बीमारी का निदान किया जाता है।  

 

त्‍वचा की एलर्जी

यदि त्‍वचा में एलर्जी है तो चिकित्सक त्वचा का परीक्षण करके एक्जिमा का निदान कर सकते हैं। यदि आपके चिकित्सक को संदेह है कि संक्रमण में एलर्जी शामिल है, तो विभिन्न एलर्जी उत्पन्न करने वाले रसायनों (निकल, लानौलिन, सुगंध आदि) के कारण पैच परीक्षण की आवश्यक हो सकती है।

 

मरीज की हालत

एक्जिमा का निदान करने के लिए, डॉक्टर त्वचा की जांच के साथ ही मरीज की हालत को भी ध्‍यान में रखा जाता है। आपके आसपास के माहौल की जानकारी भी इसके निदान के लिए जरूरी है।



एक्जिमा के निदान के लिए चिकित्‍सक केवल पीडि़त व्‍यक्ति की स्थिति और पारिवारिक इतिहास का सहारा लेते हैं। इस बीमारी के निदान के लिए खून की जांच या किसी अन्‍य प्रकार की लेबोरेटरी जांच नहीं की जाती है। यदि आपको भी इस बीमारी के लक्षण दिखें तो तुरंत चिकित्‍सक से संपर्क करें।

 

 

Read More Article on Eczema in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES18 Votes 16069 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर