वज़न घटाने वाली दवाओं के अतिरिक्त प्रभाव

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 05, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • वजन घटाने वाली दवाएं गंभीर बीमारियों का कारण हो सकती हैं।
  • इन सप्लीमेंट्स से कैंसर का खतरा हो सकता है।
  • वजन घटाने वाले सप्लीमेंट्स से ज्यादा समय तक वजन कम नहीं रहता है।
  • इनके सेवन से कमजोरी की समस्या भी हो सकती है।

वजन घटाना आज आम बात है। हर दूसरे व्यक्ति को आप बढ़ते वजन से परेशान पाएंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं जो लोग वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज नहीं कर पाते या फिर जिम नहीं जा पाते वे वजन घटाने के लिए बाजार में आने वाली तमाम दवाएं या फिर सप्लीमेंट्स लेने लगते हैं।

vajan ghatane wali dawao ke atirikta prabhav

 इन दवाओं के प्रभाव से वे वजन तो आसानी से घटा लेते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं इन दवाओं के अतिरिक्त प्रभाव थोड़े समय बाद आपके शरीर पर दिखाई पड़ने लगते हैं। जो लोग जल्दी वजन घटाना चाहते हैं वे भी सप्लीमेंट्स का ही सहारा लेते हैं। लेकिन आपको वजन घटाने वाली दवाओं के अतिरिक्त प्रभावों के बारे में जानकारी होना भी जरूरी है। आइए जानें वजन घटाने वाले सप्लीमेंट्स के साइड इफेक्ट्स के बारे में।

वजन घटाने वाली दवाओं के सामान्य साइड इफेक्ट्स


पाचन संबंधी समस्याएं

जो लोग वजन घटाने वाली दवाओं का सेवन करते हैं उनमें पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इन दवाओं के सेवन से सबसे आम समस्या होती है गैस्‍िट्रक प्रॉब्लम। इन दवाओं से पेट के आसपास की अतिरिक्त चर्बी तो कम हो जाती है लेकिन गैस बनना, अपच और दस्त इत्यादि की समस्या पैदा हो जाती है। इन समस्याओं के होने से शरीर में विटामिन की कमी होने की आशंका भी बढ़ जाती है। ऐसे में वजन घटाने की दवाओं के साथ ही मल्टीविटामिन गोलियां भी लेनी चाहिए।

 

भूख ना लगना

वजन घटाने वाली दवाओं के सेवन से आपकी भूख मरने लगती है और लंबे समय तक खाली पेट रहने के बाद भी आपको भूख का अहसास नहीं होता। इससे आपकी भूख सहन करने की क्षमता बढ़ जाती है जिस कारण आपको हृदय संबंधित समस्याएं भी होने लगती हैं। आपका रक्तचाप असामान्य हो जाता है। भूख ना लगने से अनिंद्रा की शिकायत होने लगती हैं और बढ़े हुए रक्तचाप के कारण धमनियों में खून के थक्के जमने लगते हैं।

 

लीवर को नुकसान

वजन घटाने वाली दवाओं के सेवन से लीवर को नुकसान होने लगता है। हालांकि शुरूआत में इसका पता नहीं चल पाता लेकिन लंबे समय तक इन दवाओं के सेवन से गुर्दों पर नकारात्मक असर पड़ता है। गुर्दों को नुकसान पंहुचने का कारण आँतों में ऑक्सेलिक अम्ल का जमाव बहुत ज्यादा होना होता है, जिससे गुर्दें खराब हो सकते है और गुर्दे में पथरी के होने की आशंका भी बढ़ जाती है।

 

शारीरिक समस्याएं

वजन घटाने वाली दवाओं के सेवन से कई बार आप बीमार-बीमार महसूस करने लगते हैं। आपको हर समय थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है। इतना ही नहीं आपको दिल के दौरे की संभावना बढ़ जाती है।

कैंसर होना

वजन घटाने वाली दवाओं के सेवन से कैंसर होने का खतरा भी बढ़ जाता है। हाल ही में आए शोधों के मुताबिक, मोटापा कम करने वाली दवाओं के सेवन से पेंक्रियाज यानी अग्नाश्य कैंसर होने का खतरा सामान्य व्यक्ति के मुकाबले अधिक बढ़ जाता है।

 

वजन घटाने वाली दवाईयों के सेवन से होने वाले अन्य साइड इफेक्ट

  • सरदर्द की समस्या होना
  • पेट दर्द होना
  • गला और मुंह का सूखा महसूस होना
  • कब्ज की समस्या होना
  • दवा की लत लगना

 

यदि आप वाकई अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको सप्लीमेंट्स या वजन घटाने वाली दवाओं के सेवन के बजाय व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करे

 

Reas More Articles On Weight Loss Supplements In Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES10 Votes 48813 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर